scorecardresearch

अब सब्जियों से आएगा चॉकलेट जैसा स्वाद! VR Glass दे सकता है आपके दिमाग को धोखा...बच्चों को उनकी नापसंद चीजें खिलाने में करेगा मदद

Breath Tech का दावा है कि यह आपको सूंघकर यह जानकारी दे सकता है कि आपको क्या खाना चाहिए, क्या नहीं. आप इस डिवाइस पर सांस लेंगे और ये जानकारी दे देगा कि आपके स्वास्थ्य और कल्याण के लिए कौन सा खाना सही है और कौन सा नहीं.

VR glasses (Representative Image) VR glasses (Representative Image)

देश ने टेक्नोलॉजी के मामले में काफी तरक्की कर ली है और ये बात इसका उदाहरण है. साल 2040 तक आपकी डिनर टेबल का एक्सपीरियंस काफी बदल जाएगा, अगर तब तक डिनर टेबल पर खाने का ट्रेंड बचा रहा तो. हम कैसे खाते हैं से लेकर हम क्या खाते हैं और इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि हमें क्या खाना चाहिए, सब कुछ बहुत अलग दिख सकता है. Deliveroo की एक रिपोर्ट के अनुसार, खाने के शौकीन लोगों के लिए ये बुरी खबर है.

ये टेक्नोलॉजी वहीं करेगी जो अधिकांश माताएं करती हैं. आपके मुंह को सूंघकर बता देगी कि आपने क्या खाया है. ब्रीथटेक (BreathTech)इसे अगले लेवल पर ले जाएगा. स्नैक ऑफ द फ्यूचर नाम की रिपोर्ट में कहा गया है, "आप इस डिवाइस पर सांस लेंगे और ये जानकारी दे देगा कि आपके स्वास्थ्य और कल्याण के लिए कौन सा खाना सही है और कौन सा नहीं." हालांकि घर की महिलाओं के लिए एक अच्छी खबर है. जो खाना उनके बच्चे नहीं खाते थे और उन्हें खिलाने के लिए मेहनत करनी पड़ती थी, अब ये काम टेक्नोलॉजी कर देगी. खाने में नखरे करने वालों के लिए, मोमो में पालक भरकर खाने या पालक को छुपाकर खाने से बेहतर है उन्हें ऐसे खिलाएं जिससे स्वास्थ्य लाभ हो.

दिमाग को दिया जाएगा धोखा
लेकिन अब टेक्नोलॉजी के माध्यम से आपके दिमाग को धोखा दिया जा सकता है. इसको Virtual Reality and Augmented Reality technology का नाम दिया गया है. जैसे मान लीजिए कि आप पालक खा रहे हैं लेकिन इस टेक्नोलॉजी के माध्यम से आपके दिमाग को धोखा दिया जाएगा और आप सोचने लगेंगे कि आप चॉकलेट खा रहे हैं तो आपको उसी का स्वाद आएगा. यानी की आप जो नहीं भी खा रहे हैं उसे सोचने भर से आपके मुंह में उसका स्वाद आ जाएगा. ये उन बच्चों के लिए बहुत अच्छा उपाय है जो खाने में नखरा करते हैं. उदाहरण के लिए, मान लीजिए कोई सब्जी आपको नहीं खानी है, तो आप स्मार्ट चश्मा लगा सकते हैं और सोचें कि आप चॉकलेट या मिठाइयां खा रहे हैं.''

खाने के लिए आने लगेगी एंटी एजिंग आइसक्रीम
दूसरे क्षेत्र में खाने से लेकर मन लगाकर खाने तक कई और रुझान सामने आएंगे. ऐसे कई रेस्टोरेटिव रेस्तरां होंगे जो सभी बाहरी भटकाव को दूर करेंगे और साइलेंट' कैफे और रेस्तरां लाएंगे.कम से कम स्वास्थ्य की दृष्टि से अनाज स्वयं बेहतरी के लिए बदल सकता है. गेहूं, मक्का और चावल के बजाय, भविष्य के 'सामान्य अनाज' ऐमारैंथ, फोनियो, ज्वार, टेफ, खुरासान, इंकोर्न और एम्मर जैसे फूड ग्रेन्स होंगे. यदि रिपोर्ट सही है तो अपनी त्वचा को कोमल बनाए रखने के लिए फल और सलाद खाना ये सब नहीं करना पड़ेगा. फूड एंड ब्यूटी इंडस्ट्री को इन्हीं के साथ मिलकर काम करना होगा.रिपोर्ट में कहा गया है, "एंटी-एजिंग आइसक्रीम जैसे खाद्य सौंदर्य उत्पादों और हार्मोन-संतुलन और डोपामाइन-ड्राइविंग मेनू से भोजन करने का मौका देखने के लिए तैयार रहें."