scorecardresearch

अब WhatsApp पर Avatars से बना सकेंगे खुद का प्रोफाइल पिक्चर, जानिए कैसे करना है इस्तेमाल

व्हाट्सएप एक नई सुविधा शुरू कर रहा है जिससे यूजर्स अपने अनुसार डिजिटल अवतार बना सकते हैं. यूजर अपने अनुसार हेयर स्टाइल और चेहरे की डिजाइन, ड्रेस आदि चुनकर अपना खुद का अवतार तैयार कर सकते हैं.

WhatsApp लगातार यूजर्स को नए अपडेट और एक्सपीरियंस दे रहा है. अब Whatsapp बहुत जल्द मेटा का नया अवतार फीचर जल्द लॉन्च करने वाला है. मेटा ने आधिकारिक तौर पर घोषणा की है कि यह सुविधा आज से सभी उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध होगी. इन अवतारों को व्हाट्सएप पर प्रोफाइल पिक्चर या 36 कस्टम स्टिकर के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है.

WABetaInfo के मुताबिक, पिछले कुछ समय से मेटा के अवतार फीचर को iOS और Android दोनों डिवाइस में बीटा टेस्टर के लिए रोलआउट किया गया है. फिलहाल यह फीचर कुछ ही यूजर्स के लिए उपलब्ध है अभी अन्य लोगों को इसमें कवर नहीं किया गया है. लेकिन जल्द ही सभी यूजर्स के लिए उपलब्ध होने की उम्मीद है. स्नैपचैट की तरह कस्टमाइज कैरेक्टर, मेटा से अवतार को Bitmojis की तरह बनाया जा सकता है. हालांकि, मेटा इस सुविधा को आगे ले जा सकता है. ये अवतार किसी दिन मेटावर्स में अपने संबंधित उपयोगकर्ताओं का प्रतिनिधित्व कर सकते हैं.

अभी कुछ यूजर्स के लिए सुविधा
WABetaInfo के मुताबिक अवतार व्हाट्सएप पर खुद से संवाद करने का सबसे अच्छा तरीका है. शुरुआत में यूजर्स को कुछ छोटी-मोटी गड़बड़ियों का अनुभव हो सकता है क्योंकि यह सुविधा हाल ही में कुछ लोगों के लिए उपलब्ध कराई गई है. कुछ बीटा टेस्टर्स को Play Store से Android के लिए WhatsApp बीटा अपडेट करने के बाद एक अवतार बनाने का विकल्प मिला है. अवतार बनाने के बाद मैसेजिंग प्लेटफॉर्म तुरंत एक नया स्टिकर पैक तैयार करेगा, ताकि यूजर्स अपने प्रियजनों के साथ स्टिकर शेयर कर सकें.

बना सकेंगे प्रोफाइल पिक्चर
इसके अलावा यूजर्स अपने प्रोफ़ाइल पिक्चर को अवतार के रूप में सेट कर सकते हैं. रिपोर्ट में कहा गया कि आने वाले हफ्तों में ये सुविधा अन्य यूजर्स के लिए उपलब्ध हो जाएगी. व्हाट्सएप पिछले एक महीने से नए फीचर जोड़ रहा है. इस बीच, इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप ने एक नया फीचर भी जारी किया है, जो फेसबुक मैसेंजर की तरह ही उन यूजर्स की प्रोफाइल पिक्चर दिखाता है, जो एक ग्रुप का हिस्सा हैं.

इससे पहले, किसी भी व्हाट्सएप चैट में, जब भी कोई यूजर कोई मैसेज भेजता था, तो यूजर्स द्वारा सहेजे गए संपर्क के नाम के नीचे संदेश दिखाई देता था. अब लेटेस्ट अपडेट के साथ यूजर्स ग्रुप चैट में मैसेज भेजने वाले पार्टिसिपेंट की प्रोफाइल पिक्चर देख सकेंगे. इस ग्रुप चैट फीचर को अब तक कुछ आईओएस यूजर्स के लिए लॉन्च किया है. उम्मीद की जा रही है कि व्हाट्सएप जल्द ही इस फीचर को अपने सभी यूजर्स के लिए लॉन्च करेगा.