scorecardresearch

नए साल में WhatsApp की यूजर्स को सौगात, जोड़े जा रहे हैं ये 7 नए फीचर्स

Whatsapp New Features 2022: अभी तक आपने फेसबुक और इंस्टाग्राम पर मैसेज पर रिएक्शन देने का फीचर देखा होगा लेकिन अब वॉट्सऐप भी मैसेज पर रिएक्शन के लिए इमोजी लेकर आने वाली है. यानी नए अपडेट से यूजर्स किसी भी मैसेज पर इमोजी से प्रतिक्रिया दे सकेंगे. फिलहाल 6 इमोजी रिएक्शन की पुष्टि की गई है. साथ ही यूजर्स ये भी देख पाएंगे कि आपके मैसेज पर किस इमोजी ने रिएक्ट किया है.

नए साल में व्हाट्सएप लाया नया फीचर नए साल में व्हाट्सएप लाया नया फीचर
हाइलाइट्स
  • जल्द ही ग्रुप एडमिन के पास एडिशनल पावर होगी

  • वॉट्सऐप कम्युनिटी फीचर की भी सुविधा मिलेगी

Whatsapp New Features 2022: नए साल पर वॉट्सऐप अपने यूजर्स को बड़ा तोहफा देने जा रहा है. वॉट्सऐप को ऐसे फीचर्स से जोड़ने की तैयारी चल रही है जो वॉट्सऐप को सबसे बेहतर और टॉप क्लास ऐप बनाएंगे. हम आपको बताएंगे क‍ि ये क्या फीचर्स हैं. लेकिन उससे पहले आपको बता दें कि वॉट्सऐप एक ऐसा ऐप है जिसे दुनिया में 200 करोड़ से भी ज्यादा लोग इस्तेमाल करते हैं. केवल भारत की बात करें तो भारत में 48 करोड़ से ज्यादा यूजर्स वॉट्सऐप पर मौजूद हैं.

महज 11 सालों में कपंनी ने फर्श से अर्श तक की यात्रा तय की है. अर्श तक पहुंचने की वजह भी है. दरअसल, वॉट्सऐप कंपनी यूजर्स की डिमांड को देखती है और उस पर काम करती है. यूजर्स के लिए ऐप लगातार अपडेट की जाती है जिससे वॉट्सऐप आसान और सबसे हट कर ऐप साबित हो. इस कड़ी में कंपनी हर बार ऐप यूजर्स के लिए नए अपडेट्स और फीचर्स ऐड करती रहती है. और यही वजह है कि वॉट्सऐप इस साल भी काफी यूजर्स की सबसे ज्यादा पसंद की जाने वाली मैसेजिंग ऐप में शामिल है.

आइए, आपको बताते हैं कि 2022 में वॉट्सऐप (whatsapp upcoming features) में आने वाले अपकमिंग फीचर्स क्या क्या हो सकते हैं. अपकमिंग फीचर्स की बात हो तो उसमें पहले पायदान पर सबसे ज्यादा यूजर्स की डिमांड को शामिल किया गया है.

नोट‍िफ‍िकेशन में प्रोफाइल फोटो

इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप व्हाट्सऐप साल 2022 का पहला फीचर लॉन्च कर रहा है, जो टोस्ट नोटिफिकेशन में प्रोफाइल फोटो दिखाता है. यानी व्हाट्सऐप का नया फीचर नोट‍िफ‍िकेशन में प्रोफाइल फोटो को सपोर्ट करता है. अभी तक यह फीचर केवल Apple iOS बीटा टेस्टर के लिए उपलब्ध है. लेकिन अब ये फीचर सभी फोन के लिए उपलब्ध होगा. 

Android से iOS में चैट ट्रांसफर

दरअसल ज्यादातर लोग Android से iOS में फोन तो बदल लेते हैं लेकिन सबसे ज्यादा परेशानी डेटा ट्रांसफर करने में आती है. इसी समस्या पर कंपनी ने काम किया और एंड्रॉयड यूजर्स के लिए के चैट ट्रांसफर शुरू कर दिया है. यानी अब यूजर्स अपनी चैट हिस्ट्री को अपने iPhone से Android फोन और Android से iPhone में ट्रांसफर कर सकते हैं. इस टूल का यूजर्स को बेसब्री से इंताजर था.

एडमिन को सुपर पावर

वॉट्सऐप चैट एडमिन की पावर बढ़ाने के लिए नए फीचर पर काम कर रहा है. जल्द ही ग्रुप एडमिन के पास एडिशनल पावर होगी कि वो किसी भी मैसेज को डिलीट कर सकेगा. यानी ग्रुप एडमिन के पास ज्यादा कंट्रोल होगा. जिसकी मदद से ग्रुप का जो एडमिन होगा वो अपने साथ-साथ सामने वाले यूजर की भी चैट डिलीट कर सकता है. हालांकि ग्रुप में सभी को इसकी जानकारी मिल जाएगी. 

मैसेज पर रिएक्शन

अभी तक आपने फेसबुक और इंस्टाग्राम पर मैसेज पर रिएक्शन देने का फीचर देखा होगा लेकिन अब वॉट्सऐप भी मैसेज पर रिएक्शन के लिए इमोजी लेकर आने वाली है. यानी नए अपडेट से यूजर्स किसी भी मैसेज पर इमोजी से प्रतिक्रिया दे सकेंगे. फिलहाल 6 इमोजी रिएक्शन की पुष्टि की गई है. साथ ही यूजर्स ये भी देख पाएंगे कि आपके मैसेज पर किस इमोजी ने रिएक्ट किया है.

स्टिकर स्टोर की सुविधा मिलेगी

वॉट्सऐप पर स्टिकर बड़े हैं लेकिन ये सुविधा फिलहाल डेस्कटॉप और वेब ऐप्स पर ही उपलब्ध है. लेकिन उम्मीद है कि वाट्सऐप जल्द ही इसे व्यापक रूप से उपलब्ध कराने वाला है.

वॉट्सऐप कम्युनिटी फीचर की सुविधा

इस साल मिलने वाले नए फीचर में वॉट्सऐप कम्युनिटी एक बड़ा फीचर होने वाला है. ये फीचर यूजर्स को अलग-अलग वॉट्सऐप ग्रुप को एक कम्युनिटी में एक साथ जोड़ने की इजाजत देगा. एक कम्युनिटी में 10 समूहों को एक साथ जोड़ा जा सकेगा.

नियर बाई बिजनेस फीचर

यूजर्स के लिए वॉट्सऐप ऐप पर बिजनेस सर्च करना आसान होने वाला है. सर्च टूल में 'businesses nearby' नाम का एक नया सेक्शन दिया जाने का अनुमान लगाया जा रहा है. यहां रेस्तरां, किराना स्टोर, कपड़े जैसे फिल्टर देखने को मिलेंगे. जैसे ऐप पर इमेज, वीडियो, जीआईएफ के फिल्टर दिखाई देते हैं. वैसे ही ये फीचर आपको देखने के लिए मिलने वाला है.