scorecardresearch

WhatsApp ने एंड्रॉयड और iOS यूजर्स के लिए रोल आउट किया नया फीचर, अब ग्रुप मेंबर्स से छिपा रहेगा आपका फोन नंबर

WhatsApp New Feature: यह सुविधा आपके फोन नंबर को छिपा देगी जिससे दूसरे सभी प्रतिभागी बातचीत में आपका पूरा फोन नंबर नहीं देख पाएंगे. यह ध्यान रखना जरूरी है कि यह सुविधा कम्युनिटी के मेंबर्स तक ही सीमित है.

WhatsApp WhatsApp
हाइलाइट्स
  • फोन नंबर हमेशा छिपा रहेगा 

  • कम्युनिटी के मेंबर्स तक ही है सुविधा सीमित 

WhatsApp ने एंड्रॉयड और iOS यूजर्स के लिए नया फीचर रोल आउट किया है. इसकी मदद से अब यूजर्स ग्रुप मेंबर्स से अपना फोन नंबर छिपा सकेंगे. व्हाट्सएप कम्युनिटी मेंबर्स के लिए इस फीचर को लेकर आ रहा है. इसकी मदद से आप अपना फोन नंबर केवल उन लोगों तक सीमित कर सकते हैं जिन्होंने आपको कॉन्टैक्ट के रूप में सेव कर रखा है. इस फीचर का नाम फोन नंबर प्राइवेसी रखा गया है. 

फोन नंबर हमेशा छिपा रहेगा 

जैसा कि नाम से पता चलता है, यह सुनिश्चित करता है कि आपका फोन नंबर हमेशा कम्युनिटी के दूसरे मेंबर्स से छिपा रहे. WABetaInfo की रिपोर्ट के अनुसार, इस सुविधा के कारण, किसी मैसेज पर फीडबैक देते हुए भी आपका फोन नंबर छिपा रहेगा. इस सुविधा का इस्तेमाल आईओएस और एंड्रॉयड यूजर्स लेटेस्ट अपडेट को इंस्टॉल करके कर सकते हैं.

WABetaInfo के अनुसार, फोन नंबर प्राइवेसी वाला ये नया फीचर कम्युनिटी अनाउंसमेंट ग्रुप इन्फो में देखा जा सकता है. ये फीचर यूजर को यह सूचित करके अलर्ट भेजता है कि उनका फोन नंबर केवल कम्युनिटी एडमिन और दूसरे लोगों को दिखाई दे जिन्होंने उनका नंबर अपने फोन में सेव किया है. 

कम्युनिटी के मेंबर्स तक ही है सुविधा सीमित 

यह सुविधा आपके फोन नंबर को छिपा देगी जिससे दूसरे सभी प्रतिभागी बातचीत में आपका पूरा फोन नंबर नहीं देख पाएंगे. यह ध्यान रखना जरूरी है कि यह सुविधा कम्युनिटी के मेंबर्स तक ही सीमित है, अगर आप कम्युनिटी एडमिन हैं तो आपका फोन नंबर हमेशा दिखाई देता रहेगा. 

इस फीचर से यूजर्स को प्राइवेसी मिल सकेगी. जैसे मान लीजिए अगर आप किसी के मैसेज अपर कोई रिएक्शन देते हैं तो इस स्थिति में, आपका पूरा फोन नंबर दिखाई नहीं देगा. रिपोर्ट के मुताबिक, भविष्य में, फोन नंबर प्राइवेसी फीचर को दूसरे ग्रुप्स तक भी बढ़ाया जाएगा.