scorecardresearch

अपराधियों को तेजी से पकड़ने में मदद करेगा Crime GPT...जानिए क्या है UP Police का नया फॉर्मूला

यूपी पुलिस ने आर्टिफिशल इंटेलिजेंस (AI) बेस्ड टूल चैट जीपीटी की तर्ज पर Crime GPT तैयार किया है. इस तकनीक को Staqu टेक्नोलॉजी ने बनाया है. इससे पुलिस को अपराधियों के बारे में सटीक जानकारी जुटाने में काफी मदद मिलेगी.

Crime GPT Crime GPT

अपराधियों को तेजी से पकड़ने के लिए यूपी पुलिस अब क्राइम जीपीटी (Crime GPT) का इस्तेमाल कर रही है. यूपी सरकार और स्पेशल टास्क फोर्स की मदद से स्टैक टेक्नोलॉजीज (Staqu Technologies) द्वारा बनाया गया यह नया टूल अपराधियों को पकड़ने में मदद करेगा. क्राइम जीपीटी अपराधियों के डिजिटल डेटाबेस की जांच करके काम करता है. यह लिखित या मौखिक प्रश्नों का उपयोग करके विशिष्ट लोगों के बारे में तुरंत जानकारी प्राप्त कर सकता है. इसमें चेहरों,आवाजों को पहचानने और यहां तक ​​कि आपराधिक गिरोहों का विश्लेषण करने जैसी शानदार विशेषताएं हैं.

मिलेगी अपराधियों की सटीक जानकारी
स्टैक टेक्नोलॉजीज के सह-संस्थापक और सीईओ अतुल राय क्राइम जीपीटी को लेकर उत्साहित हैं. उनका कहना है कि यह टेक्नोलॉजी के साथ सुरक्षा को मजबूत बनाने के कंपनी के लक्ष्य से मेल खाता है. क्राइम जीपीटी के साथ, पुलिस को अपराधियों के बारे में सटीक जानकारी मिल सकती है, जिससे उन्हें पकड़ना आसान हो जाता है.

उन्होंने कहा,"हमारी दीर्घकालिक दृष्टि एडवांस टेक्नोलॉजी द्वारा संचालित एक मजबूत सुरक्षा बुनियादी ढांचे के इर्द-गिर्द घूमती है और क्राइम जीपीटी इस दृष्टि से पूरी तरह मेल खाता है. डिजीटल आपराधिक डेटाबेस के साथ इंटरफेस करके,क्राइम जीपीटी लिखित और ऑडियो इनपुट दोनों का उपयोग करके लक्षित व्यक्तियों पर सटीक विवरण प्राप्त करने के लिए कानून प्रवर्तन के लिए अनुरूप खोज की सुविधा प्रदान करता है. यह त्रिनेत्र (Trinetra) पर हमारे काम का विस्तार है जिसे यूपी पुलिस विभाग द्वारा अपनाया गया है और सुरक्षा कैमरों के साथ एकीकरण के माध्यम से तैनात किया गया है. हमें मातृभूमि सुरक्षा के साथ काम करने पर गर्व है और हमें उम्मीद है कि हम सुरक्षा परिदृश्य को मजबूत करने के लिए यूपी सरकार के साथ अपने सहयोगात्मक संबंधों को मजबूत करते रहेंगे."

सम्बंधित ख़बरें

करता है आवाज और चेहरे का इस्तेमाल
क्राइम जीपीटी त्रिनेत्र नामक एक अन्य टूल का अपग्रेड वर्जन है. यह अपराधियों को ट्रैक करने के लिए उनकी आवाज और चेहरे का उपयोग करता है.त्रिनेत्र की बदौलत, यूपी पुलिस के पास 900,000 से अधिक अपराधियों की जानकारी वाला एक डेटाबेस है,जो भारतीय कानून प्रवर्तन के लिए एक बड़ी उपलब्धि है.उत्तर प्रदेश पुलिस के पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) प्रशांत कुमार ने सुरक्षा में सुधार और कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए त्रिनेत्र की प्रशंसा की. उनका मानना ​​है कि क्राइम जीपीटी जांच के लिए त्वरित जानकारी प्राप्त करके और प्रक्रियाओं को आसान बनाकर चीजों को और भी बेहतर बना देगा.

क्या हैं इसकी खूबियां
क्राइम जीपीटी के साथ,यूपी पुलिस को अपराधियों को तेजी से पकड़ने और लोगों को सुरक्षित रखने में मदद मिलेगी. मौजूदा प्रणालियों के साथ सुचारू रूप से काम करने और त्वरित, सटीक परिणाम देने की इसकी क्षमता इसे अपराध के खिलाफ एक मूल्यवान उपकरण बनाती है. यह एडवांस टेक्नोलॉजी के साथ कानून प्रवर्तन एजेंसियों की मदद करने के स्टाक के प्रयास का हिस्सा है.

क्राइम जीपीटी की शुरूआत का मतलब उत्तर प्रदेश में कानून प्रवर्तन के लिए एक बड़ा बदलाव है. इसकी मदद से पुलिस अपना काम बेहतर ढंग से कर सकती है,यह सुनिश्चित करते हुए कि न्याय मिले और समुदाय सुरक्षित हों. यह अपराध के खिलाफ लड़ाई में एक बड़ा कदम है.