scorecardresearch

मिलिए Apple WWDC23 Swift Student Challenge के विनर्स से, भारत की बेटी भी शामिल

Apple WWDC23 स्विफ्ट स्टूडेंट चैलेंज 5 जून से शुरू हो रहा है और चैलेंज विनर्स इसमें ऑनलाइन और ऑफलाइन भाग ले सकते हैं.

Apple’s WWDC23 Swift Student Challenge winners (Photo: Apple Newsroom) Apple’s WWDC23 Swift Student Challenge winners (Photo: Apple Newsroom)

एप्पल कंपनी ने मंगलवार को WWDC23 स्विफ्ट स्टूडेंट चैलेंज के विजेताओं के बारे में बताया जिनमें एक भारतीय लड़की भी शामिल है. जिसने स्विफ्ट कोडिंग भाषा का उपयोग करके ओरिजिनल एप बनाया है. एप प्लेग्राउंड्स 30 से ज्यादा देशों और क्षेत्रों का प्रतिनिधित्व करते हैं, और स्वास्थ्य, खेल, मनोरंजन और पर्यावरण जैसे विविध विषयों को कवर करते हैं. 

एप्पल के वर्ल्डवाइड डेवलपर रिलेशंस के वाइस प्रेसिडेंट सुसान प्रेस्कॉट ने कहा कि स्विफ्ट स्टूडेंट चैलेंज में भाग लेने वाले युवा डेवलपर्स की प्रतिभा से वह चकित हैं. इस साल के सबमिशन्स से उन्हें समझ में आया कि अगली पीढ़ी न सिर्फ जिंदगी को बेहतर करने के लिए टूल बना रही है बल्कि नई तकनीक और टूल्स को भी अपनाने में सहज है. 

ये हैं चैलेंज के विनर्स:

अस्मी जैन-
इंदौर में मेडी-कैप्स विश्वविद्यालय में पढ़ने वाली अस्मी जैन को पता चला कि उनके दोस्त के चाचा को ब्रेन सर्जरी करानी पड़ी जिसके बाद उन्हें आई मिसलिग्न्मेंट और फेसियल पैरालिसिस हो गया. इससे प्रेरित होकर उन्होंने ऐसा विनिंग प्लेग्राउंड डिजाइन किया जो स्क्रीन के चारों ओर घूमने वाली गेंद का पीछा करने की कोशिश करते हुए यूजर्स की आंखों की गति को ट्रैक करे. 

प्लेग्राउंड का उद्देश्य आंख की मांसपेशियों को मजबूत करने में मदद करना है, और हालांकि यह उसके दोस्त के चाचा से प्रेरित था, जैन को उम्मीद है कि इसका उपयोग विभिन्न प्रकार की आंखों की स्थिति और चोटों वाले लोग कर सकते हैं.

येमी एगेसिन-
कई युवाओं के लिए, बड़े होने के दौरान अलग-अलग देशों में जाना और रहना मुश्किल होता है, लेकिन 21 वर्षीय येमी एगेसिन ने इसे पॉजिटिव तरीके से लिया. एगेसिन छोटे थे जब संयुक्त राज्य अमेरिका जाने से पहले उनका परिवार जर्मनी, नाइजीरिया, बेल्जियम और इंग्लैंड में रहा. 

एगेसिन का कहना है कि जब आप घूमते हैं तो आप दुनिया के बारे में बहुत कुछ सीखते हैं. वह जॉर्जिया में केनेसा स्टेट यूनिवर्सिटी में लास्ट ईयर के छात्र हैं. उनका विनिंग प्लेग्राउंड एक सिंगल-मैन बेसबॉल गेम है जो उनके दो पैशन के बारे में बताता है: खेल और फिल्म मेकिंग. वह वर्तमान में बेसबॉल खिलाड़ी के बारे में एक फिल्म लिख रहे हैं जिसे वे इस साल बनाएंगे. 

मार्टा मिशेल कैलीएन्डो-
25 वर्षीय मार्टा मिशेल कैलीएन्डो के लिए, जीवाश्म विज्ञान उनका जुनून है. क्योंकि उनका मानना है कि यह अतीत नहीं बल्कि भविष्य है. नेपल्स फेडेरिको II विश्वविद्यालय में प्राकृतिक विज्ञान की डिग्री करने वाली मार्टा एप्पल डेवलपर अकादमी में पढ़ रही हैं. उनका प्लेग्राउंड एक मेमोरी गेम है जिसमें डायनासोर के जीवाश्मों की शारीरिक रूप से सही तस्वीरें हैं, जिसे उन्होंने आईपैड पर प्रोक्रिएट में बनाया था. मार्टा ने सितंबर में स्विफ्ट सीखी थी और अब उन्होंने यह चैलेंज जीता है. 

जिंदगी पर पड़े सकारात्मक प्रभाव 
अस्मी के साथ-साथ अन्य दोनों विजेताओं का मकसद यही है कि कोडिंग की मदद से वे दूसरों की मदद के लिए एप बना सकें. उनका उद्देश्य दूसरों के जीवन में सकारात्मक बदलाव लाना है. जब Apple WWDC23 5 जून को शुरू होगा, तो चैलेंज विनर्स उन लोगों में शामिल होंगे जो वर्चुअल रूप से और व्यक्तिगत रूप से ग्लोबल एप्पल डेवलपर समुदाय के लिए इस साल उपलब्ध मुख्य वक्ता, लैब्स और गतिविधियों को देखने के लिए उपस्थित होंगे.