scorecardresearch

अब ग्रुप चैट में दिखेगी मैसेज भेजने वाले की प्रोफाइल फोटो...इन पांच फीचर्स के साथ आ रहा व्हाट्सएप का नया अपडेट

WhatsApp मोबाइल यूजर्स के लिए पांच नए अपडेट पर काम कर रहा है. इसमें इमेज ब्लर करना, खुद को मैसेज भेजना, कैप्शन के साथ मीडिया फॉरवर्ड करना जैसे फीचर्स हैं.

WhatsApp New Feature (Unsplash) WhatsApp New Feature (Unsplash)
हाइलाइट्स
  • कर सकेंगे इमेज ब्लर

  • खुद को भेज सकेंगे मैसेज

व्हाट्सएप (WhatsApp)दुनिया भर में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला सोशल मीडिया ऐप है. मेटा के स्वामित्व वाला इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप यूजर्स के अनुभव को बढ़ाने के लिए इसमें कई नई सुविधा और अपडेट ला रहा है. फिलहाल, व्हाट्सएप कई नए फीचर्स पर काम कर रहा है, जैसा कि WaBetaInfo की रिपोर्ट में बताया गया है. आज हम आपको जल्द ही WhatsApp वेब और मोबाइल ऐप में आने वाली सुविधाओं के बारे में बताएंगे.

अपने आप से चैट करना
फिलहाल वॉट्सऐप यूजर्स खुद को मैसेज भेज सकते हैं. नई सुविधा के साथ, प्लेटफ़ॉर्म चैट कैप्शन के रूप में "message yourself" जोड़कर उस चैट को हाइलाइट करेगा. WaBetaInfo की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि आपके फोन नंबर विकल्प के साथ चैट व्हाट्सएप पर आपकी कॉन्टेक्ट लिस्ट में भी उपलब्ध होगी, इससे यूजर्स को अपनी चैट तक पहुंचने में आसानी होगी.

ग्रुप चैट में प्रोफाइल फोटो
ये फीचर अभी डेवलेपमेंट स्टेज में है जिसके तहत व्हाट्सएप फीचर ग्रुप चैट में व्यक्तिगत कॉन्टेक्ट के लिए प्रोफाइल फोटो सेट की जा सकती है. ग्रुप में मैसेज प्राप्त करते समय समूह के सदस्यों की प्रोफाइल फोटो ऊपर दिखाई देगी. यदि समूह के सदस्य के पास प्रोफाइल फोटो नहीं है या यह उनकी प्राइवेसी सेटिंग्स के कारण नहीं दिख रही है, तो चैट में डिफॉल्ट प्रोफाइल आइकन दिखाई देगा.

कैप्शन के साथ मीडिया फॉरवर्ड करना
व्हाट्सएप जल्द ही यूजर्स को कैप्शन के साथ इमेज, वीडियो, जीआईएफ और डॉक्यूमेंट्स को फॉरवर्ड करने की अनुमति देगा. यह सुविधा वर्तमान में Google Play Store से Android 2.22.3.15 अपडेट के लिए लेटेस्ट WhatsApp बीटा पर उपलब्ध है. यह सुविधा दूसरे डिवाइस के लिए भी जल्द रोल आउट हो जाएगी. 

इमेज ब्लर करना
इमेज को ब्लर करने का फीचर वर्तमान में कुछ डेस्कटॉप बीटा टेस्टर्स के लिए उपलब्ध है. यह सुविधा व्हाट्सएप को उनकी इमेज में से संवेदनशील जानकारी को साफ-सुथरे तरीके से हटाने की अनुमति देती है. रिपोर्ट के अनुसार, व्हाट्सएप ने दो ब्लर टूल बनाए हैं, जिससे यूजर्स वैकल्पिक ब्लर इफेक्ट का उपयोग करके अपनी इमेज भेज सकते हैं. 

डेस्कटॉप पर मीडिया ऑटो-डाउनलोड
व्हाट्सएप जल्द ही अपने डेस्कटॉप यूजर्स को विंडोज और macOS दोनों पर फोटो, वीडियो और डॉक्यूमेंट्स के लिए ऑटो-डाउनलोड सेटिंग्स को प्रबंधित करने की अनुमति देगा. वर्तमान में यह सुविधा केवल बीटा डेस्कटॉप यूजर्स लिए उपलब्ध है.