scorecardresearch

अब Whatsapp से ही बुक कर सकेंगे कैब, Uber Ride ने लॉन्च किया नया फीचर

यूजर उबर बिजनेस फोन नंबर पर एक मैसेज भेज सकते हैं या फिर एक क्यूआर कोड स्कैन करें, या व्हाट्सएप में उबर चैट विंडो खोलने के लिए एक लिंक पर जाएं. वहां पहुंचने के बाद, यूजर कैब बुकिंग शुरू कर सकते हैं और चैट पर ही पिक या ड्रॉप लोकेशन, कैब किराया डिटेल्स और बहुत कुछ प्राप्त कर सकते हैं.

Uber and Whatsapp Uber and Whatsapp
हाइलाइट्स
  • इसे तीन अलग-अलग तरीकों से बुक किया जा सकेगा

  • एप की तरह ही मिलेंगी सारी सुविधाएं

  • उबर राइड को बनाना चाहते हैं आसान: सीनियर डायरेक्ट

आप आपको उबर राइड (Uber Ride) बुक करने के लिए एप की जरूरत नहीं पड़ेगी,  अपने व्हाट्सएप के जरिए ही आप कैब बुक कर सकेंगे. भारत में व्हाट्सएप के जरिए राइड-बुकिंग फीचर लॉन्च करने के लिए उबर ने फेसबुक (Meta) के साथ साझेदारी की है. इस राइड-बुकिंग एप के लिए ये ग्लोबल फर्स्ट फीचर है. कैब बुक करने के लिए आपको फोन पर उबर एप की जरूरत नहीं पड़ेगी. बीबॉम की रिपोर्ट के मुताबिक, ये नया फीचर यूजर्स को उबर पर रजिस्टर करने, कैब बुक करने और यहां तक ​​कि व्हाट्सऐप पर ही ट्रिप की रसीद लेने की सुविधा देगा. 

कैसे कर सकेंगे कैब बुक?

मैसेजिंग एप्लिकेशन व्हाट्सएप के माध्यम से कैब बुक करना बहुत आसान होगा. इसे तीन अलग-अलग तरीकों से किया जा सकेगा. यूजर उबर बिजनेस फोन नंबर पर एक मैसेज भेज सकते हैं या फिर एक क्यूआर कोड स्कैन करें, या व्हाट्सएप में उबर चैट विंडो खोलने के लिए एक लिंक पर जाएं. वहां पहुंचने के बाद, यूजर कैब बुकिंग शुरू कर सकते हैं और चैट पर ही पिक या ड्रॉप लोकेशन, कैब किराया डिटेल्स और बहुत कुछ प्राप्त कर सकते हैं.

उबर राइड को बनाना चाहते हैं आसान: सीनियर डायरेक्ट

उबर की बिजनेस डेवलपमेंट की सीनियर डायरेक्टर नंदिनी माहेश्वरी ने इस पार्टनरशिप के बारे में बताया. उन्होंने कहा, "हम सभी भारतीयों के लिए उबर में यात्रा करना जितना संभव हो उतना आसान बनाना चाहते हैं, और ऐसा करने के लिए हमें उन प्लेटफार्मों पर उनसे मिलने की जरूरत है जिसके साथ वे सहज हैं. हम उबर के लिए इस ग्लोबल-फर्स्ट इंटीग्रेशन को लेकर काफी रोमांचित हैं. हम इसे पूरे भारत में शुरू करने के लिए काफी खुश हैं."

एप की तरह ही मिलेंगी सारी सुविधाएं 

बीबॉम के अनुसार, व्हाट्सएप पर उबर एप की तरह ही सुविधाएं मिलेंगी. यूजर चैट पर ड्राइवर का नाम और दूसरी डिटेल्स देख सकते हैं, ड्राइवर को ट्रैक कर सकते हैं और यहां तक ​​कि बिना फोन नंबर बताए ड्राइवर से बात भी कर सकते हैं.

इमरजेंसी में मांग सकते हैं ‘हेल्प’

इमरजेंसी सिचुएशन में लोग 'हेल्प' टाइप कर सकते हैं और इमरजेंसी ऑप्शन चुन सकते हैं. इसके बाद, उन्हें उबर कस्टमर केयर से फोन करके इस समस्या के बारे में बताना होगा. यूजर राइड पूरी होने के बाद 30 मिनट के लिए सेफ्टी लाइन तक पहुंच प्राप्त कर सकते हैं.

वर्तमान में यह फैसिलिटी अंग्रेजी में उपलब्ध है, लेकिन जल्द ही इसे दूसरी भारतीय भाषाओं में भी उपलब्ध करवाया जाएगा. 

पायलट प्रोजेक्ट के रूप में किया गया है शुरू  

बता दें, इस सुविधा को वर्तमान में उत्तरी लखनऊ में एक पायलट प्रोजेक्ट के रूप में टेस्ट किया जा रहा है और इसे जल्द ही भारत के अधिक शहरों (पहले नई दिल्ली) में लॉन्च किया जाएगा. उबर कैब व्हाट्सएप चैटबॉट नए और मौजूदा दोनों उबर यूजर के लिए उपलब्ध है.