scorecardresearch

सावधान! हैकर्स ने तैयार किया ChatGPT की तरह टूल WormGPT, इस्तेमाल किया तो हो सकते हैं साइबर फ्रॉड के शिकार

WormGPT को खासतौर से मैलवेयर क्रिएशन और कमजोरियों का फायदा उठाने के लिए तैयार किया गया है. नैतिक सीमाओं की कमी इसे अन्य जीपीटी मॉडल से अलग करती है.

WormGPT WormGPT

जनरेटिव आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस इस साल काफी चर्चा में है. इसमें चैटजीपीटी जैसे ऐप सबसे आगे हैं. चैटजीपीटी ने अपने लॉन्च के साथ ही दुनियाभर के लोगों को हैरानी में डाल दिया था. चैटजीपीटी एक जनरेटिव AI टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करता है सूचनाओं को इकट्ठा कर नया डाटा बनाता है. ये महज कुछ ही सेकेंड में इंसानों की तरह कंटेंट दे सकता है. ChatGPT से आप कोई भी सवाल पूछ सकते हैं.

WormGPT क्या है?

अब शोधकर्ताओं ने WormGPT नाम के नए चैटबोट की खोज की है, जो चैटजीपीटी की तरह है लेकिन इसकी न तो कोई बाउंड्रीज है न ही लिमिट. यह हैकर्स को बड़े पैमाने पर साइबर अटैक करने का एक आसान तरीका मुहैया करा रहा है. वर्मजीपीटी एक जेनरेटिव एआई टूल है जिसका उपयोग साइबर क्रिमिनल बिजनेस ईमेल कॉम्प्रोमाइज अटैक के लिए कर रहे हैं. WormGPT GPTJ भाषा मॉडल पर आधारित एक AI मॉड्यूल है, जिसे 2021 में बनाया गया था. इसमें अनलिमिटेड कैरेक्टर सपोर्ट, चैट मेमोरी रिटेंशन और कोड फ़ॉर्मेटिंग क्षमताओं सहित कई सुविधाएं हैं.

ओपनएआई के चैटजीपीटी और गूगल के बार्ड जैसे एआई टूल में लोगों को टेक्नोलॉजी का गलत इस्तेमाल करने से रोकने के लिए in-built प्रोटेक्शन है. लेकिन WormGPT को क्रिमिनल एक्टिविटी को सुविधाजनक बनाने के लिए डिजाइन किया गया है. इस तरह का सॉफ़्टवेयर GPT-J लैग्वेज मॉडल पर आधारित Artificial intelligence मॉड्यूल के खतरे का उदाहरण है और अगर इसका इस्तेमाल कोई नौसिखिया करे तो ये नुकसान भी पहुंचा सकता है.

WormGPT एक ऐसा टूल जिसे हैकर फ़ोरम पर सेल के लिए प्रचारित किया जा रहा है. WormGPT प्रोजेक्ट का लक्ष्य ChatGPT का एक ब्लैकहैट "ऑप्शन" बनना है, "जो आपको सभी प्रकार गलत काम करने की अनुमति दोता है.

WormGPT अन्य GPT मॉडल से कैसे अलग है?

WormGPT को खासतौर से मैलवेयर क्रिएशन और कमजोरियों का फायदा उठाने के लिए तैयार किया गया है. नैतिक सीमाओं की कमी इसे अन्य जीपीटी मॉडल से अलग करती है. इसे साइबर अटैक के के लिए डिजाइन किया गया है, जो कंप्यूटर सिस्टम और नेटवर्क को काफी नुकसान पहुंचाता है. WormGPT का इस्तेमाल खतरनाक है. इसमें हैकिंग, डेटा चोरी और अन्य अवैध कार्यों से संबंधित कानूनों का उल्लंघन शामिल है. ChatGPT को OpenAI ने विकसित किया है. 

WormGPT को कैसे डाउनलोड करें?

WormGPT को डाउनलोड करने और इस्तेमाल करने का कोई मैथड नहीं है, इसे केवल डार्क वेब के जरिए ही एक्सेस किया जा सकता है. वेबसाइट तक पहुंचने के लिए सब्सक्रिप्शन फीस है. सब्सक्रिप्शन फीस के लिए बिटकॉइन या एथेरियम जैसी क्रिप्टोकरेंसी का इस्तेमाल करना होगा. ये वो वेबसाइट है जिसके जरिए आपके साथ साइबर फ्रॉड हो सकता है, इसलिए, इससे दूर रहने की सलाह दी जाती है.