scorecardresearch

Whatsapp पर आ रहा YouTube जैसा ये फीचर... लंबी वीडियो देखने में टाइम नहीं होगा वेस्ट

Whatsapp यूजर्स के लिए एक बेहद काम का फीचर लेकर आ रहा है. अभी तक यूजर्स व्हाट्सऐप पर किसी वीडियो अपनी इच्छा अनुसार आगे या पीछे नहीं कर सकते हैं. लेकिन इस नए फीचर से ये संभव हो पाएगा.

Representational Image Representational Image

Whatsapp यूजर्स के लिए ये जानकारी काफी अहम हो सकती है. व्हाट्सएप ने हाल ही में एक फीचर जारी किया है जो यूजर्स को कम से कम 31 प्रतिभागियों के साथ ग्रुप कॉल शुरू करने की अनुमति देता है. अब इस प्लेटफॉर्म पर एक नया फीचर आ गया है जो वॉट्सऐप पर वीडियो देखने का मजा और दोगुना कर देगा. एक नई ऑनलाइन रिपोर्ट से पता चला है कि इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप फॉरवर्ड और बैकवर्ड वीडियो को स्किप करने का फीचर ला रहा है.

Youtube जैसा है फीचर
नया फीचर यूजर्स को अपनी स्क्रीन के लेफ्ट या राइट साइड डबल-टैप करके आसानी से वीडियो स्किप करने की सुविधा देगा. ये फीचर ठीक वैसा ही है जैसे आप Youtube पर बिना किसी दिक्कत के वीडियो फॉर्वर्ड या बैकवर्ड कर लेते हैं. नए वीडियो स्किप फीचर के साथ, यूजर्स अब मैसेज बॉक्स में प्राप्त या भेजे गए वीडियो में आसानी से नेविगेट कर सकते हैं. इसका मतलब यह है कि अब आप किसी वीडियो के सबसे महत्वपूर्ण भाग तक पहुंचने के लिए आगे बढ़ सकते हैं या किसी ऐसे हिस्से को दोबारा देखने के लिए रिवाइंड कर सकते हैं जो शायद आपसे छूट गया हो. 

खासतौर पर वॉट्सऐप पर लंबी अवधि के वीडियो देखने में समय की बर्बादी होती है. इन वीडियो को पूरा देखना कई बार यूजर की मजबूरी बन जाती है. एक ऑप्शन ये था कि वॉट्सऐप पर लंबे वीडियो के किसी पार्ट को मिस कर इसे आगे बढ़ा दें लेकिन इससे कुछ जरूरी पार्ट भी स्किप हो सकता था. नए अपडेट से बहुत जल्द यूजर की यह परेशानी दूर हो जाएगी.इस फीचर के साथ वॉट्सऐप यूजर बड़े वीडियो को 10 सेकेंड का गैप देकर फॉरवर्ड और बैकवर्ड कर सकते हैं.

कब आएगा फीचर
वॉट्सऐप का यह फीचर फिलहाल एंड्रॉइड बीटा यूजर्स के लिए लाया आया है. यूजर्स प्ले स्टोर से वॉट्सऐप के अपडेटेड वर्जन 2.23.24.6 को इन्स्टॉल कर सकते हैं. वॉट्सऐप के दूसरे यूजर्स के लिए इस फीचर को बहुत जल्द पेश किया जाएगा. इस फीचर से यूजर्स को अपने वीडियो प्लेबैक में और अधिक कंट्रोल मिलेगा. चूंकि नया फीचर सेम टू सेम यूट्यूब वीडियो के फीचर की तरह है इसलिए यूजर्स के लिए इसे इस्तेमाल करना आसान रहेगा. इससे न केवल समय की बचत होगी बल्कि कंटेंट नेविगेशन भी बेहतर होगा.