scorecardresearch

Whatsapp Passkeys Feature: सेफ हो जाएगा आपका अकाउंट...नहीं पढ़ पाएगा कोई आपकी पर्सनल चैट, iPhone यूजर्स के लिए भी पासकी फीचर

व्हाट्सएप अब एंड्रॉइड यूजर्स के बाद iOS यूजर्स के लिए भी पासकी फीचर ला रहा है.अभी ये टेस्टिंग फेज में है.बता दें कि पासकी एक प्रकार का लॉगिन क्रेडेंशियल है जो पारंपरिक पासवर्ड की तुलना में अधिक सुरक्षित और उपयोग करने में आसान होता है.

Whatsapp Passkeys Whatsapp Passkeys

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर लोगों को मैसेज भेजते समय अगर कोई एक चीज है जो हम सभी के लिए मायने रखती है तो वह है प्राइवेसी. वहीं व्हाट्सएप पिछले कुछ महीनों में यूजर एक्सपीरियंस को बेहतर बनाने और गोपनीयता का ख्याल रखते हुए कई सारे फीचर्स लेकर आया है. इनमें से कुछ एक फीचर टेस्ट किए जा रहे हैं वहीं एक नई रिपोर्ट से जानकारी मिली है कि व्हाट्सएप iOS के लिए एक विशेष प्राइवेसी फीचर पर काम कर रहा है. यह निश्चित रूप से सभी iPhone यूजर्स के लिए अच्छी खबर है.

WABetaInfo की एक रिपोर्ट के अनुसार, व्हाट्सएप पासकी (passkeys) नाम के एक फीचर पर काम कर रहा है जिसका उद्देश्य अकाउंट वेरिफिकेशन को आसान बनाने के साथ-साथ पहले से अधिक सुरक्षित बनाना है.

क्या है उद्देश्य?
रिपोर्ट में बताया गया कि iPhone यूजर्स के लिए हालिया व्हाट्सएप अपडेट में व्हाट्सएप पासकी नामक एक नई सुविधा का टेस्ट कर रहा है. यह सुविधा अकाउंट वेरिफिकेशन को आसान और बेहतर बनाने के लिए है. बीटा टेस्टिंग में कुछ यूजर्स व्हाट्सएप का लेटेस्ट वर्जन अपडेट करके पासकी सुविधा का इस्तेमाल कर सकते हैं.इससे पहले व्हाट्सएप ने एंड्रॉइड यूजर्स के लिए यह सुविधा पेश की थी और अब iPhone यूजर्स के लिए भी इसे लाने की तैयारी की जा रही है.पासकी सुरक्षा और सुविधा की एक अतिरिक्त परत जोड़ती है. यह एक वैकल्पिक सुविधा है इसलिए यह पूरी तरह से यूजर पर निर्भर करेगा कि वो इसका चुनाव करना चाहता है या नहीं.

सम्बंधित ख़बरें

जो लोग पासकी चुनते हैं,उनके लिए इसे सेट करना आसान है. एक बार कॉन्फ़िगर हो जाने पर, पासकी iCloud किचेन में सेव हो जाती है. इसका मतलब यह हुआ कि यूजर सामान्य 6-अंकीय कोड के बजाय अपने डिवाइस पासकोड या बायोमेट्रिक प्रमाणीकरण का उपयोग करके लॉग इन कर सकते हैं.वहीं अगर किसी को पासकी के बिना किसी अलग डिवाइस से लॉग इन करने की आवश्यकता है तो फिर वो प्रमाणीकरण के लिए रेगुलर 6-डिजिट कोड का उपयोग कर सकते हैं. यह लचीलापन लॉगिन प्रक्रिया को आसान और यूजर फ्रेंडली बनाने के लिए डिज़ाइन किया गया है.

कैसे इनेबल करें फीचर?
- इस फीचर का उपयोग करने के लिए सबसे पहले व्हाट्सऐप की मेन स्क्रीन पर मौजूद 3 डॉट मेनू पर क्लिक करें.
- इसके बाद सेटिंग्स में जाकर अकाउंट विकल्प पर टैप करें.
- यहां पर आपको चेंज नंबर,डिलीट अकाउंट,सिक्योरिटी नोटिफिकेशन और ईमेल एड्रेस जैसे कई सारे ऑप्शन के साथ पासकी नाम का एक नया विकल्प दिखाई देगा.
- अब पासकी विकल्प पर टैप करें और क्रिएट पासकी बटन पर क्लिक करें. आपका फीचर एक्टिव हो जाएगा. आप अपने अनुसार इस फीचर को इस्तेमाल न करने पर बंद भी कर सकते हैं.

ये फीचर भी आने वाला है
हाल ही में,व्हाट्सएप ने एक और प्राइवेसी फीचर लाने की बात कही है जो यूजर्स को दूसरों की प्रोफाइल पिक्चर के स्क्रीनशॉट कैप्चर करने से रोक देगा.WABetaInfo की पिछली रिपोर्ट में कहा गया था कि एंड्रॉइड के लिए हालिया व्हाट्सएप बीटा,जो Google Play Store पर उपलब्ध है अब एक नोटिफिकेशन भेजेगाजब भी कोई यूजर किसी अन्य यूजर की प्रोफाइल फोटो का स्क्रीनशॉट लेने का प्रयास करेगा. इस दौरान यूजर को अपनी स्क्रीन पर'ऐप प्रतिबंधों के कारण स्क्रीनशॉट नहीं ले सकते'जैसा फीचर दिखाई देगा.हालांकि स्क्रीनशॉट ब्लॉक सुविधा वर्तमान में बीटा टेस्टर्स के चुनिंदा समूह के लिए उपलब्ध है,लेकिन उम्मीद है कि यह सुविधा आने वाले हफ्तों में सभी यूजर्स के लिए शुरू कर दी जाएगी.