scorecardresearch

Tips to Boost Your Phone's Battery Life: मोबाइल की बैटरी जल्द हो जाती है खत्म ? तुरंत चेंज करें ये सेटिंग्स, बढ़ जाएगी बैटरी लाइफ

Tips to Boost Your Phone's Battery Life: अगर आपके पास स्मार्टफोन है और आप उसकी बैटरी लाइफ से परेशान हैं, बार-बार चार्ज करना पड़ता है तो हम आपको कुछ आसान टिप्स बता रहे हैं जिसकी मदद से आप अपने फोन की बैटरी लाइफ को बढ़ा सकते हैं.

Tips to Boost Your Phone's Battery Life Tips to Boost Your Phone's Battery Life

मोबाइल आज की जरूरत बन चुकी है. बिना इसके एक दिन भी रहना मुश्किल है. जैसे जैसे टेक्नोलॉजी ने तरक्की की मोबाईल में फीचर्स भी बढ़ते गए. अब के स्मार्टफोन में ज्यादा तेज प्रोसेसर, बेहतरीन कैमरे और ज्यादा पॉवर की बैटरी आती है. बावजूद इसके कई फोन में बैटरी बहुत जल्दी खत्म हो जाती है. खासकर तब जब ज्यादा जरूरत हो और बैटरी धोखा दे दे तो गुस्सा आता है. ऐसे में हम आपको कुछ आसान टिप्स बता रहे हैं जिनको अपनाकर आप अपने फोन की बैटरी लाइफ को बढ़ा सकते हैं.

स्क्रीन की ब्राइटनेस करें कम 

स्क्रीन की ब्राइटनेस ज्यादा हो तो फोन की बैटरी जल्दी जल्दी खत्म होती है. ऐसे में आप सेटिंग्स में जाकर ब्राइटनेस में बदलाव करें. उसे मैनुअल के बजाय ऑटोमेटिक कर सकते हैं. कई स्मार्टफोन में ये फीचर होता है कि ऑटोमैटिक करने के बाद बाहर की लाइट के हिसाब से स्क्रीन की ब्राइटनेस कम या ज्यादा होती रहती है. या आप सेटिंग को मैनुअल में रखकर भी ब्राइटनेस को कम कर सकते हैं.

सम्बंधित ख़बरें

स्क्रीन टाइमआउट को करें कम 

स्मार्टफोन में स्क्रीन टाइमआउट ऑटो सेट होते हैं. एक से दो मिनट के बाद स्क्रीन खुद से बंद हो जाती है. स्क्रीन टाइमआउट अगर ज्यादा समय का रहेगा तो बैटरी भी उसी रफ्तार से ड्रेन होगी. ऐसे में बैटरी लाइफ को बढ़ाने के लिए स्क्रीन टाइमआउट को जितना हो सके कम कर दें. 

इस्तेमाल न होने वाले ऐप्स और अकाउंट्स को डिलीट करें 

अगर आपके फोन में ऐसे ऐप हैं जिनका इस्तेमाल आप महीनों में एक बार करते हैं या इस्तेमाल करने के बाद ठीक से बंद नहीं करते तो उससे बैटरी खर्च होती रहती है. अगर फोन में कई अकाउंट्स खुले हुए हैं तब भी बैटरी जल्दी खर्च हो सकती है. ये अकाउंट्स इंटरनेट से डेटा सिंक कर लेता है और बैटरी ड्रेन होती रहती है. ऐसे में इस्तेमाल न होने वाले ऐप्स और अकाउंट्स को डिलीट कर दें.

इंटरनेट को बंद रखें 

जब इस्तेमाल न हो तब फोन का डेटा बंद ही रखें.समय समय पर स्मार्टफोन को अपडेट करते रहें. कई लोग फोन को चार्ज में लगाकर घंटों घंटों तक छोड़ देते हैं या रात में चार्ज में लगाकर सो जाते हैं. इससे बैटरी खराब हो जाती है. और बैकअप कम होने लगता है.