scorecardresearch

BJP से लेकर Congress तक सब कर रहे Click Here का यूज, आखिर X पर क्या है ALT टेक्स्ट फीचर, आप कैसे कर सकते हैं इस्तेमाल... जानिए सबकुछ

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर इन दिनों Click Here ट्रेंड जमकर वायरल हो रहा है. लोग इसका इस्तेमाल कर तमाम तरह के पोस्ट कर रहे हैं. आखिर क्या है ये Click Here ट्रेंड और आप कैसे इसका इस्तेमाल कर सकते हैं, चलिए आसान भाषा में समझते हैं सबकुछ

Click Here Trend (Photo-Twitter) Click Here Trend (Photo-Twitter)
हाइलाइट्स
  • 2016 में इस फीचर को किया गया था लॉन्च

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X (पहले Twitter) पर हर दिन कुछ न कुछ ट्रेंड करता ही रहता है. कुछ ट्रेंड ऐसे होते हैं जो वायरल हो जाते हैं. इन्हीं में से एक है Click Here ट्रेंड, जो जमकर वायरल हो रहा है. क्या आम क्या खास सब इस फीचर का इस्तेमाल कर पोस्ट कर रहे हैं. कांग्रेस, बीजेपी से लेकर तमाम बड़े-बड़े राजनीतिक दल भी इस ट्रेंड को फॉलो कर रहे हैं और चुनाव को लेकर तमाम तरह के पोस्ट कर रहे हैं. अगर आप भी एक्स का इस्तेमाल करते हैं और इस ट्रेंड को समझ नहीं पाए हैं या Click Here फीचर को कैसे इस्तेमाल करना है नहीं जान पाए हैं तो हम आपको इसके बारे में आसान भाषा में बताते हैं.

क्या है Click Here ट्रेंड

जब आप एक्स पर इस फीचर को देखेंगे तो एक प्लेन व्हाइट बैकग्राउंड पेज पर बोल्ड लेटर और ब्लैक में यहां क्लिक करें (Click Here) लिखा हुआ मिलेगा. इस टेक्स्ट के साथ नीचे की तरफ एक तीर का निशान बना हुआ मिलेगा. जिस तरफ तीर का निशान है ठीक उसी तरफ (लेफ्ट साइड) आप ALT लिखा हुआ पाएंगे. जैसे ही आप इसपर क्लिक करेंगे आपको छिपा हुआ टेक्स्ट दिखाई देगा जो अब तक नहीं दिख रहा था.

2016 में हुई थी शुरुआत

8 साल पहले साल 2016 में तब के ट्विटर (X) ने ALT टेक्स्ट फीचर लॉन्च किया था. उस समय ट्विटर ने कहा था कि हम कंटेंट को अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचाने चाहते हैं और इसी वजह से इस फीचर को ला रहे हैं. एक्स के अनुसार इस फीचर का फायदा कम या बिल्कुल नहीं देख पाने वाले लोगों को ज्यादा होता है.

आप कैसे कर सकते हैं इस्तेमाल

X प्लेटफॉर्म पर जाकर सबसे पहले आप Click Here वाली फोटो को फोन में सेव कर लें. इसके बाद नया पोस्ट क्रिएट करें और  Click Here वाली फोटो को अटैच करें. फोटो में जहां ALT लिखा है वहां क्लिक करें डिस्क्रिप्शन लिखें. आप 1000 कैरेक्टर तक का डिस्क्रिप्शन लिख सकते हैं. इसके बाद पोस्ट कर दें.