scorecardresearch

National Common Mobility Card: पार्किंग से लेकर टोल टैक्स तक या फिर हो मेट्रो का सफर...सब जगह इस्तेमाल होगा ये कार्ड, जानिए इसके फायदे

सरकार जल्द ही नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड की शुरुआत करने वाली है. यह वन नेशन वन राशनकार्ड की तरह ही काम करेगा. इसकी मदद से आप पार्किंग से लेकर टोल टैक्स देने तक हर जगह पेमेंट कर पाएंगे.

National Common Mobility Card National Common Mobility Card

दिल्ली में पब्लिक ट्रांसपोर्ट से यात्रा करने वाले लोग जल्द ही बस टिकट खरीदने और मेट्रो में यात्रा करने के लिए एक ही कार्ड का उपयोग कर सकेंगे. दिल्ली सरकार डीटीसी और दिल्ली इंटीग्रेटेड मल्टी-मोडल ट्रांजिट सिस्टम (DIMTS)द्वारा संचालित बसों में अपने सिस्टम को नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड (NCMC) के अनुरूप बनाएगी. यात्रा को और अधिक सुविधाजनक बनाने के लिए आने वाले वर्षों में अधिक ट्रांजिट विकल्प जोड़े जाएंगे. इसके लिए बोली लगाई गई थी जिसकी अभी तकनीकी रूप से जांच चल रही है. एक अधिकारी ने जानकारी दी कि जल्द ही इस प्रक्रिया को जमीन पर लागू करने का काम किया जाएगा.

एक सीनियर अधिकारी के अनुसार, कुछ महीने पहले टेंडर जारी की गई थीं और विभाग ने प्रस्तुत सभी बोलियों की तकनीकी रूप से जांच की है. अधिकारी ने कहा, “हमने बोलीदाताओं से कुछ दिनों के लिए डेमो सत्र आयोजित करने के लिए भी कहा और परिणामों का मूल्यांकन भी किया गया है. अब एक सप्ताह के अंदर काम दे दिया जायेगा. एक बार काम आवंटित हो जाने के बाद, परियोजना को लगभग तीन महीने में जमीन पर लागू किया जाएगा. ”

कॉमन मोबिलिटी कार्ड का मुख्य उद्देश्य टिकट प्रणाली को खत्म करना और वन-नेशन-वन-कार्ड की सुविधा लाना होगा.

इंडियन एक्सप्रेस की एक रिपोर्ट के मुताबिक दिल्ली में औसतन 40 लाख लोग रोजाना बसों में सफर करते हैं. यह अत्यंत महत्वपूर्ण है कि दिल्ली में 500 से अधिक बस मार्गों पर बसों की संख्या की बेहतर योजना बनाने के लिए प्रत्येक यात्रा का रिकॉर्ड रखा जाए. अधिकारियों ने कहा कि डिजिटल टिकटिंग समाधान परिवहन विभाग द्वारा किए गए रूट रेशनलाइजेशन अध्ययन का भी हिस्सा है, जिसका पायलट फेज अक्टूबर 2022 से प्रगति पर है.

क्या है नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड
नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड (NCMC)केंद्र सरकार के आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय की ओर से डिजाइन किया गया एक इंटर ऑपरेटिव कार्ड है. सरकार की ओर से इसकी शुरुआत 4 मार्च 2019 में की गई थी. इसे एक ट्रांसपोर्ट कार्ड के तौर पर डेवलप किया गया है. इसे खासतौर पर इसलिए ही डिजाइन किया गया है कि भविष्य में यात्री इस कार्ड के माध्यम से किसी भी यात्रा के किराए का भुगतान कर सकेंगे.

मेट्रो में भी कर सकेंगे इस्तेमाल
इस नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड का इस्तेमाल मेट्रो ट्रेन में किया जा सकेगा. दिल्ली मेट्रो के एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन पर इस कार्ड से भी एंट्री गेट खुल सकेगा. इसके लिए इस लाइन के स्टेशन पर सभी ऑटोमैटिक फेयर कलेक्शन गेट में बदलाव किया गया है. अब इन फाटकों पर नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड और Rupay कार्ड, टोकन और क्यूआर कोड रीड किए जा सकेंगे.

क्या-क्या होंगे फायदे

  1. इस कार्ड से भारत में किसी भी जगह पर पार्किंग, टोल टैक्स, मेट्रो, ट्रेन टिकट, बस टिकट आदि के लिए भुगतान कर सकते हैं.
  2. इसके जरिए भारत के किसी भी एटीएम से पैसे निकाले सकते हैं.
  3. अगर आप मेट्रो से सफर करते हैं तो आपको टिकट के लिए लंबी लाइन में नहीं लगना पड़ेगा. आप इसे मेट्रो कार्ड की तरह यूज कर सकते हैं.
  4. कार्ड का इस्तेमाल करने पर 5 से 10 फीसदी तक कैशबैक और मेट्रो में 10 से 20 फीसदी डिस्काउंट भी मिलता है.