scorecardresearch

Whatsapp ने बड़े ग्रुप्स के साथ बातचीत के लिए निकाला ये शानदार फीचर...अब 128 ग्रुप मेंबर्स के साथ हो सकेगी लाइव बातचीत

व्हाट्सएप ने अपने यूजर्स के लिए एक नया फीचर रोलआउट करना शुरू कर दिया है. इस फीचर का नाम वॉइस चैट है. इस फीचर के साथ यूजर को 33 से 128 ग्रुप मेंबर्स के साथ कनेक्ट होने की सुविधा मिलेगी.

मेटा के स्वामित्व वाली कंपनी ने घोषणा की कि व्हाट्सएप (Whatsapp)बड़े ग्रुप्स के लिए एक नया डिस्कोर्ड जैसा वॉयस चैट फीचर ला रहा है. नई सुविधा को ग्रुप कॉल की तुलना वाले फीचर से थोड़ी अलग होगी जिसमें ग्रुप के सभी मेंबर्स के पास रिंग जाती है. इस फीचर के साथ ग्रुप मेंबर्स को चैटिंग के दौरान ही अपनी बात कहने का ऑप्शन मिल जाएगा. यूजर्स इस दौरान चैटिंग भी कर सकेंगे.

यह सुविधा आपको उन लोगों के साथ बात करने की सुविधा देती है जो इसमें शामिल हो सकते हैं, जबकि आपको उन लोगों को मैसेज भेजने की अनुमति देता है जो इसमें शामिल नहीं हो सकते हैं. आप चैट के टॉप पर कॉल कंट्रोल पर क्लिक करके वॉयस चैट को छोड़े बिना समूह को तुरंत अनम्यूट, हैंग या मैसेज भेज सकते हैं.

कैसे करेगा काम
जैसे मान लीजिए किसी ग्रुप में कई सारे मेंबर्स हैं तो अपनी बात कहने के लिए अब तक पार्टिसिपेंट्स को ग्रुप कॉल करना पड़ता था. नए फीचर के साथ कोई पार्टिसिपेंट जब वॉइस चैट शुरू करेगा तो बाकी मेंबर्स के लिए फोन रिंग होने के बजाए उन्हें पुश नोटिफिकेशन भेजा जाएगा. इस नोटिफिकेशन पर टैप करने पर चैट विंडो ओपन होगी और वॉइस चैट में कही जा रही बातें सुनाई देंगी.

बड़े ग्रुप्स को होगा फायदा
जब किसी ग्रुप में वॉइस चैट जारी होगा तो चैट विंडो में एक बबल दिखाया जाएगा. मेंबर्स चाहें तो इस बबल पर टैप करते हुए वॉइस चैट का हिस्सा बन सकेंगे. वहीं अगर वो हिस्सा नहीं बनना चाहते तो विकल्प के तौर पर वे चैट विंडो में टेक्सट भी टाइप कर सकते हैं. इस तरह जैस एक साथ ग्रुप पर कई मेंबर्स की वजह से जो बोलने का शोर आदि होता था उससे राहत मिलेगी.सबके चैट से बाहर निकलने के बाद चैट अपने आप बंद हो जाएगी. इसके अलावा अगर 60 मिनट के अंदर कोई चैट ज्वाइन नहीं करता है तो भी वो अपने आप बंद हो जाएगी. नए फीचर का फायदा उन ग्रुप्स को मिलेगा जिनमें 33 से लेकर 128 तक मेंबर्स हैं.

कंपनी आने वाले हफ्तों में वैश्विक स्तर पर बड़े समूहों के लिए वॉयस चैट शुरू कर रही है, जिसकी शुरुआत उन समूहों से होगी जिनमें 33 या अधिक लोग हैं. व्हाट्सएप वॉयस चैट को डिफॉल्ट रूप से एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन के साथ सुरक्षित रखता है. व्हाट्सएप पर वॉयस चैट अनिवार्य रूप से डिस्कॉर्ड, टेलीग्राम और स्लैक पर समान सुविधाओं के समान कार्य करती है, क्योंकि वे लोगों के बड़े ग्रुप्स के साथ जुड़ने की अनुमति देती है.