scorecardresearch

Virtual ATM: अब पैसे निकालने के लिए ATM जाने की नहीं पड़ेगी जरूरत...दुकानदार से मिल जाएगा कैश, जानिए क्या है ये सर्विस

देशभर में यूपीआई पेमेंट करने का सबसे आसान और पॉपुलर तरीका है. इसी वजह से ज्यादातर लोग अब कैश नहीं रखते. हालांकि हर जगह एटीएम मौजूद हो ये जरूरी नहीं. लेकिन अब आप मोबाइल के जरिए भी किसी दुकानदार से कैश ले सकते हैं.

Virtual ATM Virtual ATM

यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (UPI)इतना लोकप्रिय हो गया है कि आजकल बहुत से लोग बाहर निकलते समय कैश लेकर नहीं चलते. ऑनलाइन भुगतान करने के लिए उन्हें बस एक फोन और प्रॉपर इंटरनेट कनेक्टिविटी की जरूरत होती है. इस सुविधा ने एक दिक्कत ये पैदा कर दी है कि इसकी वजह से अब कई लोग अपना डेबिट और क्रेडिट कार्ड भी कैरी नहीं करते क्योंकि यूपीआई इन सभी को अनावश्यक बना देता है. 

यह एक समस्या बन जाती है जब आपको तत्काल नकदी की आवश्यकता होती है, खासकर वो भी तब जब आप किसी रिमोट एरिया में ट्रेवल कर रहे हों. सबसे पहले आपको एक ऐसा एटीएम ढूंढना होगा जो काम कर रहा हो और जिसमें नकदी हो और फिर आपको कैश निकालने के लिए अपना डेबिट कार्ड ले जाना होगा. लेकिन सोचिए अगर आपको कैश सिर्फ मोबाइल की मदद से मिल जाए तो आप क्या करेंगे?लेकिन अब वर्चुअल एटीएम की मदद से ऐसा संभव हो पाएगा. इसकी मदद से आप नजदीका दुकान से कैश ले सकते हैं.

क्या है वर्चुअल एटीएम?
चंडीगढ़ की फिनटेक कंपनी ने वर्चुअल एटीएम सिस्टम की पेशकश की है. यह एक कार्डलेस और हार्डवेयर लेस कैश निकालने की सर्विस है. इसमें एटीएम कार्ड और पिन की जरूरत नहीं होती है.

सम्बंधित ख़बरें

कैसे निकालें पैसे?
इस वर्चुअल एटीएम का उपयोग करके पैसे निकालने के लिए, आपको बस एक स्मार्टफोन, एक मोबाइल बैंकिंग एप्लिकेशन और एक इंटरनेट कनेक्शन की आवश्यकता है. फिर आपको ऑनलाइन मोबाइल बैंकिंग से कैश निकालने की रिक्वेस्ट डालनी होगी. इसमें जरूरी है कि मोबाइल बैंकिंग ऐप फोन नंबर के साथ रजिस्टर्ड होना चाहिए. अनुरोध करने पर बैंक आपके लिए एक ओटीपी जनरेट करेगा और इसे रजिस्टर्ड नंबर के माध्यम से आपसे शेयर करेगा. आपको बस दुकानदार से नकदी लेने के लिए पेमार्ट (PayMart) के साथ सूचीबद्ध निकटतम दुकान पर ओटीपी दिखाना होगा.

आपका मोबाइल बैंकिंग ऐप पेमार्ट के साथ वर्चुअल एटीएम के लिए पंजीकृत दुकानदारों की एक सूची दिखाएगा जिसमें उनके नाम, स्थान और फोन नंबर दर्ज होंगे. निकासी करने के लिए किसी डेबिट कार्ड या पारंपरिक एटीएम मशीन या कियोस्क या यूपीआई की आवश्यकता नहीं है. यह सेवा दूरदराज के इलाकों में रहने वाले या यात्रा करने वाले लोगों के लिए महत्वपूर्ण मददगार होगी जहां ऐसे एटीएम ढूंढना या फिर ऐसी दुकानें ढूंढ़ना मुश्किल होता जो डिजिटल भुगतान स्वीकार करती हैं.

कितने पैसे निकाल सकते हैं?
वर्चुअल एटीएम से कम से कम 100 और ज्यादा से ज्यादा 2,000 निकाल सकते हैं. इसकी एक महीने की लिमिट 10 हजार रुपये है. अभी वर्चुअल एटीएम चंडीगढ़, दिल्ली, हैदराबाद, चेन्नई, और मुंबई जैसी कुछ चुनिंदा जगहों पर ही मौजूद है. इसे मार्च तक पूरे देश में रोलआउट कर दिया जाएगा. वर्चुअल एटीएम ने इसके लिए आईडीबीआई बैंक, इंडियन बैंक, जम्मू कश्मीर बैंक और Karur बैंक के साथ साझेदारी की है और अभी अन्य बैंकों से बातचीत चल रही है.