scorecardresearch

Call Recording: अपने फोन में आराम से कर सकेंगे कॉल रिकॉर्ड, Truecaller ने फिर से शुरू की अपनी ये सुविधा, जानें कैसे कर सकेंगे इस्तेमाल

Truecaller Call Recording: कंपनी की वेबसाइट पर कॉल रिकॉर्डिंग को Android पर Truecaller के लिए उपलब्ध सुविधा के रूप में लिस्टेड नहीं किया गया है. जिन Android यूजर्स ने Truecaller को अपने डिफॉल्ट डायलर ऐप के रूप में सेट किया है, वे एक बटन प्रेस करके कॉल रिकॉर्ड कर सकेंगे.

Call Recording Call Recording
हाइलाइट्स
  • फोन में आसानी से कर सकेंगे कॉल रिकॉर्ड

  • एक बटन से कर सकते हैं रिकॉर्ड 

कुछ समय पहले Truecaller ने यूजर्स की सुरक्षा को देखते हुए कॉल रिकॉर्डिंग के फीचर को हटा दिया था. लेकिन वो अब फिर से इसे शुरू कर रहा है. Truecaller स्मार्टफोन के लिए अपने लोकप्रिय कॉलर आइडेंटिफ़िकेशन ऐप पर कॉल रिकॉर्डिंग के लिए सपोर्ट फिर से शुरू कर रहा है. दरअसल, कुछ समय पहले ये फीचर Android स्मार्टफोन पर उपलब्ध था, लेकिन Google द्वारा ऐप्स पर कार्रवाई करने के बाद इसे बंद कर दिया गया था. अब आईफोन या एंड्रॉइड स्मार्टफोन पर उपयोगकर्ता कॉल रिकॉर्ड कर सकते हैं. हालांकि, ये सुविधा केवल प्रीमियम यूजर्स के लिए उपलब्ध होगी. 

कौन कर सकेगा इसे इस्तेमाल?

इसके अलावा यूजर्स के पास एआई-समर्थित फीचर तक भी पहुंच होगी जो कॉल के ट्रांस्क्रिप्ट जेनरेट करती है. हाल ही में एक ब्लॉग पोस्ट में, ट्रूकॉलर ने यूएस में आईओएस पर कॉल रिकॉर्डिंग सपोर्ट शुरू करने की घोषणा की है. एक बार कॉल रिकॉर्ड हो जाने के बाद, यह ट्रूकॉलर ऐप में पहुंच जाएगी, जिससे यूजर्स रिकॉर्ड की गई फाइलों को सुन सकेंगे. इतना ही ही वे रिकॉर्डिंग का नाम भी बदल सकते हैं, हटा सकते हैं या शेयर कर सकते हैं. कंपनी के मुताबिक, यह फीचर ट्रूकॉलर प्रीमियम सब्सक्रिप्शन वाले यूजर्स के लिए उपलब्ध होगा.

कैसे कर सकेंगे इसका इस्तेमाल? 

IOS पर अन्य थर्ड-पार्टी रिकॉर्डर ऐप्स की तरह, Truecaller को भी Apple की सीमाओं को देखकर ही काम करना पड़ता है. ऐप एक रिकॉर्डिंग लाइन को डायल करके इसे प्रबंधित करता है, जिसके बाद आप इनकमिंग कॉल के साथ इसे मर्ज करते हैं. कंपनी के मुताबिक, कॉल खत्म होने पर यूजर को सूचित किया जाएगा कि रिकॉर्डिंग हो चुकी है. इनकमिंग कॉल के लिए, यूजर्स को रिकॉर्डिंग लाइन डायल करनी होगी और उसके बाद कॉन्टैक्ट डायल करना होगा और फिर कॉल को मर्ज करना होगा. 

एक बटन से कर सकते हैं रिकॉर्ड 

हालांकि कंपनी की वेबसाइट पर कॉल रिकॉर्डिंग को Android पर Truecaller के लिए उपलब्ध सुविधा के रूप में लिस्टेड नहीं किया गया है. फोर्ब्स की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि जिन Android यूजर्स ने Truecaller को अपने डिफॉल्ट डायलर ऐप के रूप में सेट किया है, वे एक बटन प्रेस करके कॉल रिकॉर्ड कर सकेंगे.

दूसरी ओर, जो यूजर बिल्ट-इन डायलर पसंद करते हैं, जैसे कि Google का फोन ऐप, उन्हें एक फ्लोटिंग रिकॉर्डिंग बटन दिखाई देगा जो कॉल रिकॉर्ड करना शुरू कर देगा. 

दूसरे लोगों को भी लगेगा पता?

दूसरे यूजर्स को सूचित करने के लिए कि चल रही कॉल रिकॉर्ड की जा रही है, कॉल रिकॉर्ड किए जाने के दौरान Truecaller एक बीप बजाएगा. यह कई एंड्रॉइड फोन पर इनबिल्ट Google फोन ऐप पर कॉल रिकॉर्डिंग जैसा ही है जो कॉल रिकॉर्डिंग शुरू होने और खत्म होने पर दूसरे यूजर्स को अलर्ट करने वाला मैसेज भेजते हैं.