scorecardresearch

Solar AC: क्या सच में बिना बिजली के चलता है ये AC? कहां से खरीदें और कितनी है कीमत

Solar Air Conditioner (Solar AC) घर में लगाने से बिजली के बिल से छुटकारा पाया जा सकता है. सोलर एसी अमेजन, फ्लिपकार्ट और क्रोमा, इंडिया मार्ट ऑनलाइन शॉपिंग एप पर जाकर खरीदा जा सकता है.

Solar AC Solar AC
हाइलाइट्स
  • सोलर AC लगाए और बिजली के बिल से मुक्ति पाए

  • सोलर एसी अमेजन, फ्लिपकार्ट, क्रोमा और इंडिया मार्ट ऑनलाइन शॉपिंग एप पर उपलब्ध

गर्मियों में बिजली के बिल की चिंता छोड़ एयर कंडीशनर AC में ठंडा वातावरण का मजा लिया जा सकता है. इसके लिए आपको घर में सोलर एयर कंडीशनर लगवाना होगा. जो बिना बिजली का इस्तेमाल किए ही गर्मी में ठंडा हवा देगा. वहीं इसे लगाने के बाद आपको आर्थिक और पर्यावरणीय दोनों तरह से कई फायदा मिलेंगा. हम आपको यहां बता रहे हैं Solar AC के बारे में, Solar AC लगवाने पर बिजली के बिल से आपको राहत मिल जाएगी. Solar AC को लगवाने पर सिर्फ फायदा ही फायदा होगा. एक तो आप बड़े-बड़े बिजली के बिल से छुटकारा मिल जाएगा. इसके साथ ही Solar AC लगवाने पर पर्यावरण पर भी ज्यादा असर नहीं पड़ेगा. 

सोलर AC ऐसे करता है काम
एक सोलर एयर कंडीशनर सौर बिजली और एयर कंडीशनिंग को जोड़ता है. सोलर AC सूर्य से ऊर्जा लेता है और इसका इस्तेमाल करके एसी को चलाता है. सोलर पैनल एक ऐसा उपकरण है, जो सूर्य की ऊर्जा को कैप्चर करके विद्युत ऊर्जा में परिवर्तित करता है. जिसे सीधे उपयोग किया जा सकता है या बैटरी में संग्रहीत किया जा सकता है. एयर कंडीशनर पावर का इस्तेमाल करके आपके घर को गर्म या ठंडा करता है. इसके अलावा, ग्रिड ऊर्जा का उपयोग करने के बजाय सौर ऊर्जा से चलने वाला एयर कंडीशनर सूर्य की ऊर्जा का उपयोग करता है.

सोलर AC लगाने के फायदे
सोलर AC लगाने से कई फायदे है. सोलर एसी लगाने से पीक लोड पर कम असर पड़ता है. इसके साथ ही यह ग्रीनहाउस गैस के उत्सर्जन को भी कम करता है. सोलर एसी बिजली का इस्तेमाल एकदम नहीं करता है. जिससे लंबे बिजली के बिल से निजात मिल जाती है. 

बेस्ट सोलर एयर कंडीशनिंग ब्रांड्स
अगर आप सोलर एयर कंडीशनर को घर में लगवाने की सोच रहे हैं तो इन नीचे दिए बेस्ट सोलर एयर कंडीशनिंग ब्रांड्स है. जिसके बारे में आप विचार कर सकते हैं. सोलएयर वर्ल्ड, यूनानी, हॉटस्पॉट एनर्जी, सोलरएयर वर्ल्ड, लेज़ेटी, लेनोक्सऔर वाईएमजीआई ब्रांड है.

Solar AC के फीचर्स 
Solar AC में अन्य एयर कंडीशनर के मुकाबले कई फीचर्स होते है. Solar AC में ऑटो स्टार्ट, टर्बो कूल मोड, ड्राई मोड, स्लीप मोड, ऑन एंड ऑफ टाइमर, ऑटो क्लीन, स्पीड सेटिंग, लौवर स्टेप एडजस्ट, रिमोट पर नाइट ग्लो बटन के फीचर होते है. जो आपके एसी के अनुभव को और भी बेहतरीन कर देते हैं.

सोलर एसी के दाम
सोलर एसी का दाम अन्य पारंपरिक AC की तुलना में मंहगा होता है. वहीं  सोलर एयर कंडीशनर की कीमत इसकी क्षमता, ब्रांड और रेटिंग, प्रकार जैसे कई कारकों पर निर्भर करती है. एक टन सोलर एसी का दाम 99 हजार और वहीं 1.5 टन सोलर एसी का दाम 1.39 लाख रुपये तक होती है. जिमसें सौर पैनल, सौर इन्वर्टर, और पूर्ण सहायक उपकरण सहित भी शामिल होते है.

यहां से खरीद सकते है सोलर एसी
सोलर एसी को आप असानी से ऑनलाइन खरीद सकते हैं. सोलर एसी अमेजन, फ्लिपकार्ट और क्रोमा, इंडिया मार्ट ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट है. जहां से सोलर एसी खरीदा जा सकता है. जहां पर सभी टॉप ब्रांड उपलब्ध है.