scorecardresearch

Lockdown Mode: क्या है लॉकडाउन मोड...हैकिंग से बचने के लिए इसे एक्टिवेट करने के लिए क्यों कहा एप्पल ने, जानिए

Apple यूजर्स को हैकिंग से बचाने के लिए एक सेफ्टी फीचर जारी किया है. कंपनी ने बताया कि यूजर्स अपने ऐपल प्रोडक्ट में लॉकडाउन मोड को ऑन करके किसी भी तरह के साइबर क्राइम से बच सकते हैं.

Apple Lockdown mode Apple Lockdown mode

कई शीर्ष विपक्षी नेताओं और कुछ पत्रकारों ने मंगलवार को Apple से "स्टेट स्पॉन्सर्ड अटैक" (State-Sponsored Attack) के बारे में नोटिफिकेशन प्राप्त करने की सूचना दी थी.  इस एलर्ट का मतलब था कि कोई उनके आईफोन से छेड़छाड़ करने की कोशिश कर रहा है. अधिसूचना में कहा गया है कि इन व्यक्तियों को इस कारण से अलग किया जा रहा है कि वे कौन हैं या क्या करते हैं. इसके तहत अब एप्पल ने अपने यूजर्स की सुरक्षा के लिए 'लॉकडाउन मोड' सुविधा को ऑन करने की सलाह दी है. एप्पल का कहना है कि यह टूल यूजर्स को हैकिंग की घटनाओं से बचाने में मदद करेगा.

इस मामले में एप्पल की ओर से एक नोटिफिकेशन भी भेजा गया है. Apple ऐसी सूचनाएं 2021 से भेज रहा है जब उसे संबंधित यूजर्स पर राज्य प्रायोजित किसी भी तरह के हमले का संदेह होता है. अब तक उसने 150 देशों में व्यक्तियों को सूचित किया है. प्रभावित यूजर्स को भेजी जाने वाली  नोटिफिकेशन के साथ कुछ अतिरिक्त कदम भी होते हैं, जिन्हें यूजर्स अपने डिवाइस की सुरक्षा और गोपनीयता की सुरक्षा के लिए उठा सकते हैं.

ऐसे नोटिफिकेशन आने पर यूजर्स क्या करें?

- यूजर्स को हमेशा अपने आईफोन को नए सॉफ्टवेयर वर्जन के साथ अपडेट रखना चाहिए.

-इसके अलावा अपने डिवाइसों के लिए पासकोड सेट करके रखें.

-इसके अलावा यूजर्स टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन को इनेबल करके रखें.

-ऐपल ID के लिए मजबूद पासवर्ड का इस्तेमाल करें.

- केवल ऐप स्टोर से ही ऐप्स डाउनलोड करें.

- प्रत्येक ऑनलाइन अकाउंट के लिए अलग-अलग पासवर्ड का उपयोग करें.

-अज्ञात सोर्स से आए लिंक या अटैचमेंट पर क्लिक करने से बचें.

क्या है लॉकडाउन फीचर और कैसे करना है एक्टिव?
इसके अलावा, एप्पल लॉकडाउन मोड को भी एक्टिव करने की सलाह देता है जिसे खास तौर पर यूजर्स को साइबर हमलों से बचाने के लिए डिजाइन किया गया है. जब आप लॉकडाउन मोड सक्रिय करते हैं, तो आपका डिवाइस हाई सिक्योरिटी की स्थिति में प्रवेश करेगा, जहां कई सामान्य कार्य प्रतिबंधित या डिसेबल हो जाएंगे. यह यूजर्स के डिवाइस और डाटा से समझौता नहीं करने देता. इससे साइबर हमला करने वाले यूजर्स की पर्सनल जानकारी तक पहुंचने के लिए मैसेज में अटैचमेंट और लिंक आदि नहीं भेज पाते हैं. लॉकडाउन मोड उन्हीं डिवाइसों पर उपलब्ध है, जो iOS16 या उसके बाद के वर्जन हैं. यह फीचर आईपैड OS 16 और इसके बाद के वर्जन, वॉच OS 10 और मैकOS वेंचुरा और इनके बाद के वर्जन पर चलता है.

ऐप्पल का कहना है कि इस प्रकार के स्पाइवेयर हमले केवल खास व्यक्तियों को टारगेट करने के लिए  किए जाते हैं. लेकिन अगर आपको कभी लगता है कि आपका डिवाइस या डेटा खतरे में है तो सबसे पहले आपको फोन की सेटिंग में जाएं. इसके बाद Privacy&Security ऑप्शन में जाना होगा. इसके बाद Lockdown Mode में जाकर उसे एक्टिवेट करना होगा.