scorecardresearch

Telegram Ad Platform: टेलीग्राम पर कमा सकेंगे पैसे! चैनल ओनर्स कर सकेंगे अपना कंटेंट मोनेटाइज 

टेलीग्राम विज्ञापन प्लेटफॉर्म के आ जाने से 100 देशों में चैनल मालिकों के लिए कंटेंट मोनेटाइजेशन हो सकेगा. हालांकि, कंपनी ने अभी तक इसको लेकर कोई खुलासा नहीं किया है कि आखिर ये Revenue चैनल मालिकों को किस तरह से मिलेगा. 

Telegram Telegram
हाइलाइट्स
  • चैनल ओनर्स कर सकेंगे मोनेटाइजेशन 

  • टेलीग्राम पर कमा सकेंगे पैसा

टेलीग्राम (Telegram) पर जल्द आप पैसे कमा सकेंगे. टेलीग्राम चैनल ओनर्स के लिए विज्ञापन प्लेटफॉर्म (ad platform) लॉन्च करने वाला है. टेलीग्राम के सीईओ पावेल ड्यूरोव (Telegram CEO Pavel Durov) ने अगले महीने कंपनी के विज्ञापन प्लेटफॉर्म को पेश करने की योजना का खुलासा किया है. इसकी मदद से चैनल ओनर्स को फाइनेंशियल रिवार्ड्स पाने का मौका मिलेगा. विज्ञापन प्लेटफॉर्म TON ब्लॉकचेन (TON blockchain) पर काम करेगा, जिसमें पुरस्कार टोनकॉइन में दिए जाएंगे. 

चैनल मालिक कमा सकेंगे पैसा 

चैनल मालिकों को उनके चैनलों पर दिखने वाले विज्ञापनों से जो रेवेन्यू आएगा, उसका 50% मिलना शुरू हो जाएगा. बता दें, टेलीग्राम चैनलों के लाखों दर्शक हैं. कथित तौर पर मासिक रूप से एक ट्रिलियन व्यू टेलीग्राम पर आते हैं. इनमें से केवल 10% व्यू वर्तमान में टेलीग्राम विज्ञापनों के माध्यम से मोनेटाइज होते हैं. लेकिन अब इसका फायदा चैनल ओनर्स को भी मिल सकेगा. 

सम्बंधित ख़बरें

चैनल ओनर्स कर सकेंगे मोनेटाइजेशन 

टेलीग्राम विज्ञापन प्लेटफॉर्म के आ जाने से 100 देशों में चैनल मालिकों के लिए कंटेंट मोनेटाइजेशन हो सकेगा. हालांकि, कंपनी ने अभी तक इसको लेकर कोई खुलासा नहीं किया है कि आखिर ये रेवेन्यू चैनल मालिकों को किस तरह से मिलेगा. 

सभी को अच्छी तरह से विज्ञापन मिल सकें इसके लिए टेलीग्राम विशेष रूप से TON ब्लॉकचेन की मदद लेने वाला है. इस रणनीति का लक्ष्य एक आत्मनिर्भर इकोसिस्टम बनाना है, जहां कंटेंट मेकर्स ये फैसला ले सकेंगे कि आखिर वे अपने टोनकॉइन को कैश करना चाहते हैं या फिर वे इसका इस्तेमाल चैनल के प्रमोशन में करना चाहते हैं. 

टेलीग्राम की वैश्विक पहुंच

घोषणा के बाद, TON टोकन में एक महत्वपूर्ण उछाल आया है. ये लगभग 40% चढ़कर $2.92 से ज्यादा हो गया है. ये रेवेन्यू मॉडल ठीक यूट्यूब जैसा ही होगा. यूट्यूब अपने यूट्यूब पार्टनर प्रोग्राम में क्रिएटर्स को विज्ञापन से आए रेवेन्यू का 55% हिस्सा देता है. टेलीग्राम भी इसी फॉर्मेट में काम करेगा. 

दुनिया भर में 800 मिलियन या 80 करोड़ से ज्यादा लोग हर महीने टेलीग्राम का इस्तेमाल करते हैं. टेलीग्राम का ad प्लेटफार्म लॉन्च उन चैनल मालिकों के लिए काफी फायदेमंद होगा जो अपने कंटेंट को मोनेटाइज करना चाहते हैं. इससे वे और बेहतर तरीके से कंटेंट प्रोड्यूस कर सकेंगे.