scorecardresearch

Twitter Paid Verification Relaunch: आज री-लॉन्च होगा ट्विटर का ब्लू, ग्रे, गोल्ड चेक मार्क, जानिए किसे मिलेंगे ये टिक

ट्विटर ब्लू टिक सब्सक्रिप्शन प्लान को री-लॉन्च करने जा रहा है. जिसके बाद वेरिफिकेशन अकाउंट को ब्लू, ग्रे, गोल्ड चेक मार्क दिया जाएगा. इन चेक मार्क को बनाए रखने के लिए लोगों को हर महीने $8 ब्लू चेक सब्सक्रिप्शन प्लान लेना होगा.

Twitter Paid Verification Relaunch Twitter Paid Verification Relaunch
हाइलाइट्स
  • वेरिफिकेशन खातों की पहचान करने के लिए किया जा रही री-लॉन्च

जबसे से एलोन मस्क ने सोशल मीडिया कंपनी ट्विटर पर अधिग्रहण किया है तबसे इसमें कई बदलाव हुए हैं. जिसमें ब्लू टिक को लेकर भी कई बदलाव हुए है. ट्विटर वेरिफिकेशन को लेकर आज, 2 दिसंबर को ब्लू, ग्रे, गोल्ड चेक मार्क री-लॉन्चिंग करने वाला है. जिसके बाद आप ब्लू के साथ ही ग्रे और गोल्ड ट्विटर टिक मार्क का इस्तेमाल कर सकेंगे. इसकी जानकारी एलन मस्क ने ट्वीट करके दी. ब्लू चेक सब्सक्रिप्शन फीचर री-लॉन्च होने के बाद लोग अलग-अलग रंक के टिक मार्क का इस्तेमाल कर सकेंगे. 

एलन मस्क ने घोषणा की है कि ब्लू टिक वेरिफिकेशन री-लॉन्चिंग के बाद कंपनी की तरफ से सबसे पहले सभी सत्यापित खातों को प्रमाणित किया जाएगा. इसके साथ ही लोगों को ब्लू टिक सब्सक्रिप्शन खरीदने की आवश्यकता होगी. जिसके लिए उन्हें $8 ब्लू चेक सब्सक्रिप्शन प्लान लेना होगा. इस सुविधा को कंपनी ने फर्जी खाते तेजी के साथ बढ़ने के कारण बढ़ गया था. जिसके चलते इस प्लान पर कंपनी ने रोक लगा दी थी. जो फिर से आज शुरू होने जा रहा है. 

इसलिए कर ही अलग-अलग रंग के चेक मार्क लॉन्च
ट्विटर पर जब पिछली बार ब्लू टिक वेरिफिकेशन प्लान को लॉन्च किया गया था तब फर्जी खातों की संख्या बहुत बढ़ गई थी. इतना ही किसी ने तो एलन मस्क के नाम से फेक अकाउंट बना दिया था. जिसके बाद इसपर रोक लगा दी गई थी. इसे फिर से आज री-लॉन्च करने जा रही है. इस बार अलग-अलग रंग के चेक मार्क के साथ सत्यापन सुविधा लॉन्च किया जा रहा है. ऐसा इसलिए किया जा रहा है ताकि सभी वेरिफिकेशन खातों को बेहतर तरीकों से पहचान की जा सके. इस बार की योजना के मुताबिक कंपनियों को गोल्डन कलर का चेक मार्क दिया जाएगा. सरकारी एजेंसी के ट्विटर अकाउंट्स को ग्रे और लोगों के लिए ब्लू चेक मार्क दिया जाएगा. 

हर महीने लेना होगा  ट्विटर ब्लू सब्सक्रिप्शन प्लान
इसके बारे में ट्विटर के मालिक एलन मस्क ने ट्वीट करके जानकारी देते हुए लिखा कि सभी व्यक्तिगत वेरिफिकेशन वाले अकाउंट को ब्लू टिक चेकमार्क दिया जाएगा. जिसे हर महीने बनाए रखने के लिए उन्हें ट्विटर ब्लू सदस्यता खरीदने की आवश्यकता होगी. फिलहाल अभी तक कंपनी की तरफ से ये नहीं बताया गया है कि वह ट्विटर अकाउंट का किस तरह से वेरिफिकेशन करेगी.