scorecardresearch

अब WhatsApp चैट पर अंजान लोगों से छिपा सकेंगे अपना नंबर..व्हाट्सएप ने जारी किया नया प्राइवेसी फीचर

वॉट्सऐप पर वैसे तो कई प्राइवेसी फीचर दिए जाते हैं, लेकिन ऐप में एक और नया फीचर जुड़ने वाला है. वॉट्सऐप अपने एंड्रॉयड और iOS यूज़र्स के लिए फोन नंबर प्राइवेसी नाम का फीचर शुरू करने जा रहा है.

Whatsapp Whatsapp

व्हाट्सएप कथित तौर पर कम्यूनिटी के सदस्यों के लिए एक नई प्राइवेसी सुविधा शुरू कर रहा है. व्हाट्सएप ने एंड्रॉयड और आईओएस यूजर्स के लिए एक नया प्राइवेसी फीचर फोन नंबर प्राइवेसी को रोल आउट कर दिया है, जो ग्रुप मेंबर्स से आपका फोन नंबर हाइड कर देता है. पहले जानकारी दी गई थी कि नई सुविधा अभी टेस्टिंग मोड में है और ये यूजर को किसी भी कम्युनिटी को ज्वाइन करने से पहले फोन नंबर छिपाने की सुविधा देगी. कथित तौर पर "phone number privacy" नामक सुविधा सभी एंड्रॉइड और आईओएस बीटा टेस्टर्स के लिए उपलब्ध है.

अभी इन लोगों के पास है सुविधा
इसके साथ, यूजर्स समुदाय के अन्य सदस्यों से अपना नाम और फोन नंबर छिपाकर बातचीत में भाग ले सकते हैं और संदेशों पर अपनी प्रतिक्रिया दिखा सकते हैं. मेटा के स्वामित्व वाले इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप ने आधिकारिक तौर पर यह खुलासा नहीं किया है कि वह सभी यूजर्स के लिए फोन नंबर प्राइवेसी की सुविधा को कब लाइव करेगा. व्हाट्सएप फीचर ट्रैकर WABetainfo की एक रिपोर्ट के अनुसार, व्हाट्सएप ने सभी एंड्रॉइड और आईओएस बीटा टेस्टर्स के लिए कम्यूनिटी ज्वाइन करते समय फोन नंबर प्राइवेट रखने की सुविधा लॉन्च की है. ऐसा कहा जाता है कि यह सभी एंड्रॉइड और आईओएस बीटा परीक्षकों के लिए क्रमशः एंड्रॉइड संस्करण 2.23.14.19 के लिए व्हाट्सएप बीटा और आईओएस के लिए आईओएस 23.14.0.70 बीटा संस्करण के साथ उपलब्ध है.

कैसे करेगा काम
इस फीचर की मदद से किसी कम्युनिटी से जुड़ते समय यूजर का फोन नंबर सभी सदस्यों से छिपाया जा सकता है. वर्तमान में, कम्यूनिटी अनाउंसमेंट ग्रुप में सदस्यों की सूची पहले से ही छिपी हुई होती है, लेकिन अगर कोई यूजर रिएक्शन के माध्यम से मैसेज के जरिए बातचीत करता है, तो उसका फोन नंबर दिखाई देने लगता है. नई फोन नंबर गोपनीयता सुविधा यह सुनिश्चित करेगी कि किसी मैसेज पर रिएक्ट करते समय आपका कॉन्टेक्ट नंबर समुदाय के अन्य प्रतिभागियों की नज़र से दूर रहेगा.इस फीचर के आने के बाद यूज़र्स का फोन नंबर सिर्फ कम्यूनिटी एडमिन और उन लोगों को दिखाई देगा जिन्होंने उन्हें कॉन्टैक्ट के रूप में सेव किया है. यह फीचर सिर्फ कम्यूनिटी के मेंबर तक ही सीमित है और कम्यूनिटी एडमिन का फोन नंबर सभी को दिखाई देगा.