scorecardresearch

बिजली के खंभों और Bus Stop से आएगा 5G नेटवर्क! जानिए सरकार का प्लान

TRAI का कहना है कि पब्लिक स्ट्रीट फर्नीचर का इस्तेमाल करने पर इससे नए और बड़े मोबाइल टावर्स की जरूरत खत्म हो जाएगी. साथ ही फाइबर की जरूरत भी खत्म हो जाएगी. इसके लिए TRAI ने जो सुझाव मांगे हैं सुझाव भेजने की आखिरी तारीख 20 अप्रैल है. इसके अलावा 4 मई काउंटर सजेशन की आखिरी तारीख है.

5G को इंस्टॉल करने के लिए नया प्लान 5G को इंस्टॉल करने के लिए नया प्लान
हाइलाइट्स
  • 5G को इंस्टॉल करने के लिए नया प्लान

  • बिजली के खंभों का इस्तेमाल कर के आएगा 5G

टेलिकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (TRAI) की तरफ से 5G को लेकर एक अहम खबर आई है.  TRAI के मुताबिक जल्द  बिजली के खंभों के जरिए 5G नेटवर्क मुहैया कराया जा सकता है.  इसे सिलसिले में TRAI ने लोगों से उनकी राय मांगी है कि अगर टेलिकॉम नेटवर्क 5G को इंस्टॉल करने के लिए बिजली के खंभों का या फिर बस स्टॉप जैसे स्ट्रीट फर्नीचर का इस्तेमाल की संभावना पर यूजर्स का क्या मानना है.

TRAI का कहना है कि पब्लिक स्ट्रीट फर्नीचर का इस्तेमाल करने पर  इससे नए और बड़े मोबाइल टावर्स की जरूरत खत्म हो जाएगी. साथ ही फाइबर की जरूरत भी खत्म हो जाएगी. इसके लिए  TRAI ने जो सुझाव मांगे हैं   सुझाव भेजने की आखिरी तारीख 20 अप्रैल  है.  इसके अलावा 4 मई काउंटर सजेशन की आखिरी तारीख है. 

एक रिपोर्ट में कहा गया है कि अगर स्ट्रीट फर्नीचर का इस्तेमाल किया जाता है तो देश में 5G छोटे सेल की तैनाती में आ रही एक बड़ी परेशानी का समाधान किया जा सकता है. इसके अलावा  सबसे तेज 5G नेटवर्क मुहैया कराने वाले mmWave 5G बैंड का कवरेज कम होता है लेकिन अगर स्ट्रीट फर्नीचर का इस्तेमाल किया जाता है तो इसके कवरेज में भी बढ़ोत्तरी हो सकती है.  कुल मिलाकर इस नए प्लान से 5G की स्पीड में तेजी आ सकती है.