scorecardresearch

Boat Data Leak: क्या है Dark Web, जिसपर लीक हुआ है Boat के 75 लाख कस्टमर्स का डेटा

Boat Data Leak on Dark Web: इस डेटा लीक को काफी खतरनाक बताया जा रहा है. क्योंकि साइबर अपराधियों के पास अब संवेदनशील व्यक्तिगत जानकारी है. इसका उपयोग गलत काम के लिए किया जा सकता है.

Dark Web (Photo: Unsplash) Dark Web (Photo: Unsplash)
हाइलाइट्स
  • Boat ग्राहकों का डेटा हुआ है लीक

  • पूरी इंडस्ट्री को हिलाकर रख गया है खबर ने 

सभी लोग इंटरनेट पर Google Chrome, Safari और Edge जैसे ब्राउजर का इस्तेमाल करते हैं. इंटरनेट अपने आप में ही एक अलग दुनिया है. लेकिन इस इंटरनेट पर एक छिपी हुई दुनिया भी है, जिसे डार्क वेब कहा जाता है. इसे केवल Tor जैसे स्पेशल ब्राउजर के माध्यम से ही एक्सेस किया जा सकता है. डार्क वेब काफी गुमनाम और गोपनीय जगह है, जो साइबर अपराधियों, हैकर्स और सरकारी एजेंटों सहित अलग-अलग यूजर्स को काफी आकर्षित करता है. 

हालांकि, ये काफी खतरनाक भी है. जहां बड़े से बड़े गैरकानूनी और खतरनाक काम होते हैं. अब इसी पर Boat यूजर्स का डेटा लीक हो गया है. जी हां, अगर आप भी बोट कंपनी का कोई प्रोडक्ट इस्तेमाल कर रहे हैं तो हो सकता है कि आपका डेटा भी डार्क वेब पर हो.  

पूरी इंडस्ट्री को हिलाकर रख गया है खबर ने 

सम्बंधित ख़बरें

इस डेटा लीक ने पूरी ऑडियो इंडस्ट्री को हिलाकर रख दिया है, फोर्ब्स इंडिया की रिपोर्ट में सबसे पहले इस डेटा लीक के बारे में बताया गया. लोकप्रिय ऑडियो ब्रांड बोट के 7 मिलियन यानि करीब 70 लाख से ज्यादा यूजर्स की पर्सनल डिटेल्स लीक हो गई हैं. 

फोर्ब्स की एक रिपोर्ट के अनुसार, ये डेटा लीक 5 अप्रैल, 2024 को 'ShopifyGUY' नामक हैकर ने किया था. हैकर का दावा है कि वह बोट से 2GB से ज्यादा कस्टमर डेटा तक पहुंचा और उसे डंप कर दिया है, जो अब डार्क वेब पर बिक्री के लिए उपलब्ध है. इसमें ग्राहकों के नाम, ईमेल एड्रेस, फोन नंबर और एड्रेस तक शामिल हैं. 

साइबर अपराधियों के पास है आपका डेटा 

इस डेटा लीक को काफी खतरनाक बताया जा रहा है. क्योंकि साइबर अपराधियों के पास अब संवेदनशील व्यक्तिगत जानकारी है. इसका उपयोग गलत काम के लिए किया जा सकता है. इस डेटा को अपने हाथ में लेकर, हैकर्स बड़ी-बड़ी चीजें कर सकते हैं, जिससे लोगों की सुरक्षा को खतरा हो सकता है. फिशिंग हमले से लेकर मैलवेयर के साथ डिवाइस को करप्ट करना आदि शामिल है. 

कितना खतरनाक है डार्क वेब?

डार्क वेब का केवल अपराधी ही नहीं बल्कि अलग-अलग तरह के लोग इस्तेमाल करते हैं. इसपर नशीली दवाओं की तस्करी जैसे अवैध काम भी होते हैं. ऐसे में डार्क वेब चोरी की गई व्यक्तिगत जानकारी को किसी भी काम के लिए इस्तेमाल कर सकता है. 

सबसे कुख्यात डार्क वेब मार्केटप्लेस में से एक सिल्क रोड है, जिसकी स्थापना 2011 में रॉस उलब्रिच्ट ने की थी. इसपर नशीले पदार्थों का व्यापार होता है. हालांकि, साल 2013 में एफबीआई ने इसे बंद कर दिया था, लेकिन अभी भी ये चलाया जा रहा है. 

डार्क वेब पर बेचा जा रहा है डेटा

सबसे चिंताजनक बात है कि डार्क वेब पर जो डेटा है उसे मात्र 2 यूरो (लगभग 180 रुपये) में बेचा जा रहा है. ऐसे में जिन ग्राहकों ने बोट से प्रोडक्ट खरीदे हैं, उनसे डेटा लीक के बाद सावधानी बरतने और सतर्क रहने का आग्रह किया जाता है. 

हालांकि, अब तक, कंपनी ने इस डेटा लीक को लेकर अपनी कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है. ऐसे में ग्राहक उनके द्वारा की जाने वाली कार्रवाई का इंतजार कर रहे हैं.