scorecardresearch

Touchless Biometric System: टचलेस बायोमेट्रिक कैप्चर सिस्टम पर काम करेंगे UIDAI और IIT बॉम्बे, जानें इसके फायदे और काम करने का तरीका

Touchless Biometric System: UIDAI और IIT बॉम्बे टचलेस बायोमेट्रिक कैप्चर सिस्टम पर काम करने वाले हैं. इसकी मदद से कभी भी और कहीं से भी आसानी से इसका उपयोग किया जा सकेगा.

Biometric System Biometric System
हाइलाइट्स
  • घर से कर सकेंगे फिंगरप्रिंट ऑथेंटिकेशन 

  • इमेज की अच्छी क्वालिटी 

कोविड-19 के आने के बाद से हर कोई वायरस को लेकर सजग रहता है. हम लगातार अपने घरों से लेकर ऑफिस तक में सैनिटाइजर का इस्तेमाल करते रहते हैं. अब इसी कड़ी में आधार बनाने वाली UIDAI भी टचलेस बायोमेट्रिक कैप्चर सिस्टम बनाने की तैयारी में है. कभी भी और कहीं भी आसानी से उपयोग के लिए एक मजबूत टचलेस बायोमेट्रिक कैप्चर सिस्टम के लिए UIDAI  ने आईआईटी-बॉम्बे के साथ हाथ मिलाया है. 

घर से कर सकेंगे फिंगरप्रिंट ऑथेंटिकेशन 

यूआईडीएआई और आईआईटी बॉम्बे मिलकर इसपर रिसर्च करने वाले हैं. जिसके तहत फिंगरप्रिंट के लिए एक मोबाइल कैप्चर सिस्टम बनाया जाएगा. टचलेस बायोमेट्रिक कैप्चर सिस्टम, एक बार शुरू होने के बाद, फेस ऑथेंटिकेशन की तरह ही घर से फिंगरप्रिंट ऑथेंटिकेशन की अनुमति देगा. उम्मीद की जा रही है कि ये नया सिस्टम एक ही बार में कई उंगलियों के निशान ले लेगा. साथ ही ऑथेंटिकेशन में भी ज्यादा टाइम नहीं लगेगा. 

ऐसे करेगा काम

इसके काम करने के तरीके के बारे में बात करें, तो एक बार शुरू होने के बाद ये सिस्टम घर से फिंगरप्रिंट ऑथेंटिकेशन की अनुमति देगा. मोबाइल फोन के साथ सिग्नल/इमेज प्रोसेसिंग और मशीन लर्निंग/डीप लर्निंग के कॉम्बिनेशन का उपयोग करके इसे प्राप्त करेगा. बता दें, ये सुविधा आधार इकोसिस्टम के तहत मौजूदा होगी.

टचलेस बायोमेट्रिक डिवाइस का फायदा?

1. तेज 

अक्सर ऐसा होता है कि यूजर कई कोशिशों के बावजूद कॉन्टैक्ट-बेस्ड फिंगरप्रिंट सिस्टम को एक्टिवेट करने में नाकाम रहता है. बिजी ऑफिस टाइमिंग या इमरजेंसी जैसी स्थितियों में ये एडमिनिस्ट्रेशन के लिए काफी तनाव भरा हो सकता है. 

2. दूसरे से बेहतर है 

एक टचलेस बायोमेट्रिक सिस्टम हाई रेजोल्यूशन सेंसर का उपयोग करके बेहतर तरीके से मैच कर सकता है. साथ ही बेहतर तरीके से फिंगरप्रिंट की HD इमेज कैप्चर कर सकता है, जिससे यह अधिक सटीक हो जाता है. इसके अलावा, टचलेस बायोमेट्रिक डिवाइस काफी फास्ट है. 

3. यूजर फ्रेंडली

टचलेस बायोमेट्रिक सॉल्यूशंस सिंगल हैंड मूवमेंट के साथ फिंगरप्रिंट्स को कैप्चर और मैच करते हैं, जिससे यह एक तेज और यूजर्स के अनुकूल डिवाइस बन जाता है. यूजर्स को यह याद रखने की जरूरत नहीं है कि उन्हें अपनी उंगलियों से डिवाइस पर कितना दबाव डालना है. 

4. सुरक्षित

टचलेस बायोमेट्रिक डिवाइस सुरक्षा से समझौता किए बिना तेज काम करता है. साथ ही, कन्वेंशनल टच बेस्ड-बायोमेट्रिक प्रोडक्ट पर जहां एक उंगली का ही मिलान किया जाता है, इसपर सभी उंगलियों के पैटर्न को एक साथ मैच किया जाता है. 

5. इमेज की अच्छी क्वालिटी 

टचलेस बायोमेट्रिक डिवाइस हाई इमेज सेंसर के साथ आते हैं. इसमें आमतौर पर अल्ट्रा एचडी रेजोल्यूशन से लेकर 4K वीडियो रेजोल्यूशन तक शामिल है.