scorecardresearch

VLC मीडिया प्लेयर करते हैं इस्तेमाल तो हो जाइए सावधान, नहीं तो चुकानी पड़ सकती है भारी कीमत

हम अपने मोबाइल में, लैपटॉप में, कम्प्यूटर में तमाम तरह के ऐप्स और सॉफ्टवेयर रखते हैं. ताकि मनपसंद चीजें देख सकें, पढ़ सकें, सुन सकें या कुछ नया क्रिएट कर सकें. लेकिन सोचिए अगर किसी सॉफ्टवेयर के जरिए हमारे कम्प्यूटर में हैकर्स ने अपनी पहुंच बना ली है, तो यह कितना डरावना होगा. हैकर्स का एक सामान्य मकसद निजी डेटा में सेंधमारी करना होता है.

VLC Media Player VLC Media Player
हाइलाइट्स
  • चाईनीज हैकर्स कर रहे हैं जासूसी

  • रिपोर्ट में हुआ खुलासा

वीडियो देखना किसे पसंद नहीं. लेकिन अगर हम कम्प्यूटर या लैपटॉप में ऑफलाइन वीडियो देखना चाहते हैं तो हमें मीडिया प्लेयर यानी एक सॉफ्टवेयर की जरूरत पड़ती है. ऐसे ही एक मीडिया प्लेयर सॉफ्टवेयर का नाम है VLC मीडिया प्लेयर. जिसका इस्तेमाल लोग वीडियो देखने के लिए धड़ल्ले से कर रहे हैं, अगर आप भी उनमें से एक हैं जिसके कंप्यूटर या लैपटॉप में VLC मीडिया प्लेयर है तो आपको अब संभल जाने की जरूरत है. एक रिपोर्ट के अनुसार यह मीडिया प्लेयर हैकर्स के निशाने पर है. हैकर्स इसके जरिए यूजर्स पर मैलवेयर हमले कर सकते हैं. 

चाइनीज हैकर्स करते हैं जासूसी

यह रिपोर्ट सिमेंटेक के साइबर सिक्योरिटी रिसर्चर ने की है. इस रिपोर्ट के अनुसार स्टेट स्पॉन्सर्ड चीनी समूह जिसका नाम सिकाडा या APT10 है, यह जासूसी कर रहा है. दुनिया के तमाम देशों में गैर सरकारी, दूरसंचार, धार्मिक और सरकारी संगठनों के कम्प्यूटरों की जासूसी करने के लिए यह चीनी समूह मीडिया प्लेयर का उपयोग कर रहा है. पहले से ही इस चीनी समूह के शिकार भारत, अमेरिका, इजराइल, कनाडा जैसे कई देशों फैले हुए हैं.

VLC मीडिया प्लेयर को बनाते हैं जरिया

हैकर्स वीएलसी एक्सपोर्ट्स फंक्शन के जरिए कस्टम लोडर लॉन्च करके VlC मीडिया प्लेयर मीडिया का उपयोग करते हैं. इसके बाद वो कम्प्यूटर को अपने कंट्रोल में लेने का प्रयास करते हैं. जब इनका कंट्रोल सिस्टम पर हो जाता है तो ये अलग-अलग टूल जो कि फाइललेस मैलवेयर है, का इस्तेमाल हैकिंग के लिए करते हैं. 
रिपोर्ट के अनुसार हैकर्स VLC मीडिया प्लेयर का उपयोग करके मैलवेयर कम्प्यूटर या लैपटॉप तक पहुंचाता है, जिसका संभवित लक्ष्य जासूसी है.