scorecardresearch

WhatsApp लेकर आया ग्लोबल ऑडियो प्लेयर, जानिए कैसे काम करेगा ये नया फीचर

हाल ही में व्हाट्सएप ने डेस्कटॉप यूजर्स के लिए नया फीचर ग्लोबल ऑडियो प्लेयर जारी किया है. इस फीचर के जरिए यूजर्स ऐप्लिकेशन में कहीं भी वॉयस मैसेज को सुन सकते हैं, भले ही आप उस वॉयस नोट से अलग कुछ और चला रहे हैं.

व्हाट्सएप का नया फीचर व्हाट्सएप का नया फीचर
हाइलाइट्स
  • व्हाट्सएप ने डेस्कटॉप यूजर्स के लिए नया फीचर ग्लोबल ऑडियो प्लेयर जारी किया.

  • ये फीचर यूजर्स को चैट और वॉयस प्लेयर को आसानी से कंट्रोल करने और सुनने की आजादी देगा. 

व्हाट्सएप (Whatsapp) दुनियाभर में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किए जाने वाले मैसेजिंग एप में से एक है. ऐसे में आए दिन व्हाट्सएप आए दिन अपने यूजर्स की सुविधा के लिए नए-नए फीचर्स निकालता रहता है. इन फीचर्स की वजह से ना सिर्फ इसे इस्तेमाल करने वालों को सहूलियत होती है बल्कि व्हाट्सएप का यूजर बेस भी बढ़ता है. व्हाट्सएप एक ऐसा एप है जिसे दुनिया में 200 करोड़ से भी ज्यादा लोग इस्तेमाल करते हैं. केवल भारत में 48 करोड़ से ज्यादा यूजर्स वॉट्सएप पर मौजूद हैं. व्हाट्सएप यूजर्स की डिमांड को देखकर उस पर काम करता है. हाल ही में व्हाट्सएप ने डेस्कटॉप यूजर्स के लिए नया फीचर ग्लोबल ऑडियो प्लेयर जारी किया है. इस फीचर के जरिए यूजर्स ऐप्लिकेशन में कहीं भी वॉयस मैसेज को सुन सकते हैं, भले ही आप उस वॉयस नोट से अलग कुछ और चला रहे हैं. या आपने दूसरी चैट विंडो खोली हुई है.

चैट स्क्रीन को छोड़ने के बाद भी वॉयस मैसेज सुन सकेंगे

ग्लोबल वॉयस मैसेज फीचर से यूजर्स वॉयस मैसेज को एक चैट से दूसरे चैट में स्विच करने पर सुन सकेंगे. इस नए अपडेट से वॉयस मैसेज बैकग्राउंड में चल सकेंगे. इससे पहले, व्हाट्सएप यूजर के एक चैट से दूसरे चैट में जाते ही चलते हुए वॉयस मैसेज को बंद कर देता था. यह सुविधा फिलहाल बीटा में शुरू की जा रही है और जल्द ही आपके डेस्कटॉप एप्लिकेशन में दिखाई देगी. ये यूजर्स को चैट और वॉयस प्लेयर को आसानी से कंट्रोल करने और सुनने की आजादी देगा. 

इस फीचर के जरिए यूजर्स डिफॉल्ट चैट स्क्रीन को छोड़ने के बाद भी वॉयस मैसेज को सुन सकेंगे. एंड्रॉयड के अलावा ये फीचर iOS यूजर्स को मिलेगा. इसी के साथ व्हाट्सएप एक नए फीचर पर काम कर रहा है जो वॉइस मैसेज को भेजने से पहले उसको प्रिव्यू करने की सुविधा देता है. आप पहले वॉयस मैसेज को सुन सकते हैं और उसे अपने हिसाब से एडिट भी कर सकते हैं.

लंबे समय के बाद भी डिलीट कर पाएंगे अपना मैसेज

अपने यूजर्स की बदलती आदतों को देखते हुए व्हाट्सएप उनके लिए एक के बाद एक फीचर्स लाने में लगा हुआ है. जानकारी के मुताबिक व्हाट्सएप अब उस समय सीमा को बढ़ाने वाला है जिस दौरान यूजर्स अपने मैसेज डिलीट कर सकते हैं. आसान शब्दों में इस बदलाव के बाद आप ज्यादा समय होने के बाद भी अपने मैसेज डिलीट कर पाएंगे. वर्तमान में, आप व्हाट्सएप पर जो भी मैसेज भेजते हैं, उसे सभी के लिए एक निश्चित समय के अंदर ही हटाया जा सकता है. उस समय सीमा के बीत जाने के बाद यूजर्स मैसेज को नहीं हटा सकते हैं.