scorecardresearch

WhatsApp Scam: लकी ड्रा में iPhone का लालच देकर शख्स के साथ हुई 4.26 की ठगी...जानिए क्या है पूरा मामला

मुंबई में एक 23 साल के व्यक्ति से 4.26 लाख रुपये की ठगी की गई जब वह लकी ड्रा में आईफोन जीतने की कोशिश कर रहा था. व्यक्ति को एक व्हाट्सएप मैसेज मिला जिसमें कहा गया था कि उसने एक लकी ड्रॉ जीता है और पुरस्कार के तौर पर उसे आईफोन 14 प्रो मैक्स मिल रहा है.

Whatsapp Scam Whatsapp Scam

भारत में साइबर अपराध बढ़ रहे हैं और इन दिनों ऑनलाइन भुगतान करते समय लोगों के साथ धोखाधड़ी के मामले बहुत आम हैं. किसी भी प्रकार का ऑनलाइन भुगतान करते समय अत्यधिक सतर्क रहना चाहिए क्योंकि हाल ही के दिनों में कई ऐसे मामले सुनने में आए हैं जिसमें कई लोग स्कैमर्स से ठगे गए. अब घोटाले का एक और नया मामला हाल ही में मुंबई से सामने आया था जिसमें एक 23 साल के व्यक्ति से 4.26 लाख रुपये की ठगी की गई जब वह लकी ड्रा में आईफोन जीतने की कोशिश कर रहा था.

द फ्री प्रेस जर्नल की एक रिपोर्ट के अनुसार, एक 23 साल के व्यक्ति को एक व्हाट्सएप मैसेज मिला जिसमें कहा गया था कि उसने एक लकी ड्रॉ जीता है और पुरस्कार के तौर पर उसे आईफोन 14 प्रो मैक्स मिल रहा है. मैसेज में कहा गया कि लकी ड्रा एक इलेक्ट्रॉनिक्स की दुकान ने आयोजित किया है और आपका आईफोन भिजवा दिया गया है जोकि रास्ते में है. 

व्यक्ति ने चुकाए 4.26 लाख रुपये
जिस व्यक्ति के साथ ठगी हुई है वो एक फर्नीचर की दुकान का मालिक है. व्यक्ति ने जब व्हाट्सएप नंबर पर संपर्क किया, तो उसे अपनी कीमत का दावा करने के लिए भुगतान करने के लिए कहा गया. घोटाले के झांसे में आकर पीड़ित ने कुल मिलाकर घोटालेबाज को करीब 4.26 लाख रुपये का भुगतान कर दिया. रिपोर्ट के अनुसार, राशि को 34 अलग-अलग लेनदेन में स्थानांतरित किया गया था. जब व्यक्ति को पुरस्कार नहीं मिला तो उसे एहसास हुआ कि उसके साथ ठगी की जा रही है. इसके बाद उन्होंने पुलिस से संपर्क किया और मामला दर्ज कर लिया गया है.

एक और मामला आया था सामने
इससे पहले एक और iPhone घोटाले ने मार्च में सुर्खियां बटोरीं थीं. जिसमें इंस्टाग्राम के जरिए कम कीमत में आईफोन खरीदने की कोशिश में पीड़ित को करीब 29 लाख रुपये का नुकसान हुआ था. 91mobiles.com की एक रिपोर्ट के मुताबिक, शिकायतकर्ता ने पुलिस को बताया कि वह एक इंस्टाग्राम पेज पर गया था जहां भारी छूट पर आईफोन बेचे जा रहे थे. कम कीमतों में आईफोन देखकर उसे लालच आ गया और उसने पैसे लगा दिए. पीड़ित ने तब खुलासा किया कि जो व्यक्ति उसे सस्ते आईफोन बेच रहे थे, उन्होंने 28,000 रुपये का एडवांस भुगतान मांगा था. रिपोर्ट में आगे कहा गया कि कटियार ने कहा कि इसके बाद, व्यक्तियों के समूह ने अलग-अलग फोन नंबरों के माध्यम से उनसे संपर्क किया और सीमा शुल्क और अन्य करों को चुकाने के बहाने अतिरिक्त पैसे मांगे.

पीड़ित ने विभिन्न खातों में कुल 28,69,850 रुपये (लगभग 29 लाख रुपये) का भुगतान किया. उसे लगा था कि फोन आने के बाद सब कुछ ठीक हो जाएगा. हालांकि, उन्हें कभी फोन या रिफंड नहीं मिला.