scorecardresearch

Cashback Scam: कैशबैक के नाम पर हो रहा फ्रॉड, ऑनलाइन स्कैम से ऐसे रख सकते हैं खुद को सुरक्षित

कैशबैक स्कैम को बहुत ही चालाकी से अंजाम दिया जाता है. साथ ही यूजर को इसको लेकर कुछ पता भी नहीं चलता है.

Cashback Scam Cashback Scam
हाइलाइट्स
  • कैसे काम करता है कैशबैक स्कैम

  • इस फ्रॉड से ऐसे बचें  

क्या आप भी कैशबैक के लालच में अलग-अलग प्लेटफॉर्म से ट्रांजेक्शन करते हैं? कई बार आपका ये लालच भारी पड़ सकता है. इन दिनों कैशबैक स्कैम के जरिए फ्रॉड लोगों को जमकर लूट रहे हैं. कैशबैक स्कैम (Cashbak Scam) ऐसी फर्जी स्कीम हैं जहां धोखेबाज आपकी खरीदारी पर कैशबैक के वादे के साथ आपको लुभाते हैं, लेकिन आखिर में आपके पैसे या आपकी पर्सनल जानकारी चुरा लेते हैं.

ये फ्रॉड इतने सच लगते हैं कि कई बार तो लोग शक ही नहीं कर पाते. खास बात है कि कैश दिलाने के नाम पर स्कैमर आपसे मोबाइल में App भी इंस्टॉल करवा सकते हैं. इसलिए जरूरी है कि आप उनकी चालबाजियों को समझें और शिकार होने से बचें.

कैसे काम करता है कैशबैक स्कैम

सम्बंधित ख़बरें

फेक वादे: स्कैमर्स अनचाहे मैसेजेस, सोशल मीडिया पोस्ट या यहां तक ​​कि फ़िशिंग ईमेल के जरिए ऐसे स्कैम का विज्ञापन करते हैं. ये आपको ऐसे लुभावने कैशबैक ऑफ़र (Cashback Offer) देते हैं तो वास्तव में बहुत अच्छे लगते हैं. 

लिमिटेड टाइम ऑफर: कई बार फ्रॉड आपके अंदर ऐसी फीलिंग पैदा कर देते हैं कि ये ऑफर सीमित समय के लिए है या केवल कुछ लोगों के लिए ही उपलब्ध है. ऐसे में आपके पारस सोचने का समय नहीं रहता और आप फ्रॉड का शिकार हो जाते हैं.

जानकारी चुराना: स्कैमर्स ऐसे फ्रॉड को अंजाम देने के लिए फर्जी लिंक पर क्लिक कराना, सॉफ़्टवेयर डाउनलोड कराना, या आपके कैशबैक मनी को एक्टिव करने की बात कह क्रेडिट कार्ड की जानकारी या बैंक डिटेल चुराते हैं.

फेक वेबसाइट: कुछ स्कैम में आपको नकली वेबसाइटों पर डायरेक्ट करना या असली दिखने वाले फर्जी ऐप्स डाउनलोड करना शामिल हो सकता है. ये प्लेटफ़ॉर्म आपकी  निजी जानकारी चुरा सकते हैं.

ऐसे स्कैम से कैसे बच सकते हैं?

  • किसी भी कैशबैक ऑफर के लालच में आने से पहले उसे देने वाली कंपनी या प्लेटफॉर्म के बारे में जरूर पढ़ लें. 

  • कभी भी किसी ऐसी कंपनी के कैशबैक ऑफर को न चुनें जिसके बारे में लोग कम जानते हों.

  • कैशबैक के लिए कभी भी कोई कंपनी लिंक पर क्लिक करने के लिए नहीं कहती. कभी भी किसी लिंक पर क्लिक न करें और अनजान जगह से ऐप डाउनलोड न करें.

  • ऐसे में अगर आपको भी कोई Cashback या पैसे दिलाने का लालच दे तो ऑफर स्वीकार करने से पहले अच्छी तरह से सोच लें.

  • अपनी निजी जानकारी कभी भी किसी ऐसे व्यक्ति के साथ शेयर न करें जिस पर आपको भरोसा न हो.