scorecardresearch

WhatsApp New Feature: Whatsapp लाया कमाल का नया फीचर, नहीं सुनने पड़ेंगे लंबे ऑडियो मैसेज

WhatsApp जल्दी ही नया फीचर लेकर आने वाली है. जिसके आने के बाद WhatsApp यूजर्स को ऑडियो नोट्स या वॉइस रिकॉर्डिंग को सुनने की जरूरत नहीं पड़ेगी, बल्कि वो उसे पढ़ सकेंगे.

WhatsApp New Feature WhatsApp New Feature
हाइलाइट्स
  • ये अभी डेवलपमेंट मोड में है.

  • प्राइवेसी का रखा जाएगा पूरा ध्यान

मेसेजिंग प्लैटफॉर्म WhatsApp यूजर्स के लिए नया फीचर लाने वाला है. जिसके आने के बाद यूजर्स को ऑडियो नोट्स या वॉइस रिकॉर्डिंग को सुनने की जरूरत नहीं पड़ेगी. दरअसल कई बार ऐसा होता है कि हम हर किसी के सामने पर्सनल ऑडियो मेसेज को सुन नहीं सकते हैं. इसके साथ ही कई बार तो हमारे पास इयरफोन नहीं होने के कारण भी हम ऑडियो मैसेज नहीं सुन सकते. ऐसे में वॉट्सऐप का नया फीचर वॉइस मेसेज ट्रांस्क्रिप्शन काम आएगा. आइये जानते हैं कि वॉट्सऐप का ये फीचर किस तरह से काम करेगा. 

ऐसे काम करेगा ये फीचर
बहुत से लोग टाइप मैसेज भेजने के बजाय लंबे-लंबे ऑडियो नोट्स या वॉइस रिकॉर्डिंग भेज देते है. जिन्हें हम सभी जगह पर सुन नहीं सकते हैं. इसके साथ ही कई ऐसी परिस्थितियां होती है जिनके कारण भी इन्हें हम सभी जगह पर सुन नहीं सकते हैं. जिसके कारण WhatsApp एक नया फीचर लाने जा रहा है. जिसके आने के बाद ऑडियो नोट्स या वॉइस रिकॉर्डिंग को सुनने की जरूरत नहीं पड़ेगी. बल्कि इन्हें आप पढ़ सकेंगे. जी हां आपने सही सुना इस फीचर के आने बाद ऑडियो नोट्स या वॉइस रिकॉर्डिंग को पढ़ सकेंगे. इस फीचर के आने के बाद ऑडियो नोट्स या वॉइस रिकॉर्डिंग टेक्स्ट में कन्वर्ट हो जाएंगे. अभी तक मिली जानकारी के मुताबिक ये फीचर अंग्रेजी के अलावा अन्य भाषाओं में अच्छे से काम करेगा या नहीं इसके बारे कुछ कहना जल्दी होगा. 

बीटा वर्जन में चल रही टेस्टिंग
WABetaInfo के एक ब्लॉग के मुताबिक iOS पर वॉट्सऐप के लेटेस्ट बीटा वर्जन 23.3.0.73 में ऑडियो मेसेजेस के लिए ट्रांस्क्रिप्शन फीचर देखने को मिला है. इस फीचर का इस्तेमाल बीटा वर्जन वाले यूजर भी नहीं कर सकते हैं क्योंकि ये अभी डेवलपमेंट मोड में है. 

प्राइवेसी का रखा जाएगा पूरा ध्यान
मेटा का मेसेजिंग प्लैटफॉर्म WhatsApp जल्द ही वॉइस मैसेज ट्रांस्क्रिप्शन रोल आउट कर सकता है. इस ऐप के आने के बाद भी यूजर्स के प्राइवेसी को लेकर किसी तरह का समझौता नहीं किया जाएगा. यूजर्स को जो भी ऑडियो नोट्स या वॉइस रिकॉर्डिंग मिलेगी उसका डाटा लोकर डिवाइस पर ही प्रोसेस किया जाएगा. बस इसके लिए यूजर को लैंग्वेज पैक्स डाउनलोड करना होगा.