scorecardresearch

Income Tax Return Scam: इनकम टैक्स रिफंड के नाम पर लोगों से ठगी, जालसाजों से बचने के लिए ध्यान में रखें ये बातें

साइबर ठगों ने टैक्सपेयर्स के बैंक अकाउंट से पैसा उड़ाने के लिए इनकम टैक्स रिफंड को जरिया बना लिया है. खासतौर पर इसका शिकार वो लोग हो रहे हैं जिन्होंने टैक्स रिटर्न फाइल किया है और रिफंड का इंतजार कर रहे हैं.

income tax return scam income tax return scam
हाइलाइट्स
  • रिफंड के नाम पर लोगों को ठगा जा रहा

  • आयकर विभाग ने जारी किया अलर्ट

जैसे-जैसे इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करने की तारीख नजदीक आ रही है वैसे-वैसे फ्रॉड की घटनाएं भी बढ़ रही हैं. जिन लोगों ने इनकम टैक्स रिटर्न फाइल कर दिया है उन्हें रिफंड के नाम पर ठगा जा रहा है. कैस काम करता है ये स्कैम और इससे कैसे बचा जा सकता है, आइए विस्तार से जानते हैं.

क्या है इनकम टैक्स रिटर्न स्कैम
इनकम टैक्स रिटर्न स्कैम में लोगों को टैक्स रिफंड (Income Tax Return Scam) के नाम पर ठगा जा रहा है. खासतौर पर इसका शिकार वो लोग हो रहे हैं जिन्होंने टैक्स रिटर्न फाइल किया है और रिफंड का इंतजार कर रहे हैं.

कैसे काम करता है ये स्कैम
साइबर ठगों द्वारा भेजे गए मैसेज में लिखा है कि आपके नाम पर 15,490 रुपये का इनकम टैक्स रिफंड अप्रूव हुआ है. यह पैसा आपके अकाउंट में जल्द ही क्रेडिट हो जाएगा. आप अपना अकाउंट नंबर वेरिफाई करें या फिर नीचे दिए गए लिंक पर जाकर अपनी बैंक अकाउंट की डीटेल अपडेट कर दें. ऐसे में लोगों से अपील की जाती है कि किसी भी संवेदनशील जानकारी को शेयर करने से सावधान रहें और अपने आयकर रिटर्न से संबंधित कोई भी कार्रवाई करने से पहले मैसेज को वैरिफाई करें.

सम्बंधित ख़बरें

ऐसे मैसेज में अक्सर एक हाइपरलिंक शामिल होता है जो यूजर्स को आधिकारिक आयकर विभाग प्लेटफॉर्म से मिलती-जुलती एक फर्जी वेबसाइट पर री-डायरेक्ट करता है. इस फर्जी साइट पर अपनी निजी जानकारी दर्ज करते ही टैक्सपेयर्स धोखाधड़ी का शिकार हो जाते हैं.

इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने किया आगाह
आयकर विभाग ने कहा है कि वह ऐसे मैसेज या ई-मेल नहीं भेजता है. रिफंड सीधे टैक्सपेयर्स के बैंक अकाउंट में भेज दिया जाता है. इसकी सूचना ई-मेल या मोबाइल नंबर पर मैसेज के जरिए दे दी जाती है. अगर आपको आयकर विभाग से टैक्स रिफंड करने वाला कोई मैसेज मिला है, तो मैसेज में दिए गए किसी भी लिंक पर क्लिक करने से बचें. अपने रिफंड की स्थिति जांचने के लिए सीधे आयकर विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं. 

खुद को कैसे रख सकते हैं सुरक्षित
अनचाहे मैसेज में दिए लिंक पर क्लिक करने से बचें. अगर आपको आयकर विभाग से कोई मैसेज मिला है, तो किसी भी लिंक पर क्लिक करने से बचें और अपने रिफंड का स्टेटस जानने के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं.

ऐसे मैसेजेस को गंभीरता से न लें, जिनमें आपकी निजी जानकारी मांगी जाती है. आयकर विभाग कभी भी ईमेल या एसएमएस के जरिए आपका पैन नंबर, आधार नंबर या बैंक खाते का विवरण नहीं मांगता है.

Scam
Scam

अगर आप किसी वेबसाइट की वैधता के बारे में अनिश्चित हैं तो सबसे यूआरएल वैरिफाई करें कि क्या यह आधिकारिक साइट से मेल खाता है या नहीं.

अपने कंप्यूटर और लैपटॉप को हार्मफुल फाइलों से सुरक्षित रखने के लिए एंटी वायरस सॉफ्टवेयर जरूर इंस्टॉल करें.

रिटर्न फाइल करने की आखिरी तारीख 31 जुलाई, 2024 है. पेनल्टी से बचने के लिए इस तारीख से पहले रिटर्न भर देना चाहिए.