scorecardresearch

WhatsApp यूजर्स की बढ़ी दिक्कतें...चैट बैकअप लेने के लिए अब देने होंगे पैसे

Whatsapp यूजर्स के लिए क्लाउड पर चैट बैकअप लेना जितना आसान होता था अब वो नहीं रहेगा. अब इसके लिए उन्हें पैसे चुकाने होंगे. मेटा का ये बदलाव कई यूजर्स के लिए परेशानी बन सकता है.

Representational Image Representational Image

एंड्रॉइड फोन पर व्हाट्सएप चैट हिस्ट्री बैकअप को जल्द ही Google की क्लाउड स्टोरेज सीमा के हिस्से के रूप में गिना जाएगा. इसकी घोषणा गूगल ने सोमवार को एक ब्लॉग पोस्ट में की. अब तक यूजर्स के लिए क्लाउड पर चैट बैकअप लेना आसान था लेकिन अब इस बदलाव ने उनके लिए परेशानी बढ़ा दी है. कंपनी ने कहा कि अगर बैकअप Google द्वारा सभी यूजर्स को दी जाने वाली 15GB की सीमा से अधिक हो जाता है, तो एंड्रॉइड यूजर्स को फ़ाइल साइज कम करने या अतिरिक्त स्टोरेज खरीदने की आवश्यकता हो सकती है.

अभी कितना मिलता है स्टोरेज
बता दें कि साल 2018 में व्हाट्सएप ने गूगल के साथ एग्रीमेंट साइन किया था कि यूजर्स को गूगल ड्राइव स्टोरेज से अलग उनके व्हाट्सएप बैकअप्स के लिए अनलिमिटेड स्टोरेज दिया जाएगा. हालांकि अब यह एग्रीमेंट खत्म हो गया है और चैट बैकअप लिमिटेड क्लाउड स्टोरेज का हिस्सा होंगे. नई पॉलिसी व्हाट्सएप के बीटा यूजर्स को दिखने लगी है और यह दिसंबर 2023 से लागू हो रही है. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि iOS डिवाइस में चैट बैकअप के लिए महज 5 जीबी ही फ्री स्टोरेज मिलती है. इससे अधिक की स्टोरेज के लिए पैसे लगते हैं.

खर्च करने होंगे पैसै
नई नीति पहले से ही व्हाट्सएप बीटा यूजर्स के लिए लागू है और इसे अगले कुछ महीनों में नियमित यूजर्स के लिए भी लागू किया जाएगा. नए अपडेट के मुताबिक गूगल ड्राइव में व्हाट्सएप चैट का बैकअप अब फ्री नहीं होगा. WhatsApp एंड्रॉयड का चैट बैकअप अब गूगल ड्राइव की स्टोरेज में ही शामिल होगा यानी महज 15 जीबी मे ही आपको WhatsApp चैट का बैकअप लेना होगा और जीमेल, गूगल ड्राइव आदि के डाटा को सेव करना होगा. इससे अधिक की स्टोरेज के लिए पैसे खर्च करने होंगे.

Google सक्रिय रूप से अपनी Google One Cloud सेवा का प्रचार कर रहा है. विशेष रूप से, कंपनी ने Google फ़ोटो पर मुफ्त असीमित स्टोरेज की पेशकश बंद कर दी, जिससे कई उपयोगकर्ताओं को अपनी फ़ोटो और वीडियो का बैकअप लेना जारी रखने के लिए Google One की सब्सक्रिप्शन लेना पड़ा.

Google ड्राइव पर व्हाट्सएप चैट डेटा का मुफ्त में बैकअप कैसे जारी रखें?
यदि आपके पास 15 जीबी कोटा के भीतर Google ड्राइव पर पर्याप्त मुफ्त स्टोरेज है, तो आप अपने व्हाट्सएप चैट का मुफ्त में बैकअप लेना जारी रख सकते हैं. इसके अलावा, आप अपलोड करने से पहले फ़ाइल का आकार कम करने के लिए व्हाट्सएप से अनवॉन्टेड कंटेंट को हटा सकते हैं.आसान भाषा में समझें तो आपको अपनी गूगल ड्राइव की स्टोरेज को खाली करना होगा.

इसके अलावा, व्हाट्सएप यूजर्स को मीडिया (फोटो और वीडियो) के बिना केवल टेक्स्ट मैसेज का बैकअप लेने की अनुमति देता है, जिससे चैट बैकअप का आकार काफी कम हो जाता है. यह ध्यान देने योग्य है कि व्हाट्सएप यूजर्स को क्लाउड बैकअप पर भरोसा किए बिना चैट को एक फोन से दूसरे फोन में ट्रांसफर करने में सक्षम बनाता है, जो बार-बार स्मार्टफोन स्विच करने वालों के लिए उपयोगी है.यदि आप पैसे देकर बैकअप लेना चाहते हैं तो Google One क्लाउड सर्विस की वार्षिक कीमत 1,300 रुपये है. इसमें आपको 100 जीबी की स्टोरेज मिलेगी.