scorecardresearch

Telegram Stories Feature: कंटेंट को वायरल करना होगा आसान, टेलीग्राम लाने जा रहा है Stories फीचर, कुछ इस तरह करेगा काम 

Telegram New Feature: टेलीग्राम स्टोरीज फीचर लाने जा रहा है. इसे लेकर टेलीग्राम का दावा है कि उन्होंने लगातार यूजर्स के अनुरोधों के बाद इसे जारी किया है. ये कुछ-कुछ इंस्टाग्राम और व्हाट्सएप वाले फीचर से मेल खाता है.

Telegram Stories Feature Telegram Stories Feature
हाइलाइट्स
  • कई सारे ऑप्शन के साथ आएगा ये फीचर   

  • लोगों के पास प्राइवेसी फीचर भी होगा  

टेलीग्राम भी दूसरे मैसेजिंग एप्स की तरह नए-नए फीचर्स लॉन्च करता रहता है. अब इसी कड़ी में टेलीग्राम ने स्टोरीज फीचर लॉन्च करने की अपनी योजना की घोषणा की है. ये इंस्टाग्राम और व्हाट्सएप वाले फीचर की तरह ही होने वाला है. टेलीग्राम का दावा है कि उन्होंने लगातार यूजर्स के अनुरोधों के बाद इसे जारी किया है. कंपनी के सीईओ पावेल ड्यूरोव ने स्टोरीज फीचर के बारे में यूजर्स को बताया. 

लोगों के पास प्राइवेसी फीचर भी होगा  

सीईओ पावेल ड्यूरोव का दावा है कि टेलीग्राम पर इस स्टोरीज फीचर में यूजर्स को प्राइवेसी भी दी जाएगी. उन्हें इस बात की इजाजत देने की अनुमति होगी कि कौन उनकी स्टोरीज देख सकता है और कौन नहीं. आपके पास एवरीवन, ओनली कॉन्टैक्ट, सिलेक्टेड कॉन्टैक्ट जैसे ऑप्शन भी होंगे. स्क्रीन स्पेस को ऑप्टिमाइज करने के लिए, टेलीग्राम स्टोरीज को चैट लिस्ट के टॉप पर एक एक्सपेंडेबल सेक्शन में रखेगा.  

कई सारे ऑप्शन के साथ आएगा ये फीचर   

सीईओ पावेल ने आगे कहा कि यह यूजर इंटरफेस चैट एरिया को कम किए बगैर एक्सेस देता है. इसके अलावा, अगर यूजर्स चाहें तो वे कुछ लोगों से अपनी स्टोरी छिपा सकते हैं. इसके अलावा, टेलीग्राम यूजर को अपनी स्टोरीज के लिए 6, 12, 24 या 48 घंटे का एंड टाइम समय चुनने की सुविधा भी मिलेगी. साथ ही अलग-अलग प्राइवेसी सेटिंग्स के साथ उन्हें अपने प्रोफाइल पेज पर परमानेंट रूप से दिखाने का ऑप्शन चुनने की अनुमति भी होगी.

फोटो और वीडियो एडिटिंग टूल भी होगा 

टेलीग्राम के स्टोरी फीचर में फोटो और वीडियो एडिटिंग टूल भी होगा. साथ ही कैप्शन भी इसमें जोड़ सकेंगे. ठीक इंस्टाग्राम की ही तरह टैग करने का ऑप्शन भी आपको मिलेगा. डुअल कैमरा सपोर्ट वीडियो मैसेज की सफलता के बाद टेलीग्राम ने अपने यूजर्स को इसमें भी फ्रंट और रियर कैमरे से एक साथ कैप्चरिंग फीचर भी दिया है. 

कब हो सकता है लॉन्च?

स्टोरीज की मदद से, यूजर्स अपने पास के कॉन्टैक्ट के कंटेंट के बारे में पता कर सकेंगे. इसके अलावा, चैनलों से स्टोरी में मैसेज को दोबारा पोस्ट करने की सुविधा से ज्यादा सब्सक्राइबर्स और लोगों को अट्रेक्ट किया जा सकेगा, जिससे टेलीग्राम पर कंटेंट को वायरल करना आसान हो जाएगा. हालांकि, टेलीग्राम पर स्टोरीज फीचर को लेकर अभी टेस्टिंग चल रही है. इसके जुलाई की शुरुआत में उपलब्ध होने की उम्मीद है.