scorecardresearch

Aadhaar Mobile Number Verify: अब आसानी से पता कर पाएंगे कौन सा मोबाइल नंबर और ईमेल है आधार के साथ लिंक्ड

UIDAI आपको Aadhaar में मोबाइल नंबर अपडेट कराने (Mobile Number Update in Aadhaar Card) की सहूलियत देता है. आधार में मोबाइल नंबर अपडेट करने का काम ऑनलाइन नहीं किया जा सकता है.

Aadhaar Mobile Number Verify Aadhaar Mobile Number Verify
हाइलाइट्स
  • UIDAI की नई सेवा शुरू

  • जानें आपके आधार से लिंक है कौन सा फोन नंबर

UIDAI ने लोगों के लिए एक नई सुविधा शुरू की है. अगर आप इस बात को लेकर कंफ्यूज हैं कि आपके आधार के साथ कौन सा नंबर और ईमेल एड्रेस अपडेटेड है तो आप इसे आसानी से वेरिफाई कर सकेंगे. UIDAI ने आधार कार्ड होल्डर्स को अपने आधार से जुड़े अपने मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी को सत्यापित करने की अनुमति दी है. इसके जरिए रेसिडेंट्स अपना मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी का वेरिफिकेशन कर सकेंगे. 

आसानी से चेक कर पाएंगे नंबर लिंक्ड है या नहीं

UIDAI ने कहा ऐसी शिकायतें मिली थीं कि निवासियों को आधार में दर्ज मोबाइल नंबर और आईडी के बारे में उन्‍हें स्‍पष्‍ट जानकारी नहीं है. यूआईडीएआई के इस फैसिलिटी के चलते आधार होल्डर आसानी से चेक कर सकेंगे कि उनके आधार के साथ कौन सा मोबाइल नंबर लिंक्ड है. इस सुविधा का लाभ आधिकारिक वेबसाइट (https://myaadhaar.uidai.gov.in/) पर या mAadhaar एप के माध्यम से ‘वेरिफाई ईमेल/मोबाइल नंबर ‘फीचर के तहत उठाया जा सकता है.

घर बैठे मिल जाएगी जानकारी

दरअसल कई आधार कार्ड होल्डर्स को चिंता थी कि आधार ओटीपी किसी दूसरे मोबाइल नंबर पर तो नहीं जा रहा है. अब, इस सुविधा के साथ कार्ड होल्डर्स इन्हें बहुत आसानी साथ देख सकते हैं. अगर आपका मोबाइल नंबर पहले से ही वैरीफाइड है तो रेसिडेंट्स को एक मैसेज दिखाई देगा, जैसे ‘‘आपके द्वारा प्रविष्ट मोबाइल नंबर पहले ही हमारे रिकॉर्ड के साथ सत्यापित है’’. अगर आप अपना ईमेल/मोबाइल नंबर को आधार के साथ लिंक करना चाहता है या अपना ईमेल/मोबाइल नंबर अपडेट करना चाहता है तो वो अपने नजदीकी आधर सेंटर पर भी जा सकता है. आधार कार्ड पर मौजूदा मोबाइल नंबर का अपडेशन बेहद जरूरी है. आधार में मोबाइल नंबर अपडेट करने का काम ऑनलाइन नहीं किया जा सकता है.