scorecardresearch

Twitter पर सरकारी खातों के आगे दिख रहा ग्रे चेक मार्क...जानिए क्या है इसका मतलब

Twitter ने कई सरकारी अकाउंट्स के लिए ग्रे टिक लाइव कर दिया है. विभिन्न संगठनों और व्यक्तियों के लिए अलग-अलग रंगों के बैज यूज किए जाएंगे. अब आप सरकारी और मल्टीलेटरल अकाउंट्स पर ग्रे चेक और कुछ चुनिंदा व्यवसायों के लिए स्कवॉयर एफिलेशन बैज देखेंगे.

Twitter Twitter

ट्विटर के वेरिफिकेशन प्रोसेस के लिए दिया जाने वाला नए रंग का टिक मार्क लाइव कर दिया है. सरकारी अधिकारियों और बहुपक्षीय संगठनों के नाम के साथ अब ग्रे रंग का टिक होगा. एक ट्वीट में ट्विटर के समर्थन ने लिखा, "आज से, आपको अतिरिक्त आइकन दिखाई देने लगेंगे जो ट्विटर पर खातों के लिए संदर्भ प्रदान करते हैं. ब्लू और गोल्ड चेक के अलावा, आप सरकारी और मल्टीलेटरल अकाउंट्स पर ग्रे चेक और कुछ चुनिंदा व्यवसायों के लिए स्कवॉयर एफिलेशन बैज देखेंगे."

हालांकि, यह नया डेवलेपमेंट पूरी तरह से शुरू नहीं हुआ है क्योंकि राजनेताओं के कई प्रोफाइल अभी भी पुराने नीले रंग के टिक के साथ दिखाई दे रहे हैं. इस साल की शुरुआत में, सीईओ एलन मस्क ने अपनी नई सत्यापन प्रणाली की घोषणा करने के लिए माइक्रोब्लॉगिंग साइट का सहारा लिया. उन्होंने पोस्ट किया, "देरी के लिए खेद है, हम अस्थायी रूप से अगले सप्ताह शुक्रवार को वेरिफिकेशन लॉन्च कर रहे हैं." 

क्या है हर चेक का मतलब?
एलन मस्क ने जानकारी देते हुए बताया, ''कंपनियों के लिए गोल्ड चेक, सरकार के लिए ग्रे चेक, कॉमन लोगों के लिए नीला (सेलिब्रिटी या नहीं) और सभी सत्यापित खातों को मैन्युअल रूप से प्रमाणित किया जाएगा." उन्होंने पहले विभिन्न संगठनों और व्यक्तियों के लिए अलग-अलग रंगों के उपयोग के बारे में ट्वीट किया था, लेकिन अभी हाल ही में विवरण दिया है. सभी सत्यापित व्यक्तिगत मनुष्यों के पास एक ही नीला चेक होगा.

ग्रे चेकमार्क क्या कहता है?
ट्विटर के अनुसार, ग्रे चेकमार्क दिखाता है कि वह खाता एक सरकारी संस्थान या अधिकारी या एक बहुपक्षीय संगठन का प्रतिनिधित्व करता है. विशेष रूप से, पात्र सरकारी संस्थानों में राष्ट्रीय और स्थानीय संकट प्रतिक्रिया, सार्वजनिक सुरक्षा, कानून प्रवर्तन और नियामक एजेंसियां, दूतावास और अन्य प्रमुख राष्ट्रीय स्तर की एजेंसियां शामिल हैं. योग्य निर्वाचित या नियुक्त अधिकारियों में राज्य के प्रमुख, विदेशी आधिकारिक प्रवक्ता, शीर्ष राजनयिक नेता, कैबिनेट सदस्य (राष्ट्रीय स्तर) शामिल हैं.  योग्य बहुपक्षीय संगठनों में संस्थागत खाते, शीर्ष अधिकारी और आधिकारिक प्रवक्ता शामिल हैं.

क्यों हुआ विवाद?
माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म का 'ट्विटर ब्लू' सब्सक्रिप्शन ट्विटर के अपने ट्रस्ट और सुरक्षा कर्मचारियों की चेतावनी के बावजूद शुरू हो गया था. इसके तुरंत बाद, द वर्ज की एक रिपोर्ट के अनुसार, कई 'सत्यापित' खातों ने प्रसिद्ध हस्तियों या ब्रांडों को प्रतिरूपित करना शुरू कर दिया. इस पर विवाद तब शुरू हुआ जब Nintendo नाम के अकाउंट ने जाने माने वीडियो गेम मारियो की एक तस्वीर लगाई थी जो ट्विटर की चिड़िया को उंगली दिखा रहा था.

इसी बीच दवा कंपनी 'एली लिली' का एक और फर्जी ट्विटर अकाउंट सामने आया. इसने ट्वीट किया था कि इंसुलिन फ्री हो गया है. द वर्ज की एक रिपोर्ट के अनुसार, इसने कई विज्ञापनदाताओं को मंच से हटा दिया. इसके बाद, मस्क ने रिलीज़ होने के कुछ दिनों बाद 7.99 डॉलर की सेवा बंद कर दी. मस्क ने मामले को अपने हाथों में ले लिया था और ट्वीट किया था कि कोई भी खाता जो किसी और को प्रतिरूपित करने की कोशिश करता है, तब तक डिसेबल कर दिया जाएगा जब तक कि उसके उपयोगकर्ता ने इसे पैरोडी खाता घोषित नहीं किया हो. मौजूदा कलरफुल वेरिफिकेशन पर बात करते हुए मस्क ने इसे पेनफुल कहा लेकिन बताया कि ये आवश्यक था. ं