scorecardresearch

US States Sue Meta: फेसबुक और इंस्टाग्राम बच्चों को बना रहा मानसिक रूप से बीमार, 33 अमेरिकी राज्यों ने दायर किया मुकदमा

अगर आपका बच्चा भी दिनभर फेसबुक और इंस्टाग्राम का इस्तेमाल करता है तो ये उसकी मेंटल हेल्थ के लिए ठीक नहीं है. इंस्टाग्राम और फेसबुक की मूल कंपनी मेटा पर कैलिफोर्निया समेत 30 से ज्यादा अमेरिकी राज्यों ने मुकदमा दायर किया है, जिसमें दावा किया गया है कि मेटा के स्वामित्व वाले सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म अपने फायदे के लिए युवाओं को हानिकारक सामाग्री परोस रहे हैं.

Meta Meta
हाइलाइट्स
  • बच्चों को दिनभर इंगेज रखता है मेटा का कंटेंट

  • कमजोर युवाओं को शिकार बना रही कंपनी

अगर आपका बच्चा भी दिनभर फेसबुक और इंस्टाग्राम का इस्तेमाल करता है तो ये उसकी मेंटल हेल्थ के लिए ठीक नहीं है. इंस्टाग्राम और फेसबुक की मूल कंपनी मेटा पर कैलिफोर्निया समेत 30 से ज्यादा अमेरिकी राज्यों ने मुकदमा दायर किया है, जिसमें दावा किया गया है कि मेटा के स्वामित्व वाले सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म अपने फायदे के लिए बच्चों को ऐसा कंटेंट परोस रहे हैं जोकि उनकी मेंटल हेल्थ के लिए ठीक नहीं है.

बच्चों को दिनभर इंगेज रखता है मेटा का कंटेंट

मुकदमे में दावा किया गया है कि, ''मेटा प्रॉफिट के लिए यूजर्स को सेफ्टी फीचर्स और हार्मफुल कंटेंट पर गुमराह करती है और बच्चों की प्राइवेसी के संघीय कानूनों का भी उल्लंघन कर रही है. शिकायत में कहा गया है कि मेटा अपने प्लेटफॉर्म में ऐसे फीचर्स जोड़ रहा है जो बच्चों को दिनभर इंगेज रखता है और इससे उनके मेंटल हेल्थ पर बुरा असर पड़ रहा है. दूसरी तरफ मेटा ने कहा है कि वह युवाओं को ऑनलाइन सुरक्षित रखने के लिए प्रतिबद्ध है और उन्हें और उनके परिवारों को समर्थन देने के लिए 30 से ज्यादा टूल पेश किए हैं.

कमजोर युवाओं को शिकार बना रही कंपनी

मेटा ने एक बयान में कहा कि हम इस बात से निराश हैं कि किशोरों द्वारा उपयोग किए जाने वाले कई एप्स के लिए कंपनियों के साथ उत्पादक रूप से काम करने के बजाय, अटॉर्नी जनरल ने यह रास्ता चुना है. 2021 में मेटा के पूर्व कर्मचारी फ्रांसिस हाउगेन ने आरोप लगाया था कि कंपनी जानबूझकर मुनाफा बढ़ाने के लिए कमजोर युवाओं को शिकार बना रही है. राज्यों के मुकदमे के सार्वजनिक होने के बाद मेटा शेयरों में 0.3% की गिरावट भी आई है.