scorecardresearch

Whatsapp Bans Accounts: व्हाट्सएप ने भारत में 37 लाख से ज्यादा अकाउंट्स को किया बैन, बताई ये वजह

इंस्टेंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म व्हाट्सएप ने नवंबर 2022 में भारत के करीब 37.16 लाख अकाउंट्स को बैन कर दिया है. इन अकाउंट्स को आईटी नियम 2021 के तहत बैन किया गया है. पिछले महीने में बैन खातों की तुलना में यह संख्या 60 प्रतिशत अधिक है.

Whatsapp Bans Accounts Whatsapp Bans Accounts
हाइलाइट्स
  • आईटी नियम 2021 के तहत बैन किया

  • भारतीय अकाउंट्स की पहचान एक +91 फोन नंबर के माध्यम से की जाती है

इंस्टेंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म व्हाट्सएप ने बुधवार को एक ब्लॉग में बताया कि उसने नवंबर में भारत में 37.16 लाख अकाउंट्स को बैन कर दिया है. इसमे से 9.9 लाख अकाउंट्स को यूजर्स के जरिए फ्लैग किए जाने से पहले सक्रिय रूप से बैन कर दिया गया था. नवंबर महीने में बैन हुए अकाउंट की संख्या अक्टूबर की तुलना में करीब 60 प्रतिशत ज्यादा है. अक्टूबर में व्हाट्सएप ने देश में 23.24 लाख खातों पर प्रतिबंध लगा दिया था. जिसमें से 8.11 लाख अकाउंट्स को सक्रिय रूप से प्रतिबंध किया गया था. 

इतने अकाउंट हुए बैन
व्हाट्सएप ने अपने एक आधिकारिक बयान में कहा कि यह कार्रवाई नए आईटी नियम 2021 के अनुपालन में की गई है. साथ ही यह भी बताया कि नवंबर 2022, महीने के 1 से 31 तारीख के बीच करीब 3,716,000 व्हाट्सएप अकाउंट को बैन कर दिया गया है. साथ ही इसमें से करीब 990,000 अकाउंट्स को यूजर्स से किसी भी रिपोर्ट से पहले सक्रिय रूप से प्रतिबंधित कर दिया गया था. एक भारतीय अकाउंट्स की पहचान एक +91 फोन नंबर के माध्यम से की जाती है. 

साथ ही यह भी यह भी बताया कि किसी भी अकाउंट पर कार्रवाई तब की जाती है जब इसे बैन किया जाता है या पहले से बैन अकाउंट को बहाल किया जाता है. हम शिकायत चैनल के जरिए यूजर्स की शिकायतों का जवाब देते है. इसके अलावा व्हाट्सएप पर हानिकारक बिहेवियर को रोकने के लिए संसाधन भी तैयार करते है. व्हाट्सएप ने यह भी बताया कि वह सभी शिकायतों का जवाब देते है, बस उनको नहीं देते उन्हें पिछले टिकट का डुप्लीकेट माना जाता है. 

इसलिए हुए बैन
आपको बता दें कि पिछले साल सरकार ने आईटी नियम 2021 को लागू किया था, जिसके चलते सभी सोशल मीडिया और डिजिटल प्लेटफॉर्म को मासिक अनुपालन रिपोर्ट प्रकाशित करनी होती है. वहीं इसी आईटी नियम के तहत ही सोशल मीडिया पर दुर्व्यवहार करने वालों को सोशल मीडिया और डिजिटल प्लेटफॉर्म बैन कर सकते है.