scorecardresearch

WhatsApp Scam: “एक्सक्यूज मी, आप कौन हैं?”... व्हाट्सएप पर इस तरह हो रहा है फ्रॉड, ऐसे करें बचाव

स्कैमर्स फेसबुक और इंस्टाग्राम पर आपकी सार्वजनिक जानकारी, जैसे आपकी फ्रेंड लिस्ट और दूसरी चीजें सेव करके आप तक पहुंचने का प्रयास करेंगे. वे कुछ ऐसे जानकारी ढूंढेगे जिससे आप आसानी से उन्हें पैसे दे दें. इसके लिए वो आपकी या आप करीबियों की फोटो को फोटोशॉप करके ब्लैकमेल भी कर सकते हैं.

WhatsApp WhatsApp
हाइलाइट्स
  • विश्वास जीतकर कर सकते हैं फ्रॉड

क्या आप जानते हैं कि स्कैम केवल कॉल्स और मेल पर ही नहीं बल्कि व्हाट्सएप पर भी होने लगे हैं? स्कैमर्स व्हाट्सएप पर भी काम करते हैं. वे आम तौर पर एक वीओआईपी (VOIP) नंबर खरीदते हैं और अलग अलग तरीके से लोगों को ठगते हैं. ये पहले आपका विश्वास जीतते हैं और फिर आप से आपकी सभी जानकारियां लेकर आपके साथ फ्रॉड करते हैं. वे आपको केवल एक मैसेज से ही ठग सकते हैं. 

कैसे होता है फ्रॉड?

WABetaInfo की रिपोर्ट के अनुसार, एक वैध फोन नंबर मिलने के बाद है, वे आपको मैसेज भेजते हैं, जिसमें वे आपसे आपके बारे में पूछते हैं. का तरीका ठीक ऐसा ही होता है जैसे किसी अनजान का. वे आपसे, "एक्सक्यूज़ मी, आप कौन हैं? आप मेरी कांटेक्ट लिस्ट में हैं.” 
इसके बाद वे आपका विश्वास जीतते हैं और आपसे आपकी पर्सनल डिटेल जैसे नाम और नौकरी क्या है और आप कितने साल के हैं, और वे आपको अच्छा महसूस कराने के लिए कुछ तारीफ भी करते हैं. 

पहले विश्वास जीता और फिर मांगी पर्सनल जानकारी 

WABetaInfo ने रिपोर्ट में अपने साथ हुई एक घटना का जिक्र किया है. उसमें उन्होंने लिखा, “आज मेरे साथ यही हुआ है. एक स्कैमर मेरे पास एक सेकेंडरी फोन नंबर पर पहुंचा, जिसका उपयोग मैं टेस्ट के लिए करता हूं. उसने मेरा विश्वास हासिल करने का दिखावा किया. एक लंबी बातचीत के बाद, स्कैमर ने मेरे पर्सनल  सोशल अकाउंट पर इंस्टाग्राम या फेसबुक पर एड करने के लिए कहा.”

ब्लैकमेल होगा अगला कदम 

दरअसल, ये टेक्नीक काफी बहुत पुरानी है लेकिन आज भी इसका उपयोग किया जाता है. स्कैमर्स फेसबुक और इंस्टाग्राम पर आपकी सार्वजनिक जानकारी, जैसे आपकी फ्रेंड लिस्ट और दूसरी चीजें सेव करके आप तक पहुंचने का प्रयास करेंगे. वे कुछ ऐसे जानकारी ढूंढेगे जिससे आप आसानी से उन्हें पैसे दे दें. इसके लिए वो आपकी या आप करीबियों की फोटो को फोटोशॉप करके ब्लैकमेल भी कर सकते हैं. 

इससे कैसे बचें?

आप अपनी सिक्योरिटी के लिए क्या कर सकते हैं? इसके लिए जरूरी है कि हमेशा ऐसे कांटेक्ट जिन्हे आप नहीं जानते हैं उन्हें अपने फ़ोन में नहीं रखना चाहिए या अगर आपके पास मैसेज आता भी है तो उसे इग्नोर या ब्लॉक का देना चाहिए. अपनी पर्सनल डिटेल जैसे कि आपका पर्सनल सोशल अकाउंट शेयर नहीं करना चाहिए. 

आप अपने व्हाट्सएप से उनके कांटेक्ट को रिपोर्ट भी कर सकते हैं, साथ ही आप उनके मैसेज को भी रिपोर्ट कर सकते हैं. इसके अलावा, अपनी प्रोफाइल फोटो की प्राइवेसी सेटिंग को "माय कांटेक्ट" पर सेट कर लें. अगर कुछ गलत होता है, तो पुलिस को भी रिपोर्ट करें. 

ये भी पढ़ें