scorecardresearch

Twitter पर अब कंटेंट देखने के लिए बनाना पडे़गा Account , बिना लॉग-इन नहीं देख सकते ट्वीट, एलन मस्क बोले- हमारा डेटा लूटा जा रहा था

New Update on Twitter: यदि आप कोई ट्वीट देखना चाहते हैं तो आपको अब ट्विटर पर अकाउंट बनाना पड़ेगा. साइन-इन के बिना प्लेटफॉर्म पर कोई कंटेंट नहीं देख पाएंगे.

एलन मस्क (फाइल फोटो) एलन मस्क (फाइल फोटो)
हाइलाइट्स
  • ट्विटर के इस स्टेप को एलन मस्क ने टेंपरेरी इमरजेंसी बताया

  • ट्विटर ने एप्लिकेशन प्रोग्रामिंग इंटरफेस के लिए शुल्क लेना भी कर दिया है शुरू 

ट्विटर आए दिन नए-नए प्रयोग कर रहा है. अब ट्विटर ने एक और नया बदलाव किया है. नए बदलाव के अनुसार यूजर्स अब बिना लॉग-इन किए ट्वीट नहीं देख सकते हैं. इसका मतलब है कि यदि आप कोई ट्वीट देखना चाहते हैं तो आपको ट्विटर पर अकाउंट बनाना पड़ेगा. हालांकि ट्विटर के इस स्टेप को एलन मस्क ने टेंपरेरी इमरजेंसी बताया है. 

बिना साइन इन नहीं देख सकेंगे कंटेंट
जब कोई यूजर अकाउंट क्रिएट बिना ही किसी ट्वीट को देखने की कोशिश करता है, तो साइट की ओर से उन्हें लॉग इन करने या ट्विटर अकाउंट के लिए साइन अप करने के लिए कहा जाता है. शुक्रवार तक, जो ट्वीट गूगल सर्च में दिखाई देते थे या किसी दूसरी साइट्स पर एम्बेड किए गए थे उन ट्वीट को यूजर्स देख सकते थे. लेकिन नई अपडेट के बाद अब यूजर्स इन ट्वीट को बिना लॉग-इन के साइन इन के नहीं देख पाएंगे. यानी अब जो लोग ट्विटर पर कंटेंट देखना चाहते हैं उन्हें ऐप पर अपना अकाउंट बनाना पड़ेगा.

क्या बोले-एलन मस्क
ट्विटर के मालिक एलन मस्क ने कहा कि हमारा डेटा इतना लूटा जा रहा था कि यह सेवा सामान्य उपयोगकर्ताओं के लिए बेकार थी. उन्होंने कहा कि सैकड़ों ऑर्गेनाइजेशन या उससे ज्यादा ट्विटर डेटा को स्क्रैप कर रहे थे, जिससे यूजर्स का एक्सपीरियंस इफेक्ट हो रहा था. इससे पहले भी कई बार मस्क ने ओपन एआई सहित अन्य प्लेटफॉर्म के प्रति नाराजगी व्यक्त की है. उनका कहना था कि कई प्लेटफॉर्म उनके डेटा से अपने भाषाई मॉडल को प्रशिक्षित करते थे. 

एलन मस्क ने ChatGPT के मालिक OPenAI जैसी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस फर्म्स पर नाराजगी जाहिर की है, जो अपने language models को ट्रेंड करने के लिए ट्विटर के डेटा का इस्तेमाल कर रहे हैं. मस्क के मुताबिक ट्विटर का डेटा चुराने वालों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी. बता दें कि ट्विटर ने थर्ड पार्टी ऐप्स और शोधकर्ताओं से एप्लिकेशन प्रोग्रामिंग इंटरफेस के लिए शुल्क लेना भी शुरू कर दिया है.