scorecardresearch

चैट करने के लिए नहीं करना होगा नंबर शेयर, Telegram पर नो-सिम साइनअप से कर सकेंगे लॉग इन

Telegram New Updates: टेलीग्राम ने नो-सिम साइनअप फीचर लॉन्च किया है. अब यूजर बिना नंबर के भी लॉग इन कर सकेंगे. इसके अलावा, टेलीग्राम ने कई और फीचर लॉन्च किए हैं.

Telegram Telegram
हाइलाइट्स
  • बिना अपने नंबर के लॉग इन कर सकते हैं

  • पूरी चैट कर सकते हैं डिलीट

हर कोई अपनी प्राइवेसी को लेकर चिंतित रहता है. कई बार हम नहीं चाहते हैं कि हम अपना पर्सनल नंबर किसी से शेयर करें, लेकिन टेलिग्राम या व्हाट्सएप पर हमें मजबूरीवश ऐसा करना पड़ता है. हालांकि, अब ऐसा नहीं करना पड़ेगा. टेलीग्राम मैसेंजर ने गुरुवार को देश में 'नो-सिम साइनअप' सहित अपने लेटेस्ट अपडेट में कुछ नए फीचर्स की घोषणा की है. कंपनी ने एक बयान में कहा कि 'नो-सिम साइनअप' सुविधा यूजर को व्यक्तिगत रूप से या मास फोरम पर अपने फोन नंबर को बताए बगैर दूसरों के साथ बात कर सकेंगे.

बिना अपने नंबर के लॉग इन कर सकते हैं

यह प्लेटफॉर्म पर यूजर की सुरक्षा को और बेहतर बनाने के लिए शुरू की गई है. वहीं प्राइवेसी के लिए सिम कार्ड के बिना ही आप टेलीग्राम एकाउंट के लिए साइन अप कर सकते हैं. यूजर फ्रैगमेंट प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध ब्लॉकचेन-पॉवर्ड अनाम नंबरों का उपयोग करके लॉग इन कर सकते हैं. 'नो-सिम साइनअप' के अलावा, मैसेजिंग प्लेटफॉर्म ने 'ऑटो-डिलीट ऑल चैट', 'टॉपिक्स 2.0', 'अस्थायी क्यूआर कोड' और अन्य सहित कई अन्य फीचर पेश किए है. 

पूरी चैट कर सकते हैं डिलीट 

पहले, यूजर केवल व्यक्तिगत चैट को डिलीट करने में सक्षम थे, लेकिन अब 'ऑटो-डिलीट ऑल चैट' के साथ, वे सभी नए चैट में मैसेज को ऑटोमेटिक रूप से हटाने के लिए एक ऑटो-डिलीट टाइमर सेट कर सकते हैं. ‘टॉपिक्स 2.0' फीचर के साथ, 99 से अधिक सदस्यों वाले ग्रुप एडमिन दो-कॉलम मोड इंटरफेस के साथ विषयों में चर्चाओं को व्यवस्थित कर सकते हैं ताकि उपयोगकर्ता विषयों को ब्राउज करते समय आसानी से वर्तमान चैट ढूंढ सकें.
 
टेम्परेरी क्यूआर कोड से जुड़ सकेंगे लोग

इसके अलावा, ‘टेम्परेरी क्यूआर कोड' अपडेट यूजर को अपने फोन नंबर दिखाए बिना अपने आसपास के लोगों के साथ जल्दी से जुड़ने के लिए अस्थायी रूप से क्यूआर कोड बनाने में मदद करेगा.  प्लेटफॉर्म ने कहा, "आईओएस यूजर्स इमोजी सर्च का इस्तेमाल कर सकते हैं, एंड्रॉइड यूजर्स की तरह, सही इमोजी खोजने के लिए, जिसमें कस्टम पैक भी शामिल हैं."