scorecardresearch

WhatsApp Latest Feature: अब Whatsapp में वीडियो कॉल के दौरान शेयर कर सकेंगे स्क्रीन... कैसे करेगा काम,जानिए

WhatsApp का लेटेस्ट फीचर आया है. अब यूजर्स वीडियो कॉल के दौरान अपने फोन की स्क्रीन भी शेयर कर सकेंगे. स्क्रीनशेयरिंग फीचर ऑफिस या मीटिंग्स के लिए काफी मददगार साबित हो सकता है.

Whatsapp screen sharing feature Whatsapp screen sharing feature

लाखों यूजर्स की ओर से इस्तेमाल किया जाने वाला मैसेजिंग और कॉलिंग ऐप व्हाट्सएप (Whatsapp)ने एक नई सुविधा जोड़ने की घोषणा की है. यह अब यूजर्स को वीडियो कॉल के दौरान स्क्रीन शेयर करने की अनुमति देता है. स्क्रीन-शेयरिंग एक होस्ट को अपनी स्क्रीन पर दिखने वाले कंटेंट को दूसरों के साथ शेयर करने देगी, जिससे यह ऑफिस मीटिंग और अन्य चीजों के लिए एक उपयोगी उपकरण बन जाएगा.

मेटा के सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने अपने फेसबुक अकाउंट के माध्यम से नए अपडेट की घोषणा करते हुए कहा, "हम व्हाट्सएप पर वीडियो कॉल के दौरान आपके लिए स्क्रीन शेयरिंग का ऑप्शन जोड़ रहे हैं." व्हाट्सएप का लेटेस्ट कदम Google मीट और ज़ूम जैसे लोकप्रिय वीडियो कॉलिंग ऐप को कड़ी टक्कर दे सकता है क्योंकि यह ग्रुप मीटिंग के लिए महत्वपूर्ण सुविधाओं में से एक है.

परेंट्स की कर सकेंगे मदद
स्क्रीन-शेयरिंग क्षमताओं के साथ, व्हाट्सएप यूजर्स के लिए दस्तावेजों पर सहयोग करना, प्रीजेंटेशन करना और बहुत कुछ आसान बना रहा है. इसके अलावा, कोई भी अब अपने परिवार और दोस्तों को आसानी से तकनीकी सहायता प्रदान करने में सक्षम होगा. मान लीजिए कि आपके पेरेंट्स को उनके फोन की सेटिंग में कुछ अपडेट करने की आवश्यकता है, तो आप व्हाट्सएप के वीडियो कॉल स्क्रीन-शेयरिंग फीचर का उपयोग करके ऐसा करने में उनकी मदद कर सकते हैं. यूजर्स के पास स्क्रीन-शेयरिंग सुविधा पर पूर्ण नियंत्रण होगा, जो किसी भी अन्य वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग ऐप के साथ होता है. इसका मतलब है कि यूजर जब चाहें तब स्क्रीन पर कंटेंट शेयर करना बंद कर सकते हैं.

इस सुविधा का उपयोग करने के लिए, यूजर्स वीडियो कॉल के दौरान बस 'शेयर' आइकन पर क्लिक कर सकते हैं और फिर किसी स्पेसफिफ एप्लिकेशन या पूरी स्क्रीन को साझा करने के बीच चयन कर सकते हैं. वर्तमान में, व्हाट्सएप 32 प्रतिभागियों के साथ वीडियो कॉल का समर्थन करता है, जिसका अर्थ है कि इस मैसेजिंग ऐप पर छोटी मीटिंग्स आसानी से आयोजित की जा सकती हैं.

कैसे करेगा काम
व्हाट्सएप पर वीडियो कॉल के दौरान स्क्रीन शेयर करने के लिए सबसे पहले WhatsApp एप को ओपन करें. इसके बाद आप अपने किसी भी कॉन्टेक्ट को वीडियो कॉल कर सकते हैं. जैसे ही आपकी कॉल कनेक्ट होगी. वीडियो कॉल में आपको स्क्रीन के नीचे स्क्रीन-शेयरिंग आइकन दिखेगा. अब आप स्क्रीन शेयर करना चाहते हैं तो उसे ओके कर दें. स्क्रीन शेयरिंग शुरू हो जाएगी. इसके अलावा आप बीच कॉल में स्टॉप शेयरिंग पर टैप करके वीडियो कॉल के दौरान कभी भी स्क्रीन शेयरिंग को बंद कर सकते हैं.

इससे पहले भी आ चुके हैं कई फीचर
व्हाट्सएप का चैट लॉक फीचर काफी सेल्फ-एक्सप्रलेनेटरी है. लोग अपनी सुपर पर्सनल चैट में लॉक लगा सकेंगे, ताकि अगर आप अपना फोन किसी और को सौंप दें तो भी कोई उन तक नहीं पहुंच सके. अच्छी बात यह है कि नई सुविधा स्वचालित रूप से उस चैट के कंटेंट को नोटिफिकेशन में भी छिपा देती है और इस प्रकार, आपकी प्राइवेसी सुरक्षित रहती है.व्हाट्सएप ने Android और iOS यूजर्स के लिए एक और नया प्राइवेसी फीचर फोन नंबर प्राइवेसी को रोल आउट किया है, जो ग्रुप मेंबर्स से आपका फोन नंबर हाइड कर देता है. इस फीचर को व्हाट्सएप कम्युनिटी और ग्रुप मेंबर की प्राइवेसी को देखते हुए पेश किया गया है.