scorecardresearch

Google Bard Launched: ChatGPT को टक्कर देने के लिए आ गया गूगल का AI चैटबॉट, जानिए क्या है Bard, कैसे कर सकते हैं इस्तेमाल

Google ने अपना एआई चैटबॉट Bard को लॉन्च कर दिया है. जो गूगल के डायलॉग एप्लिकेशन और लैंग्वेज मॉडल पर आधारित है. इसे फिलहाल यूएस और यूके में रोल आउट किया गया है.

Google Bard Google Bard
हाइलाइट्स
  • बार्ड लार्ज लैंग्वेज मॉडल, एलएलएम फॉर शॉर्ट पर बेस्ड है

  • कंपनी यूजर्स को फ्रेश और हाई क्वालिटी जवाब देने का दावा करता है

माइक्रोसॉफ्ट के ChatGPT की काफी ज्यादा पॉपुलैरिटी बढ़ने के बाद Google ने अपना आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) चैटबॉट Bard को लॉन्च कर दिया है. Google Bard फिलहाल में अभी यूएस और यूके में यूजर्स के लिए रोल आउट किया गया है. इसे इन दोनों देशों में रोल आउट करने के साथ ही गूगल ने कहा कि जल्द ही इसे और भी देशों में और भाषाओं में रोल आउट किया जाएगा. 

क्या है Google Bard 
Google Bard एक कॉन्वर्सेनल एआई चैटबॉट है, जो चैटजीपीटी की तरह ही काम करता है. इसे ChatGPT की तरह ही बार्ड भी LLM (लार्ज लैंग्वेज मॉडल) पर बनाया गया है. ये एआई चैटबॉट बार्ड गूगल के LaMDA (डायलॉग एप्लिकेशन लैंग्वेज मॉडल) पर आधारित है. जो कई वर्षों से डेवलपिंग फेज में है. 

ChatGPT से कैसे है अलग
गूगल नें ChatGPT को टक्कर देने के लिए अपना एआई चैटबॉट बार्ड को लॉन्च किया है. ChatGPT पहले से मौजूद डाटा के आधार पर सवालों के जवाब देता है, जबकि गूगल अपने एआई चैटबॉट को लैंग्वेज मॉडल और डायलॉग एप्लिकेशन के साथ लाया है. जो ChatGPT के मुकाबले सटीक जवाब देता है. कंपनी के मुताबिक गूगल बार्ड को लैंग्वेज मॉडल की पावर, बुद्धिमत्ता और रचनात्मकता से लैस किया गया है. इसे इस तरह से डेवलप किया गया कि ये यूजर्स के फीडबैक और इंटरनेट पर उपलब्ध जानकारी के आधार पर जवाब दे. गूगल बार्ड Microsoft बिंग की तरह वेब से जानकारी लेकर यूजर्स को फ्रेश और हाई क्वालिटी जवाब देने का दावा करता है. 

ऐसे काम करता है Google Bard
Google Bard ChayGPT की तरह ही काम करता है. इससे आप कुछ भी टाइप करके पूछ सकते हैं.  जिसका जवाब यह आपको यह तो Google के खोज इंजन से खींचे गए तथ्यों के साथ या यह अपनी प्रतिक्रिया के आधार पर देगा. बार्ड लार्ज लैंग्वेज मॉडल, एलएलएम फॉर शॉर्ट पर बेस्ड है. जो गूगल के Google का LaMDA मॉडल पर काम करता है. इसे कई शब्दों को पढ़ने के लिए ट्रेन किया जा सकता है. यह क्रिएटिव तरीके से लिख सकता है. 

कैसे कर सकते हैं इस्तेमाल
गूगल बार्ड का इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले आपको इसके आधिकारिक वेबसाइट https://bard.google.com/ पर जाना होगा. जहां पर आपको गूगल अकाउंट के जरिए साइन अप करना होगा. इसके बाद आपको जॉइन वेटलिस्ट पर क्लिक करके  वेटलिस्ट में जॉइन होगा. इसके बाद आपको bard-noreply@google.com की तरफ से एक मैसेज आएगा कि आप वेटलिस्ट में शामिल हो गए है. फिर आपको एक मेल आएगा जिसमें आपको गूगल बार्ड को इस्तेमाल करने की परमिशन दी होगी. इस मेल के बाद आप गूगल बार्ड का इस्तेमाल कर सकते हैं. 

गूगल बार्ड में लॉगिन करने के बाद आप इसे चैटजीपीटी की तरह ही इसे इस्तेमाल कर सकते हैं. गूगल बार्ड से बोलकर सवाल करने के लिए चैट बॉक्स पर माइक्रोफोन बटन भी दिया गया है.वहीं चैट को रीसेट करने के लिए रीसेट चैट का ऑप्शन भी दिया गया है. 

क्या Google Search की जगह लेगा Bard
Google Bard एआई चैटबॉट को लेकर कंपनी का कहना है कि यह Google Search की जगह नहीं लेगा. लेकिन हर सवाल का जवाब देने के बाद उसके नीचे Google it का बटन दिया जाएगा. जहां पर क्लिक करके आप इसके सोर्स तक पहुंच सकते हैं.