scorecardresearch

WhatsApp पर आ रहा ये जबरदस्त फीचर...अब एक चैट या ग्रुप में Pin कर सकेंगे एक से ज्यादा Message

व्हाट्सएप अब यूजर्स को प्रत्येक चैट में तीन मैसेज को पिन करने करने का ऑप्शन दे रही है. उपयोगकर्ता अब अपने मैसेज को एक निर्धारित अवधि के लिए पिन कर सकते हैं.

WhatsApp (Representive Image) WhatsApp (Representive Image)

व्हाट्सएप यूजर एक्सपीरियंस को बढ़ाने के लिए काफी तेजी से नए बदलाव और फीचर्स लेकर आ रहा है.इनमें से लेटेस्ट बदलाव ये है कि अब आप किसी भी चैट में कई सारे मैसेजेस को पिन कर सकेंगे.पहले प्लेटफॉर्म ने सिर्फ एक मैजेस को पिन करने की परमिशन दी थी लेकिन अब इसकी लिमिट को बढ़ा दिया गया है. अब आप तीन मैसेज पिन कर सकते हैं.

डेवलेपमेंट के बाद यह सुविधा बीटा टेस्टर्स के लिए उपलब्ध कराई गई थी और अब इसे पब्लिक के लिए उपलब्ध करा दिया गया है जिसके जरिए Android और iOS और वेब यूजर्स आसानी से इसका इस्तेमाल कर सकते हैं. संपर्कों को पिन करने की तरह, चैट बॉक्स के भीतर कई संदेशों को पिन करने से उपयोगकर्ताओं को महत्वपूर्ण जानकारी आसानी से उपलब्ध रखने में मदद मिलती है और एक ही संदेश को कई बार दोहराने के लिए आवश्यक प्रयास कम हो जाता है.

कैसे पिन करें Message

  • व्हाट्सएप पर मल्टीपल मैसेज को पिन करने की प्रक्रिया एक मैसेज को पिन करने के ही समान है.
  • सबसे पहले चैट में उस मैसेज को चुनें जिसे आप पिन करना चाहते हैं. उस मैसेज को टैप करें. 
  • अब टैप करते हुए ऊपर दाईं ओर दिए गए तीन डॉट में से पिन को चुनें.
  •  पिन करते ही आपको एक ऑप्शन दिखाई देगा जिसमें वो आपसे पूछेगा कि आप इस मैसेज को कितने समय के लिए (24 घंटे, 7 दिन, या 30 दिन) पिन करना चाहते हैं.
  • जैसे ही आप इसे सेलेक्ट करेंगे आपका मैसेज पिन हो जाएगा.
  • इसके बाद Unpin करने के लिए ठीक वैसे ही टैप करना होगा.
  • आपको अनपिन का ऑप्शन दिखेगा उसे कंफर्म करते ही आपका मैसेज चैट से अनपिन हो जाएगा.

आपको बता दें कि एक यूजर किसी भी चैट में अधिकतम तीन मैसेज को पिन कर सकता है. ये पर्सनल चैट के अलावा ग्रुप चैट भी हो सकता है. एक बार पिन करने के बाद, सेलेक्टेड मैसेज चुनी गई अवधि के आधार पर 24 घंटे, 7 दिन या 30 दिनों के लिए एक बैनर के रूप में चैट के सबसे ऊपर दिखाई देते हैं.

इसके अलावा अगर अनपिन का ऑप्शन खत्म भी हो जाता है तो यूजर स्टार मैसेज को हाइलाइट करने के लिए उसे स्टार कर सकते हैं. अभी इसके लिए कोई लिमिट नहीं तय की गई है कि आप एक चैट में कितने मैसेज स्टार कर सकते हैं.

इसके अलावा अगर ग्रुप चैट में एडमिन को इससे दिक्कत है कि कोई भी मेंबर ग्रुप में मैसेज को पिन न करें तो इसे वो कंट्रोल भी कर सकते हैं. इसके लिए ग्रुप सेटिंग में जाएं फिर "Edit Group Settings" ऑप्शन में जाकर अगर परमिशन देनी है तो इसे इनेबल कर दें और नहीं देनी है तो डिसेबल कर दें.आपकी जानकारी के लिए बता दें कि अगर कोई भी व्यक्ति किसी ग्रुप में कोई मैसेज पिन करता है तो ग्रुप के सभी सदस्य उस मैसेज को देख सकेंगे और ये किसने किया है ये भी पता चल जाएगा. इसके अलावा यदि कोई सदस्य बाद में ग्रुप ज्वाइन करता है या उसने चैट हिस्ट्री क्लियर कर दी है तो उसे पिन किया हुआ मैसेज दिखाई नहीं देगा. वहीं अगर समय अवधि खत्म होने से पहले ही पिन मैसेज को डिलीट कर दिया जाता है तो वो ऑटोमेटिक ही डिलीट हो जाएगा.