scorecardresearch

Year-End Update: Telegram पर भी मिलेंगे अब रिएक्शन से लेकर ट्रांसलेशन जैसे फीचर, ऐसे करें इस्तेमाल

Telegram New Features: टेलीग्राम यूज़र अब किसी भी पब्लिक यूज़रनेम वाले यूजर के लिए क्यूआर कोड बना सकते हैं. यह ग्रुप, चैनल और बॉट के लिए भी काम करता है. इससे किसी की प्रोफाइल को जल्दी से ढूंढने या चैट खोलने में आसानी होगी. यूज़र किसी व्यक्ति के यूजरनेम के आगे नया क्यूआर कोड आइकन टैप कर सकते हैं, कलर और पैटर्न चुन सकते हैं.

Telegram Year-End Update Telegram Year-End Update
हाइलाइट्स
  • टेलीग्राम यूज़र अब किसी भी पब्लिक यूज़रनेम वाले यूजर के लिए क्यूआर कोड बना सकते हैं

  • यूजर किसी भी मैसेज को एप पर ही दूसरी भाषा में ट्रांसलेट कर सकते हैं

Telegram Updates: टेलीग्राम मैसेंजर ने अपने ईयर-एंड अपडेट (telegram year-end update) में यूजर्स के लिए कुछ खास फीचर लॉन्च किए हैं.  जिसमें टेलीग्राम मैसेज के लिए रिएक्शन, ट्रांसलेशन, थीम वाले क्यूआर कोड और हिडन टेक्स्ट शामिल हैं. चलिए नजर डालते हैं इन खास फीचर्स पर….  

1. रिएक्शन (Reactions)

टेलीग्राम यूज़र अब इमोजी के साथ किसी दूसरे के मैसेज पर अपना रिप्लाई रिएक्शन के तौर पर कर सकेंगे. ये फीचर ठीक इंस्टाग्राम की तरह होगा. इसका इस्तेमाल आप सभी प्राइवेट चैट में कर सकते हैं, लेकिन ग्रुप चैट और चैनलों के लिए ये फीचर शायद न इस्तेमाल किया जा सके. इसमें  मैसेज के रिप्लाई में जब आप रियेक्ट करेंगे तो वो इमोजी के रूप में दिखेगा. 

ध्यान रखें कि ये एक 'डिफ़ॉल्ट' रिएक्शन है. यूज़र सेटिंग्स में जा सकते हैं और अपनी पसंद के अनुसार इसे बदल सकते हैं. एंड्रॉयड पर यूजर्स को इसके लिए चैट सेटिंग्स में जाकर क्विक रिएक्शन पर जाना होगा. वहीं, IOS पर, वे स्टिकर और इमोजी और फिर उसके बाद क्विक रिएक्शन पर जा सकते हैं.

2. मैसेज ट्रांसलेशन (Message Translation)

यूजर किसी भी मैसेज को एप पर ही दूसरी भाषा में ट्रांसलेट कर सकते हैं. हालांकि यह ऑपरेटिंग सिस्टम में जो भाषा लगाई हुई होगी उसपर निर्भर करता है. ट्रांसलेशन टेलीग्राम वाले सभी एंड्रॉयड स्मार्टफोन  पर उपलब्ध है. लेकिन आईओएस में इस ऐप के लिए जरूरी है कि यूजर्स आईओएस 15 प्लस वर्जन का उपयोग कर रहे हों. 

इसके लिए, यूज़र को एप ‘सेटिंग’ में जाना होगा फिर ‘लैंग्वेज’ पर, जहां  ट्रांसलेट बटन शो होगा उसपर टैप करके आप इस फीचर को अपने फोन में चालू कर सकते हैं. 

3. स्पॉयलर (Spoiler)

स्पॉयलर एक नया फीचर है जहां यूज़र अब 'स्पॉयलर' की मदद से टेक्स्ट के कुछ हिस्से को छिपा सकते हैं. एक बार जब रिसीवर उस मैसेज पर टैप करेगा तो जो हिस्सा मैसेज के रूप में सेन्डर ने भेजा है वो दिख जायेगा.  

4. थीम्ड क्यूआर कोड (Themed QR Codes)

टेलीग्राम यूज़र अब किसी भी पब्लिक यूज़रनेम वाले यूजर के लिए क्यूआर कोड बना सकते हैं. यह ग्रुप, चैनल और बॉट के लिए भी काम करता है. इससे किसी की प्रोफाइल को जल्दी से ढूंढने या चैट खोलने में आसानी होगी. यूज़र किसी व्यक्ति के यूजरनेम के आगे नया क्यूआर कोड आइकन टैप कर सकते हैं, कलर और पैटर्न चुन सकते हैं. क्यूआर कोड को प्रिंट किया जा सकता है या दूसरे एप और प्लेटफॉर्म पर भी शेयर किया जा सकता है. 

ये भी पढ़ें