scorecardresearch

Gmail vs XMail: क्या है एलन मस्क की नई मेलिंग सर्विस एक्स मेल... जानिए जीमेल से कितनी होगी अलग?

दुनिया का सबसे लोकप्रिय माइक्रो-ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म एक्स एक नई ईमेल सर्विस लाने वाला है. इसके जरिए वो गूगल की मेल सर्विस जीमेल को सीधे टक्कर देगा.एक्स की ईमेल सर्विस की चर्चा पिछले कई हफ्तों से हो रही थी, लेकिन अब खुद एक्स के मालिक एलन मस्क ने इस बात की पुष्टि कर दी है.

Elon Musk Elon Musk

दुनिया के सबसे अमीर आदमी एलन मस्क ने हाल ही में Google की मेलिंग सर्विस जीमेल के लिए एक कॉम्पटीटर लाने का फैसला किया है. यह पुष्टि तब हुई जब मस्क के स्वामित्व वाले सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स की सुरक्षा इंजीनियरिंग टीम के एक वरिष्ठ सदस्य नाथन मैकग्राडी ने एक्समेल की लॉन्च तिथि के बारे में सवाल उठाया. अरबपति ने जवाब दिया पुष्टि की सेवा जल्द ही आने वाली है. इसका मतलब ये हुआ कि माइक्रो-ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म एक्स ईमेल सर्विस के मामले में गूगल को टक्कर देने वाला है. 

हालांकि,मस्क ने यह साफ नहीं किया है कि वह नई मेल सर्विस कब लॉन्च करने की योजना बना रहे हैं? उन्होंने केवल दो शब्द में जवाब दिया, यह आ रहा है.

XMail क्या है?
मस्क के दो शब्दों के अलावा,आधिकारिक तौर पर कुछ भी नहीं है. लेकिन फोर्ब्स के अनुसार, एक्स पहले से ही कम से कम तीन अन्य मेल सेवाओं के साथ उपयोग किया जा रहा है. अगर मस्क ऐसी किसी नई सेवा की योजना बना रहे हैं,तो उन्होंने पहले ही इसे ध्यान में रख लिया है और उनके पास जितनी धनराशि है उसे देखते हुए लग रहा है कि मस्क नाम इस्तेमाल करने के आधिकार खरीद ही लेंगे.

हालांकि XMail के बारे में कुछ भी पुष्टि नहीं की गई है,लेकिन कई अन्य प्लेटफॉर्म से जानकारी मिली है कि ये गूगल मेल सर्विस या अन्य मौजूदा सेवाओं का अपग्रेड वर्जन होगा. उपयोगकर्ताओं का दावा है कि एक्समेल बेहतर गोपनीयता, स्पीडी डिलीवरी और न्यूनतम डिजाइन का वादा करेगा. हालांकि मस्क या एक्स को इन दावों की पुष्टि करनी होगी.मस्क इसके अलावा ऑनलाइन पेमेंट और वीडियो कॉल जैसी अन्य सुविधाओं को विकसित करने की ओर भी काम कर रहे हैं.

अभी कोई विकल्प नहीं है
मस्क की टिप्पणी ऐसे समय में सामने आई है जब एक मैसेज वायरल हो रहा है जिसमें दावा किया गया है कि Google 1 अगस्त को जीमेल ईमेल सेवा को बंद करने की योजना बना रहा है.अभी तक दुनिया की सबसे बड़ी ईमेल सर्विस जीमेल का कोई अच्छा अल्टरनेटिव विकल्प यूज़र्स को नहीं मिल पाता था, लेकिन अब शायद एक्स दुनियाभर के यूज़र्स की इस कमी को पूरा कर सकता है.