scorecardresearch

Whatsapp New Feature: पुरानी चैट, मीडिया या डॉक्यूमेंट्स को सर्च करना होगा आसान, व्हाट्सएप ने लॉन्च किया Search By Date फीचर

Whatsapp Users के लिए एक गुड न्यूज है. अब अपनी किसी पर्सनल या ग्रुप चैट में किसी खास दिन की चैट या मीडिया को ढूंढना बहुत आसान होगा क्योंकि कंपनी ने Search By Date फीचर लॉन्च किया है.

WhatsApp introduces new search by date feature for Android users WhatsApp introduces new search by date feature for Android users

पिछले कुछ समय से Whatsapp लगातार नए फीचर्स पर काम कर रहा है. हाल ही में, नंबर्ड लिस्ट फीचर लाने के बाद, व्हाट्सएप एक और नया फीचर ला रहा है. यह फीचर व्हाट्सएप में पहले से उपलब्ध 'सर्च' फीचर का एक एक्सटेंशन है- Search by Date यानी कि अब आप तारीख के हिसाब से पूरानी चैट, मीडिया या डॉक्यूमेंट सर्च कर सकते हैं. हालांकि, यह सिर्फ इन-चैट सर्च के लिए है न कि पूरे व्हाट्सएप सर्च के लिए. इसका मतलब है कि आप किसी एक कॉन्टेक्ट के साथ अपनी चैट में इस फीचर का इस्तेमाल कर पाएंगे. 

Search By Date फीचर  
व्हाट्सएप के पास लगभग हर जगह सर्च ऑप्शन हैं. आप चैट लिसेट टैब के भीतर कुछ खोज सकते हैं और इसमें मल्टीमीडिया कंटेंट, टेक्स्ट, ऑडियो, अनरेड और यहां तक ​​कि पोल भी शामिल हैं. फिर, "अपडेट" टैब में एक सर्च ऑप्शन है, कॉल और सेटिंग्स में भी यह है. व्यक्तिगत या ग्रुप चैट के भीतर, जब आप सर्च पर जाते हैं तो आप देखेंगे कि टॉप पर सर्च बार के भीतर एक नए कैलेंडर आइकन को अपडेट किया गया है. इस पर टैप करने से कैलेंडर विंडो खुल जाती है जिसे यूजर्स पूराने किसी दिन को चुनने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं. इससे पुरानी चीज़ ढूंढना आसान हो जाता है.

हालांकि, माना जा रहा है कि यह फीचर उन चैट्स या मीडिया आदि को सर्च नहीं कर सकता जिन्हें यूजर ने डिलीट कर दिया हो या डिसअपीयरिंग मोड में रखा हो. 

सम्बंधित ख़बरें

व्हाट्सएप पर कैसे करें Search By Date फीचर का इस्तेमाल 

  • सबसे पहले, Google Play Store या Apple ऐप स्टोर पर जाएं और व्हाट्सएप को अपडेट करें. 
  • अब ऐप खोलें और किसी भी व्यक्तिगत या ग्रु चैट पर जाएं और सर्च ऑप्शन निकालें.
  • चैट सर्च पर टैप करें, सर्च बार के दाईं ओर एक नया "कैलेंडर" आइकन आपको दिखेगा. कैलेंडर इंटरफ़ेस खोलने के लिए उस पर टैप करें, तारीख का चयन करें एक बार तारीख चुनने के बाद, व्हाट्सएप ऑटोमैटिकली चैट को स्क्रॉल करेगा. 
  • और स्पेसिफि जानकारीके लिए आप सर्च फ़ील्ड में कुछ टेक्स्ट भी डाल सकते हैं. 

ध्यान दें: यह फीचर धीरे-धीरे रोल आउट किया जा रहा है और आपके डिवाइस के लिए उपलब्ध होने में कुछ समय लग सकता है.