scorecardresearch

Uber Flex Ride: उबर कैब से यात्रा करने वालों के लिए अच्‍छी खबर, अब इस नए फीचर से खुद तय कर सकेंगे किराया, जानें किन-किन शहरों में मिलेगी सर्विस

उबर देश के चुनिंदा शहरों में उबर फ्लेक्स फीचर की टेस्टिंग कर रहा है. इससे कैब बुक करने वालों को खुद से किराया सेट करने की सुविधा मिलेगी. शुरुआत में यह फीचर कैब के लिए जारी किया जाएगा. बाद में इसे ऑटो-रिक्शा की राइड के लिए भी जारी किया जा सकता है.

(Symbolic Photo) (Symbolic Photo)
हाइलाइट्स
  • यात्रियों को किराया चुनने की उबर फ्लेक्‍स देता है सुविधा 

  • यात्री की ओर तय किराए को ड्राइवरों से किया जाता है शेयर

यदि आप उबर कैब से यात्रा करते हैं तो आपके लिए अच्छी खबर है. कंपनी उबर फ्लेक्स नाम के एक नई फीचर की टेस्टिंग कर रही है. इस फीचर के जरिए आप खुद किराया तय कर सकेंगे. इससे आपके पैसों की बचत होगी. आइए जानते हैं क्या उबर फ्लेक्स और किन-किन शहर में यह सर्विस शुरू हो रही है. 

क्या है उबर फ्लेक्स
उबर फ्लेक्स फ्लेक्सिबल प्राइसिंग सर्विस है. यह फीचर यात्रियों को एक स्‍थान से दूसरे स्‍थान तक जाने के लिए नौ किराया विकल्‍प (9 प्राइस प्वाइंट) बताएगा. यात्री उनमें से किसी एक का चुनाव कर सकते हैं. यात्री की ओर से चुने गए विकल्‍प को यात्री की लोकेशन के आस-पास मौजूद ड्राइवरों के साथ साझा किया जाएगा. जो ड्राइवर यात्री की ओर से तय किराए पर यात्रा कराने को सहमत होगा वह राइड ले लेगा. ड्राइवरों के पास प्रस्तावित किराए के आधार पर राइड को एसेप्ट या रिजेक्ट करने का अधिकार होता. यही नहीं ड्राइवरों के पास यूजर्स को अपने रेट्स बताने का विकल्प भी है. यूजर्स ड्राइवर का प्रस्ताव जैसे ही चुनते हैं, राइड कंफर्म हो जाती है.

पिछले साल हुई थी फीचर की शुरुआत
उबर ने पिछले साल अक्टूबर में उबर फ्लेक्स फीचर की टेस्टिंग शुरू की थी. अब कंपनी का कहना है कि इस वक्त इस फीचर की टेस्टिंग भारत के कुछ टियर 2 और 3 मार्केट में की जा रही है. 

इन शहरों में मिलेगी नई सर्विस
उबर ने भारत के औरंगाबाद, बरेली, अजमेर, चंडीगढ़, कोयंबटूर, देहरादून, ग्वालियर, इंदौर, जोधपुर और सूरत जैसे 12 से ज्यादा टियर 2 और टियर 3 शहरों में नई सर्विस शुरू की है. इन शहरों में उबर सर्विस लेने वाले यूजर्स फ्लेक्स सर्विस का फायदा उठा सकेंगे. इसके जरिए लोगों को कम कीमत पर कैब बुक करने की सुविधा मिलेगी.

बड़े शहरों में भी लाने का प्लान
नई सर्विस अभी Uber Go राइड्स के लिए जारी की गई है. यह फीचर अलग-अलग शहरों के बीच सफर करने में भी काम करेगा. भारत के अलावा यूबर फ्लेक्स को लेबनान, केन्या और लैटिन अमेरिका में भी टेस्ट किया गया है. कंपनी फ्लेक्स सर्विस को दिल्ली और मुंबई जैसे बड़े शहरों में भी लाने का प्लान बना रही है.

कस्टमर्स को होगी काफी सहूलियत
शुरुआत में यह फीचर कैब के लिए जारी किया जाएगा. इसके बाद इसे ऑटो-रिक्शा की राइड के लिए जारी किया जा सकता है. उबर ने कंफर्म किया कि देश के कुछ शहरों में इस सेवा का विस्तार किया गया है. अभी तक कंपनी ट्रैफिक और डिमांड के आधार पर किराया दिखाती थी, लेकिन फ्लेक्स फीचर के आने से कस्टमर्स को काफी सहूलियत होगी. एक लाइन में इस फीचर का रिव्यू दिया जाए तो ये काफी शानदार है. भारत में जहां हम एक रिक्शा वाले से लेकर सब्जी खरीदते वक्त हर चीज में मोलभाव करते हैं. यहां अगर हमें ऑनलाइन भी ऐसा फीचर मिल जाए जहां मोलभाव कर सकें तो मजा ही आ जाए.