scorecardresearch

WhatsApp Pin Message Feature: व्हाट्सएप लेकर आया पिन फीचर, जानें कितना आसान हो जाएगा आपका काम और कैसे करना है इसका इस्तेमाल

WhatsApp यूजर्स के लिए एक नया फीचर रोलआउट कर रहा है. इसमें यूजर्स इंडिविजुअल या ग्रुप चैट में मैसेज को पिन कर सकेंगे. इस फीचर में मैसेज को अधिकतम 30 दिनों तक के लिए पिन किया जा सकता है. इसके अलावा एक साथ सिर्फ 3 मैसेज पिन किया जा सकता है.

WhatsApp Pin Message Feature WhatsApp Pin Message Feature

WhatsApp इस्तेमाल करने वाले यूजर्स की एक बड़ी परेशानी दूर हो गई है. अब व्हाट्सएप पर मैसेज खोजने में कोई दिक्कत नहीं आएगी. WhatsApp ने एक नया अपडेट लेकर आया है. इस नए पिन फीचर में मैसेज को पिन करने की सुविधा है. इससे व्हाट्सएप पर मैसेज को सर्च करने में आसानी होगी.

मैसेज सर्च करना होगा आसान-
व्हाइट्सएप के हर अपडेट पर नजर रखने वाली वेबसाइट Wabetainfo की एक रिपोर्ट सामने आई है. इसके मुताबिक अब व्हाट्सएप पर मैसेज खोजने के लिए स्क्रॉल नहीं करना पड़ेगा. इस फीचर का इस्तेमाल ग्रुप या व्यक्तिगत बातचीत के मैसेज को पिन कर सकते हैं, ताकि मैसेज सर्च करने के लिए समय बर्बाद ना करना पड़े. 

कितने दिन के लिए मैसेज कर सकते हैं पिन-
इस फीचर के तहत 30 दिन के लिए मैसेज को पिन किया जा सकता है. जबकि डिफॉल्ट ऑप्शन 7 दिन है. किसी भी मैसेज को कम से कम 24 घंटे के लिए पिन कर सकते हैं. व्हाट्सएप पर मैसेज को पिन करने पर यह मैसेज चैट लिस्ट में टॉप पर दिखाई देगा. हालांकि यूजर एक बार में सिर्फ तीन ही चैट को पिन कर सकता है.

कौन कर सकता है इस फीचर का इस्तेमाल-
इस नए फीचर के इस्तेमाल के लिए व्हाट्सएप को अपडेट करना होगा. इस नए फीचर को बीटा अपडेट 2.23.26.9 वर्जन में पाया गया है. यह अपडेट प्ले स्टोर पर मौजूद है. व्हाट्सएप के एंड्रॉयड बीटा यूजर्स इस फीचर को ट्राई कर सकते हैं. आने वाले समय में ये दूसरे यूजर्स के लिए भी रोलआउट किया जा सकता है.

कैसे मैसेज को करें पिन-
व्हाइट्सएप के चैट में किसी भी मैसेज को पिन किया जा सकता है. इसमें टेक्स्ट, पोल्स, इमोजी जैसी चीजें शामिल हैं. मैसेज को पिन करने के लिए सबसे पहले मेन्यू पर जाना होगा. इसके बाद पिन पर क्लिक करना होगा. इसके बाद कितने समय के लिए मैसेज को पिन करना है, इसका चयन करना होगा. आईफोन में चैट में दाहिने तरफ स्वाइप करके मैसेज को पिन कर सकते हैं. जबकि एंड्रॉयड फोन पर मैसेज को प्रेश करके पिन कर सकते हैं.

अगर आप किसी ग्रुप से जुड़े हैं तो उसमें कौन मैसेज पिन कर सकता है, इसकी इजाजत सिर्फ ग्रुप एडमिन दे सकता है. ग्रुप एडमिन तय करेगा कि किसी मैसेज को सिर्फ एडमिन पिन करेगा या सभी सदस्य कर सकते हैं.TechCrunch की रिपोर्ट के मुताबिक यह अभी साफ नहीं हो पाया है कि व्हाट्सएप इस फीचर को व्हाट्सएप चैनल के लिए भी लाएगा या नहीं.

ये भी पढ़ें: