scorecardresearch

WhatsApp in-app dialer: WhatsApp लाने जा रहा कमाल का फीचर, अब नंबर सेव किए बिना ही कर पाएंगे कॉल... जानिए इसके बारे में

वाट्सएप जल्द ही एक ऐसा फीचर लाने वाला है जिससे कॉल करना और आसान हो जाएगा. इस फीचर के आने के बाद नंबर सेव करने की जरूरत नहीं होगी आप सीधे नंबर डायल कर सामने वाले को कॉल कर पाएंगे. ठीक वैसे ही जैसे हम नॉर्मल कॉल करते हैं.

WhatsApp (Photo-Unsplash) WhatsApp (Photo-Unsplash)

वाट्सएप की लोकप्रियता का अंदाजा आप इस बात से लगा सकते हैं कि दुनियाभर में 2.5 अरब से ज्यादा लोग इसका इस्तेमाल करते हैं. किसी को मैसेज भेजना हो तो सबसे पहले हमारे दिमाग में वाट्सएप का ही ख्याल आता है. कंपनी भी अपने प्लेटफॉर्म को यूजर फ्रेंडली बनाए रखने के लिए नए नए फीचर लाती रहती है. इसी क्रम में कंपनी डायलर पैड फीचर लाने जा रही है. क्या है ये फीचर और कैसे काम करेगा आइए जानते हैं. 

कॉल करना होगा आसान

वॉट्सऐप का इस्तेमाल लोग किसी को मैसेज भेजने, वॉइस कॉलिंग,वीडियो कॉलिंग, ऑडियो और डॉक्यूमेंट फाइल भेजने और ऑनलाइन पेमेंट के लिए करते हैं. अभी होता ये है कि अगर किसी को कॉल करना हो तो पहले फोन में नंबर सेव करना होता है लेकिन इस फीचर के आने के बाद कॉल करना बेहद आसान हो जाएगा. यानी नंबर सेव करने के झंझट से मुक्ति मिलेगी. और बिना नंबर को बिना सेव किए ही कॉल कर पाएंगे.

सम्बंधित ख़बरें

टेस्टिंग मोड में है फीचर 

WhatsApp का ये फीचर अभी कुछ बीटा वर्जन पर ही नजर आया है. यानी अभी टेस्टिंग मोड में है. रिपोर्ट्स के अनुसार जल्द ही इसे बाकी सभी यूजर्स के लिए लॉन्च किया जाएगा. इस फीचर के आने के बाद आप सीधे डायल पैड से किसी को कॉल कर पाएंगे. WABetaInfo के अनुसार वॉट्सऐप एक फ्लोटिंग नंबर पैड लाएगी. यह बिल्कुल वैसा ही होगा जैसा फोन में नॉर्मल डायल पैड होता है. 

ऐसे करेगा काम

इन-ऐप डायलर फीचर के जरिए आप किसी को सीधे नंबर डालकर कॉल कर पाएंगे. जैसे ही आप डायल पैड पर नंबर दर्ज करेंगे आपको दिख जाएगा कि सामने वाला WhatsApp इस्तेमाल करता है या नहीं. जिसको आप फोन करना चाहते हैं अगर वह WhatsApp  इस्तेमाल नहीं करता होगा तो आप उसे फोन नहीं कर पाएंगे. कॉल के लिए सामने वाले यूजर के फोन में भी वॉट्सऐप होना चाहिए. इस फीचर के जरिए नंबर को सेव भी किया जा सकता है.