scorecardresearch

WhatsApp Privacy Feature: व्हाट्सएप पर अब नहीं आएगी अनजान नंबर से कॉल, साइबर फ्रॉड से बचना होगा आसान

Whatsapp Updates: व्हाट्सएप ने इस फीचर को प्राइवेसी फीचर की तरह जारी किया है. इससे अनजान कॉल को ऑटोमेटिक साइलेंट किया जा सकता है. इस फीचर का इस्तेमाल करना काफी आसान है.

WhatsApp new privacy feature WhatsApp new privacy feature

व्हाट्सएप का इस्तेमाल आजकल हर घर हर फोन में होने लगा है, जैसे-जैसे लोग डिजिटल दुनिया की तरफ कदम बढ़ा रहे हैं वैसे ही साइबर फ्रॉड और स्कैम के मामले भी अब बढ़ने लगे हैं. व्हाट्सएप पर भी साइबर फ्रॉड के कई मामले सामने आते हैं. इसको देखते हुए व्हाट्सएप आए दिन नए फीचर जारी करता है, जिससे इसको इस्तेमाल करने वाले लोग किसी फ्रॉड का शिकार ना हो और उनका डाटा सुरक्षित रहे.

अनजान नंबर से कॉल आना भी स्कैम का एक बड़ा कारण बनता जा रहा है. लेकिन अब इसको देखते हुए व्हाट्सएप ने एक नया फीचर जारी किया है. इसके जरिए लोग अनजान कॉल को साइलेंट कर सकते हैं.  इस सुविधा के जारी होने से लोग फ्रॉड का शिकार होने से बच सकेंगे. दरअसल, मेटा के सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने खुद इसकी घोषणा की है और उन्होंने कहा कि इस फीचर के जरिए अनजान नंबर से जो कॉल आएगी वो खुद ऑटोमैटिक साइलेंट हो जाएंगी.

समझिए क्या है नया फीचर

दरअसल व्हाट्सएप ने इस फीचर को प्राइवेसी फीचर की तरह जारी किया है. इससे अनजान कॉल को ऑटोमेटिक साइलेंट किया जा सकता है. इस फीचर का इस्तेमाल करना काफी आसान है. व्हाट्सएप वैसे भी आए दिन नए फीचर जारी करता है. ये फीचर भी उन्हीं में से एक है, जिसमें  यूजर को पहले अपना व्हाट्सएप ओपन करना है और फिर सेटिंग्स पर जाना है. सेटिंग पर जाने के बाद प्राइवेसी का ऑप्शन टाइप करना होगा. यहां तीसरे नंबर पर आपको नया फीचर दिखाई देगा जिसमें कॉल्स लिखा होगा. इस ऑप्शन को टाइप करने के बाद आपको एक साइलेंस अननोन कॉलर का ऑप्शन दिखाई देगा, आपको इसे ऑन करना होगा. ऑन करते ही फीचर एक्टिव हो जाएगा और उसके बाद अगर कोई भी अनजान व्यक्ति जिसका नंबर आपके फोन में सेव नहीं है वह आपको फोन करता है तो घंटी नहीं बजेगी.

अमूमन जब लोग एक दूसरे को व्हाट्सएप पर कॉल करते हैं तब डाटा ऑन होने पर यह कॉल जाने पर रिंगिंग लिख आता है. लेकिन इस फीचर में अगर कोई आपको फोन करता है तो वहां रिंगिंग की जगह कॉलिंग लिखा आएगा यानी सामने वाले शख्स को यह नहीं पता चल सकेगा कि उनकी कॉल आप तक पहुंची है या नहीं.

कैसे देख सकते हैं कॉल

वहीं आप आसानी से उस कॉल को देख सकते हैं. जैसे ही कॉल कट जाएगी वैसे ही इसका एक नोटिफिकेशन कॉल लॉग में नजर आएगा और आप उसको टैप करके देख सकते हैं कि आपको किसने कॉल किया है. इस बीच एक चीज का ध्यान देना कि काफी अहम हो जाती है कि अगर आपने उस नंबर पर कॉल बैक कर दिया तो यह फीचर काम नहीं करता. यानी मान लीजिए किसी अनजान नंबर से कॉल आता है और आप भी इस नंबर पर कॉल बैक कर देते हैं तो यह साइलेंस अननोन कॉलर का ऑप्शन काम नहीं कर सकेगा और भविष्य में आपको उस नंबर से कॉल आ सकता है.

व्हाट्सएप के इस नए फीचर के फायदे गिनाते हुए साइबर एक्सपर्ट अनुज अग्रवाल ने बताया कि व्हाट्सएप के जरिए लोगों के साथ फ्रॉड या स्कैम जैसी घटनाएं सामने आती रहती हैं. कई बार इंसान नींद में या अनजाने में किसी कॉल को उठा लेते हैं और सामने स्क्रीन पर कुछ ऐसा चल रहा होता है जो आपत्तिजनक होता है और इसके बाद उस वीडियो को रिकॉर्ड करके ब्लैकमेलिंग जैसी घटनाएं होने लगती हैं. लेकिन इस नए फीचर का इस्तेमाल करने से लोग अनजान नंबर से आने वाली कॉल से बच सकेंगे. अनुज अग्रवाल बताते हैं कि कई लोग नींद में हैं या किसी जरूरी काम में फंसे होने की वजह से बिना ध्यान दिए कॉल उठा लेते हैं और बाद में वह किसी स्कैम का शिकार हो जाते हैं. उस परिस्थिति से निपटने के लिए ये फीचर लोगों को अपने फोन में चालू करना चाहिए.